Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna:‘‘मेरी माटी मेरा देश’’ अभियान के तहत विधायक नागौद ने किया शिलाफलकम का अनावरण


राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहरा कर पंच प्रण की दिलाई शपथ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ आजादी के अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर शुक्रवार को नगौद विधायक श्री नागेन्द्र सिंह ने जनपद पंचायत नागौद के सामुदायिक भवन रहिकवारा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर शिलाफलकम का अनावरण करते हुए ध्वजारोहण कर विद्यार्थियों और उपस्थित ग्रामीणों को पंच प्रण की शपथ दिलाई। उन्होने अमृत वाटिका में पौधारोपण भी किया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा गांव में प्रभात फेरी निकाली गई। विधायक श्री सिंह ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 13 से 15 अगस्त हर घर तिरंगा अभियान भी आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने सभी नागरिकों से इस अवसर पर अपने-अपने घरों, प्रतिष्ठानों तथा संस्थानों में राष्ट्र ध्वज तिरंगा लगाने की अपील भी की। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, ई-आरईएस अश्विनी जैसवाल, स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य जन विद्यालयीन छात्र-छात्रायें तथा ग्रामीण जन उपस्थित थे।
        इसके अलावा ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत सतना जिले के ग्रामीण क्षेत्रों एवं नगरीय वार्डों में अमृत कलश यात्राएं निकाली गई। इसके साथ ही ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत प्रत्येक पंचायत में ‘शिलाफलकम’ अर्थात स्मारक की स्थापना की गई। साथ ही स्मारक स्थल पर जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों को पंच प्रण की शपथ दिलाई। जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों में आयोजित कार्यक्रमों में ‘‘वीरों का वंदन’’ कार्यक्रम के तहत कर्तव्य पर रहते हुए अपने जीवन का बलिदान देने वाले स्थानीय वीरों व वीरांगनाओं का स्मरण एवं सम्मान किया गया। साथ ही कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर राष्ट्रगान का गायन भी नागरिकों द्वारा किया गया। जगह-जगह देशभक्ति से ओत प्रोत तिरंगा रैली का भी आयोजन किया गया। जिसमें गणमान्य नागरिकों सहित विद्यालयीन छात्र-छात्राओं ने भी सहभागिता की। इस अभियान के तहत प्रत्येक गांव तथा शहरी क्षेत्र के वार्डों से पवित्र मिट्टी संकलित कर नई दिल्ली भेजा जाएगा।

अब किसी भी संकाय में स्नातक महिलायें कर सकेंगी आवेदन
विदेश में रोजगार के इच्छुक पिछड़ा वर्ग के युवक-युवती जायेंगे जापान

राज्य सरकार द्वारा पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियों को विदेश में रोजगार उपलब्ध कराने 3 से 5 वर्षों के लिए जापान भेजा जाएगा। केयर वर्कर के लिए महिला उम्मीदवारों को पूर्व में निर्धारित शैक्षणिक योग्यता में छूट प्रदान की गई है। अब किसी भी संकाय में स्नातक उत्तीर्ण महिलाएं इसके लिए आवेदन कर सकेंगी। सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश के पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियों को विदेश में रोजगार उपलब्ध कराने की योजना अन्तर्गत कन्सट्रक्शन सेक्टर एवं केयर वर्कर जॉब रोल हेतु पात्र प्रतिभागियों को 3 से 5 वर्षों के लिए जापान भेजा जाना है। जिसमें केयर वर्कर (केवल महिला प्रतिभागियों के लिए), रिक्त सीट-115, शैक्षणिक योग्यता-किसी भी संकाय से स्नातक उत्तीर्ण, आयु सीमा-18 से 30 वर्ष तथा कन्सट्रक्शन (केवल पुरूष प्रतिभागियों के लिए), रिक्ट सीट-25, शैक्षणिक योग्यता-आईटीआई/पोलीटेक्निक, आयु सीमा 18 से 30 वर्ष निर्धारित है।
     सहायक संचालक ने जिले के सभी शासकीय-अशासकीय, पोलीटेक्निक/आईटीआई संस्थाओं के प्राचार्यो से कहा है कि संस्था से पास आउट हो चुके पिछड़ा वर्ग के पात्र, इच्छुक अभ्यर्थियों को सूचित करें। योजना की विस्तृत जानकारी के लिए जिला कार्यालय पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग कलेक्ट्रेट सतना में कार्यालयीन समय पर सम्पर्क किया जा सकता है। आवेदन 14 अगस्त 2023 तक कार्यालय में जमा होंगे।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *