Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: चुनाव कार्य में अपनी जिम्मेदारी समझें, इलेक्शन मोड़ में आयें-अनुराग वर्मा


जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली नोडल अधिकारियों की बैठक


       सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन आधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा तेज गति से पूर्व तैयारी की अपेक्षा की जा रही है। सभी निर्वाचन कार्य में संलग्न प्रकोष्ठ के नोडल और सहायक नोडल अधिकारी चुनाव कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में नियुक्त सभी अधिकारी-कर्मचारी इलेक्शन मोड़ में आयें। अपनी जिम्मेदारी को अच्छी तरह समझे और सौपे गये कार्य को समय सीमा में सम्पन्न कराये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले में विधानसभा चुनाव के विभिन्न कार्य संचालन के लिए गठित प्रकोष्ठ के नोडल और सहायक नोडल अधिकारियों तथा रिटर्निंग आफीसरों की बैठक में निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी दी। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, सभी एसडीएम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवेश सिंह, सीएसपी महेन्द्र सिंह, मास्टर ट्रेनर डॉ. बीके गुप्ता सहित जिला स्तरीय विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी निर्वाचन आयोग द्वारा तेजी से की जा रही है। इसी के परिप्रेक्ष्य में 2 अगस्त से 31 अगस्त तक मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य जिले में चल रहा है। शनिवार-रविवार के दिन 12-13 और 19 एवं 20 अगस्त को सभी मतदान केन्द्रों में विशेष शिविर लगाये जायेंगे। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 4 अक्टूबर 2023 को किया जायेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता सूची जितनी प्रमाणिक और शुद्ध होगी। निर्वाचन उतना ही सरल और आसान होता है। निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी स्तर पर प्राप्त फार्म-6 को प्रतिदिन प्रोसेस करे। इस दौरान सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र के 15-25 मतदान केन्द्र और तहसीलदार 30-35 मतदान केन्द्रों का स्वयं निरीक्षण कर समीक्षा पत्रक उपलब्ध करायेंगे। सेक्टर अधिकारियों ने अपने सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कर लिया है। वर्नरेबल क्षेत्रों के मैपिंग के लिए वीएम-1 पत्रक भी एक-दो दिन में तैयार कर प्रस्तुत करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले में गत पुनरीक्षण से 2.31 प्रतिशत जेंडर रेशियों बढ़ा है। इसे और सुधारने की जरूरत है। सभी मतदान केन्द्रों के पहुंच मार्ग और रूट चार्ट एक बार देख ले। आदर्श आचरण संहिता लगने के पूर्ण लोक सम्पत्तियों पर सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत सामग्री हटाने की कार्य योजना भी तैयार कर ले।
    अपर कलेक्टर एवं उप निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार ने निर्वाचन संचालन के लिए गठित विभिन्न प्रकोष्ठ के कार्य दायित्व एवं निर्वाचन प्रक्रिया संबंधी निर्देशों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के प्रचार-प्रसार के लिए प्रचार रथ भी प्रत्येक विधानसभा में चल रहे हैं। औसत से कम मतदान वाले और कम जेंडर रेशियों वाले क्षेत्रों में इनके माध्यम से प्रचार-प्रसार करवाये।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्ट्रांग रूम का किया निरीक्षण


      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने निर्वाचन संबंधी समीक्षा बैठक के बाद जिले की सभी सात विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन में अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र प्राप्त  करने कलेक्ट्रेट भवन में प्रस्तावित आर0ओ0 कक्षों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषि पवार, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवेश सिंह, एसडीएम एवं रिटर्निग आफीसर रैगांव सतना, चित्रकूट, नागौद, अमरपाटन, मैहर, रामपुर बघेलान भी उपस्थित रहे।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने शासकीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय वेंकट क्रमांक एक सतना में बनाये जा रहे विधानसभा निर्वाचन के स्ट्रांग रूम, सामग्री वितरण और वापसी स्थल, मतगणना स्थल की व्यवस्थाओं के संबंध में निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि स्कूल के रिक्त कक्षों में विधानसभावार  स्ट्रांग  रूम निर्धारित मापदण्डों के अनुसार बनाने कल से ही काम शुरू करें।

अधिकारियों ने ली शपथ, भरे संकल्प पत्र
      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न निर्वाचन तैयारियों संबंधी नोडल अधिकारियों की बैठक में सभी अधिकारियों ने मतदाता की शपथ ली और मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए मतदान करने का संकल्प पत्र भी भरा। सभी अधिकारियों ने भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए शपथ ली कि अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे। वे स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा की अक्षुण्य रखते हुए निर्भीक होकर धर्म वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा बिना प्रलोभन से प्रभावित हुए मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2023 में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *