Monday , April 29 2024
Breaking News

MP: संत रविदास ने भारतीय संस्कृति और समरसता के लिए अभूतपूर्व कार्य किया-मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • प्रधानमंत्री श्री मोदी 12 अगस्त को सागर में संत श्री रविदास जी के भव्य मंदिर और स्मारक का शिलान्यास करेंगे
  • श्रद्धा, आस्था और भक्ति का अभूतपूर्व स्थल होगा संत रविदास मंदिर


       भोपाल/ सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सागर जिले के बड़तूमा में बन रहे संत रविदास मंदिर के निर्माण स्थल के अवलोकन के बाद ढाना ग्राम में आगामी 12 अगस्त को होने वाली प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की जनसभा की तैयारी का निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 12 अगस्त को बड़तुमा (सागर) में 100 करोड़ रूपये की लागत से संत शिरोमणि रविदास जी के भव्य मंदिर एवं विशाल स्मारक का शिलान्यास करेंगे। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री डॉ. अरविंद भदौरिया, लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह, राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत विधायकद्वय शैलेंद्र जैन प्रदीप लारिया, खनिज निगम के उपाध्यक्ष राजेंद्र मोकलपुर, महापौर श्रीमती संगीता तिवारी, गौरव सिरोठिया,प्रभु दयाल पटेल, श्रीमती लता वानखेड़े, शैलेश केशरवानी, अनिल तिवारी सहित अनेक जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।
       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभा स्थल के मंच, हैलीपैड, डोम का अवलोकन कर अन्य सुविधाओं की जानकारी अधिकारियों से प्राप्त की। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संत रविदास महाराज ने भारतीय संस्कृति और समरसता के लिए अभूतपूर्व कार्य किया है। संत रविदास ने कर्म को महत्व दिया। वे परिश्रम से जो भी अर्जित करते थे। उसे संत सेवा और समाज को अर्पित कर देते थे। कई राजा और मीराबाई भी उनके शिष्य थी। संत रविदास वास्तव में सामाजिक समरसता के अग्रदूत थे।
      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैंने सागर में विगत 8 फरवरी को संत रविदास मंदिर की योजना को भव्य रूप देकर निर्माण कराने की घोषणा की थी, जिसके परिप्रेक्ष्य में अब भव्य और अलौकिक मंदिर बनेगा। उन्होंने बताया कि सभा स्थल पर सभी तैयारियाँ पूरी हो गई है। सागर जिले का प्रत्येक नागरिक सौभाग्यशाली है कि जिले की भूमि पर मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के लिए वैश्विक नेता और यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 12 अगस्त को आगमन हो रहा है। श्री चौहान ने बताया कि मंदिर नागर शैली में 10000 वर्ग फुट में बनेगा। इंटरप्रिटेशन म्यूजियम बनेगा। संस्कृति और रचनात्मक के साथ संत रविदास के कृतित्व-व्यक्तित्व को प्रदर्शित करने वाला संग्रहालय भी बनेगा। संग्रहालय में चार गैलरी बनेगी, जिनमें भक्ति मार्ग, निर्गुण पंथ में योगदान, संत जी का दर्शन और उनके साहित्य, समरसता का विवरण भी रहेगा। लाइब्रेरी के अलावा संगत हाल, जल कुंड, भक्त निवास भी बनेगा, जो अध्यात्मिक सुविधाओं से युक्त होगा। भक्त निवास में देश विदेश से संत रविदास के अनुयायी और अध्येता आएंगे, जिन्हें संत जी के जीवन से प्रेरणा मिलेगी। पन्द्रह हजार वर्गफुट में भोजनालय का निर्माण होगा। मंदिर में दो भव्य प्रवेश द्वार होंगे, सीसीटीवी कैमरे और लाइटिंग की व्यवस्था भी रहेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि संत रविदास जी का मंदिर और कला संग्रहालय भव्य होगा, जो श्रद्धा, आस्था और भक्ति का अभूतपूर्व स्थल होगा। दार्शनिक और अध्येता और जिज्ञासु भी देश-विदेश से आएंगे। संत रविदास जी का कृतित्व-व्यक्तित्व और दर्शन पूरी दुनिया के लिए प्रेरणादाई होगा।

(खुशियो की दास्ता)


योजना की तीसरी किश्त में मिली राशि से रक्षाबंधन मनायेंगी आलोक कुमारी


    मुख्यमंत्री का बहुत-बहुत आभार और धन्यवाद है। जो उन्होंने हम महिलाओं के लिए इतना सोचा और मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना शुरू कर बहनों के खातों में प्रतिमाह एक हजार रुपए डालना शुरू किया। यह कहना है सतना शहर के गढ़िया टोला निवासी आलोक कुमारी गर्ग का। उन्होंने बताया कि जब मुख्यमंत्री जी द्वारा योजना की प्रथम किस्त प्रदान की गई तो उन्होंने उस राशि का उपयोग बच्चों की पढ़ाई के लिए कॉपी-किताब, पेन-पेन्सिल में किया। दूसरी किस्त की राशि का उपयोग उन्होंने घर के अन्य जरूरी खर्चों में किया। और अब योजना के तहत तीसरी किस्त की राशि उन्हें मिली है तो वह इस राशि को रक्षाबंधन के त्यौहार को उत्साहपूर्वक मनाने में खर्च करेंगी।
     मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना से लाभान्वित श्रीमती गर्ग ने अपने लाडले भइया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा है कि प्रतिमाह बैंक खाते में एक हजार रुपये की राशि प्राप्त होने से हम बेहद खुश है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना हम महिलाओं के आर्थिक विकास के लिए बहुत अच्छी योजना है। श्रीमती गर्ग ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद देते हुए आभार व्यक्त किया।

अब किसी भी संकाय में स्नातक महिलायें कर सकेंगी आवेदन
विदेश में रोजगार के इच्छुक पिछड़ा वर्ग के युवक-युवती जायेंगे जापान


     राज्य सरकार द्वारा पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियों को विदेश में रोजगार उपलब्ध कराने 3 से 5 वर्षों के लिए जापान भेजा जाएगा। केयर वर्कर के लिए महिला उम्मीदवारों को पूर्व में निर्धारित शैक्षणिक योग्यता में छूट प्रदान की गई है। अब किसी भी संकाय में स्नातक उत्तीर्ण महिलाएं इसके लिए आवेदन कर सकेंगी। सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा प्रदेश के पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवक-युवतियों को विदेश में रोजगार उपलब्ध कराने की योजना अन्तर्गत कन्सट्रक्शन सेक्टर एवं केयर वर्कर जॉब रोल हेतु पात्र प्रतिभागियों को 3 से 5 वर्षों के लिए जापान भेजा जाना है। जिसमें केयर वर्कर (केवल महिला प्रतिभागियों के लिए), रिक्त सीट-115, शैक्षणिक योग्यता-किसी भी संकाय से स्नातक उत्तीर्ण, आयु सीमा-18 से 30 वर्ष तथा कन्सट्रक्शन (केवल पुरूष प्रतिभागियों के लिए), रिक्ट सीट-25, शैक्षणिक योग्यता-आईटीआई/पोलीटेक्निक, आयु सीमा 18 से 30 वर्ष निर्धारित है।
     सहायक संचालक ने जिले के सभी शासकीय-अशासकीय, पोलीटेक्निक/आईटीआई संस्थाओं के प्राचार्यो से कहा है कि संस्था से पास आउट हो चुके पिछड़ा वर्ग के पात्र, इच्छुक अभ्यर्थियों को सूचित करें। योजना की विस्तृत जानकारी के लिए जिला कार्यालय पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग कलेक्ट्रेट सतना में कार्यालयीन समय पर सम्पर्क किया जा सकता है। आवेदन 14 अगस्त 2023 तक कार्यालय में जमा होंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिले में नरवाई जलाने की 33 घटनायें सैटेलाईट मैपिंग में आई सामने

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पर्यावरण सुरक्षा के लिये ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशानुसार फसलों (विशेषतः धान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *