Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: समाज के अंतिम छोर तक के हितग्राहियों को मिल रहा योजनाओं का लाभ-राज्यमंत्री श्री पटेल


37 लाख रूपये से अधिक के कार्यों का भूमिपूजन


      सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ 
पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री पटेल ने शनिवार को विकास पर्व के दौरान अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मर्यादपुर, देवदहा, भमरहा, मनकीसर तथा मूर्तिहाई ग्रामों में 37 लाख 80 हजार रूपये की लागत के विभिन्न विकास/निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया। इनमें ग्राम मर्यादपुर में 12 लाख की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक भवन निर्माण, 7 लाख 80 हजार की लागत से निर्मित होने वाले आंगनवाड़ी भवन, ग्राम मूर्तिहाई में 18 लाख की लागत से बनने वाली दो अलग-अलग जगहों की स्कूल में बाउंड्रीवॉल का भूमिपूजन शामिल है।
     राज्यमंत्री श्री पटेल ने केंद्र सरकार और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देते  हुए ग्रामीणजनों से संवाद कर उनकी समस्यायें भी सुनी। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए जन्म से लेकर मृत्यु तक की अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। समाज के अंतिम छोर तक के व्यक्तियों को इन योजनाओं का समुचित लाभ प्राप्त हो रहा है। अब हर गरीब के सपने साकार हो रहे हैं। राज्यमंत्री श्री पटेल ने स्थानीय ग्रामीणों से आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 13 अगस्त से 15 अगस्त तक चलने वाले हर घर तिरंगा अभियान के दौरान अपने-अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का भी आग्रह किया। मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत सभी ग्राम पंचायत एवं अमृत सरोवर में प्रमुख पांच गतिविधियों के कार्यक्रम आयोजित करने की अपील की।

विधिक जागरूकता सह वृक्षारोपण कार्यक्रम हुआ सम्पन्न
    प्रधान जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अजय श्रीवास्तव के निर्देशानुसार एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव/जिला न्यायाधीश सुरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में और जिला विधिक सहायता अधिकारी मुहम्मद जीलानी की सहभागिता में ज्ञान ज्योति विधालय रामपुर बघेलान में विधिक साक्षरता सह वृक्षारोपण शिविर का आयोजन किया गया।
     शिविर में पंचज योजना, निःशुल्क विधिक सहायता, लोक अदालत, मध्यस्थता एवं विभिन्न कानूनों की जानकारी दी गई। मुहम्मद जीलानी द्वारा नालसा में संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में बच्चों को जानकारी दी। इसके पश्चात् विधालय प्रांगण में पौधों का रोपण किया गया। कार्यक्रम मे संस्था के प्राचार्य, शिक्षकगण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

अपने घरों में तिरंगा फहराकर राष्ट्र एवं अमर शहीदों के प्रति व्यक्त करें सम्मान-राज्यमंत्री

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने नागरिकों से 13 से 15 अगस्त तक की अवधि में संचालित किये जा रहे हर घर तिरंगा अभियान में शामिल होने की अपील की है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आहवान पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाने हर घर तिरंगा अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त सभी घरों, प्रतिष्ठानों, संस्थानों में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लहराया जायेगा। सभी नागरिक अपने-अपने घरों में तिरंगा लहराकर राष्ट्र और अमर शहीदों के प्रति सम्मान व्यक्त करें और गौरवशाली स्वतंत्रता दिवस मनायें।

राज्यमंत्री श्री पटेल स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में करेंगे ध्वजारोहण

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय मुख्य समारोह 15 अगस्त को प्रातः 9 बजे से स्थानीय पुलिस परेड ग्राउण्ड सतना में आयोजित किया गया है। मुख्य समारोह में पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे। मुख्य समारोह स्वतंत्रता दिवस समारोह के पल-प्रतिपल निर्धारित कार्यक्रमानुसार 15 अगस्त को प्रातः 9 बजे मुख्य अतिथि का आगमन होगा। मुख्य अतिथि प्रातः 9 बजे से 9.05 तक ध्वजारोहण कर सलामी लेंगे। प्रातः 9.05 बजे से 9.10 बजे तक परेड का निरीक्षण, प्रातः 9.10 बजे से 9.30 बजे तक मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन, प्रातः 9.30 बजे से 9.40 तक मार्चपास्ट, प्रातः 9.40 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन एवं प्रातः 10 बजे से पुरुस्कार वितरण किया जायेगा।
फाइनल रिहर्सल आज
     स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह के 15 अगस्त को आयोजित होने वाले जिला मुख्यालय के समारोह कार्यक्रम के फुल ड्रेस रिहर्सल 13 अगस्त की प्रातः 9 बजे से पुलिस परेड ग्राउंड सतना में होगी। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों को रिहर्सल के दौरान अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *