Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम ने किया निरीक्षण


रविवार को भी मतदान केन्द्रों में विशेष शिविर


     सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत शनिवार और रविवार को जिले के सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची में नाम जोड़ने विशेष शिविर लगाये जा रहे हैं। बीएलओ अपने मतदान केंद्र पर सारा दिन उपस्थित रहकर नवीन मतदाताओं के नाम जोड़ने आवेदन पत्र लेंगे। ऐसे नवीन मतदाता जो 1 अक्टूबर को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले हैं। वह भी अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकेंगे। उन्हें भी इस बार आगामी विधानसभा चुनाव में वोट डालने का अवसर मिलेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने सभी ऐसे मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है और जो मतदाता अपनी 18 वर्ष की आयु एक अक्टूबर 2023 को पूरी कर रहे हैं। उनसे अपने मतदान केंद्र पर जाकर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की अपील की है। शनिवार को अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार ने सतना और रैगांव विधानसभा क्षेत्र तथा आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलौत ने सतना विधानसभा क्षेत्रान्तर्गत अनेक मतदान केन्द्रों पर निरीक्षण कर बीएलओ द्वारा सम्पन्न की जा रही गतिविध्ािियों का जायजा लिया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा के 63 सतना के 20 मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मतदान केन्द्र क्रमांक 106 के बीएलओ पुष्पराज पाण्डेय के अनुपस्थित रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। अपर कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान बीएलओ को निर्देशित किया कि शहरी क्षेत्रों में वार्ड पार्षदों एवं जन प्रतिनिधियों से सम्पर्क स्थपित कर क्षेत्र के ऐसे मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं हो। उन्हें मतदाता सूची में जोड़े जाने की कार्यवाही करे। मतदान केन्द्र क्रमांक 99 के बीएलओ इन्द्रपाल से मतदाता सूची से जेंडर रेशियों, ईपी रेशियों एवं मतदाता सूची नाम जोड़ने की पात्रता तिथि का ज्ञान नहीं होने से कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा क्षेत्र 62 रैगावं के 6 मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान मतदान केन्द्र क्रमांक 81 के बीएलओ जीतेन्द्र बागरी और मतदान केन्द्र क्रमांक 62 के बीएलओ मुन्नीलाल कोल को अनुपस्थित पाये जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। एसडीएम मैहर सुरेश जादव और एसडीएम नागौद एपी द्विवेदी ने अपने क्षेत्र के विभिन्न मतदान केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर मतदान केंद्र पर पुनरीक्षण की गतिविधियों का जायजा लिया।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों और प्रचार रथ के माध्यम से मतदाताओं का किया जा रहा जागरूक

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम प्रदर्शनों केन्द्रों तथा प्रचार रथ के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। शनिवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों के ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 338 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 23, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 15, तहसील मझगवां कार्यालय में 79, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 139, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर में 35, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 17 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 30 सहित कुल 338 लोगों ने माकपोल किया।
    इसी प्रकार प्रचार रथ के माध्यम से भी विधानसभा क्षेत्र चित्रकूट के 93, रैगांव के 56, सतना के 74, नागौद के 70, मैहर के 130, अमरपाटन के 99 तथा रामपुर बघेलान विधानसभा क्षेत्र के 45 मतदान केन्द्रों में प्रदर्शन कर मतदाताओं को आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए जागरूकता का संदेश दिया गया।

फर्जी कॉल कर बीएलओ के साथ हो रही डिजिटल धोखाधड़ी के संबंध में
सतर्क रहने अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जारी किए निर्देश

निर्वाचन का कार्य कर रहे बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर) के साथ जालसाजों द्वारा निर्वाचन नोडल अधिकारी बनकर ठगी किए जाने का मामला सामने आने के बाद अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने समस्त कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए है। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री कौल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग या मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश द्वारा किसी भी सोशल मीडिया या दूरभाष के माध्यम से कोई भी एप डाउनलोड करने के निर्देश नहीं दिए जाते है। जिले के अंतर्गत आने वाले समस्त बीएलओ को सूचित करें कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के नाम से किसी भी प्रकार का कॉल प्राप्त होने पर सीधे अपने तहसील कार्यालय में ईआरओ, एईआरओ, विधानसभा के सुपरवाईजर से सपर्क करें। अवांछित कॉल एवं सोशल मीडिया के संबंध में सजग रहे।

‘मेरी माटी मेरा देश’’ अभियान के तहत जिले में हुए कार्यक्रम
राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहरा कर पंच प्रण की दिलाई शपथ

आजादी के अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर शनिवार को जनपद पंचायत अमरपाटन के ग्राम पंचायत खरमसेड़ा और उचेहरा की ग्राम पंचायतों सहित जिले के विभिन्नों स्थानों में मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित किये गये। अभियान के तहत सतना जिले के ग्रामीण क्षेत्रों एवं नगरीय वार्डों में अमृत कलश यात्राएं निकाली गई। इसके साथ ही ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत प्रत्येक पंचायतों में ‘शिलाफलकम’ अर्थात स्मारक की स्थापना की गई। साथ ही स्मारक स्थल पर जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों को पंच प्रण की शपथ दिलाई। जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में आयोजित कार्यक्रमों में ‘‘वीरों का वंदन’’ कार्यक्रम के तहत कर्तव्य पर रहते हुए अपने जीवन का बलिदान देने वाले स्थानीय वीरों व वीरांगनाओं का स्मरण एवं सम्मान किया गया। साथ ही कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर राष्ट्रगान का गायन भी नागरिकों द्वारा किया गया। जगह-जगह देशभक्ति से ओत प्रोत तिरंगा रैली का भी आयोजन किया गया। जिसमें गणमान्य नागरिकों सहित विद्यालयीन छात्र-छात्राओं ने भी सहभागिता की। इस अभियान के तहत प्रत्येक गांव तथा शहरी क्षेत्र के वार्डों से पवित्र मिट्टी संकलित कर नई दिल्ली भेजा जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *