Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: मेरी माटी मेरा देश अभियान में गांव-गांव में हुआ वसुधा वन्दन

  • अमर शहीदों की याद में शिलाफलकम का हुआ लोकार्पण
  • सोहावल की ग्राम पंचायत खनगढ़ में शामिल हुए कलेक्टर


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ आजादी का अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर सतना जिले की सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में बुधवार को मेरी माटी मेरा देश अभियान का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर अभियान के प्रमुख 5 घटकों की गतिविधियां सम्पादित की गई और जल संरचनाओं के निकट 75-75 पौधों का रोपण कर अमृत वाटिका तैयार की गई। गांव के अमर शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों, सुरक्षा बलों के शहीद जवानों की याद में शिलाफलकम के लोकापर्ण भी हुए।
जनपद पंचायत सोहावल की ग्राम पंचायत खनगढ़ में कलेक्टर अनुराग वर्मा और सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े भी मेरी माटी मेरा देश अभियान के कार्यक्रम में शामिल हुए। कार्यक्रम में कलेक्टर, सीईओ एवं विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों सहित खनगढ़ में पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामीण जनों के साथ पंच प्रण की शपथ ली। कार्यक्रम में स्थानीय रीति-रिवाज के अनुसार देश की सेवा में अपने प्राणों का उत्सर्ग करने वाले अमर शहीदों एवं सुरक्षाबलों की शहादत और वीरता को नमन किया गया।
आजादी के अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर ग्राम खनगढ़ के अमृत सरोवर बांधा देवी में कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, जनपद अध्यक्ष राजेश रावत सहित ग्रामवासियों ने अमृत वाटिका स्थल पर 75 पौधों का रोपण किया। इस मौके पर महिलाओं ने कलश यात्रा भी निकाली और अपने गांव के चारों कोनो की मिट्टी कलश में संग्रहित कर सीईओ जनपद पंचायत प्रीतपाल बागरी को सौंपी। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव हमारे देश की प्रगति और समृद्धि की यात्रा का उत्सव है। यह अवसर हमारे देश की आजादी और उसकी सुरक्षा के लिए कर्तव्य की बेदी पर अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले अमर शहीदों का स्मरण कर कृतज्ञता ज्ञापित करने का भी है। कलेक्टर श्री वर्मा ने उपस्थित ग्राम वासियों से आगामी 13 से 15 अगस्त तक चलाये जाने वाले हर घर तिरंगा अभियान में बढ़-चढ़कर कर हिस्सेदारी निभाने की अपील की। उन्होंने कहा कि हर ग्रामवासी अपने-अपने घरों, दुकानों, कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराये।

रीवा से मुख्यमंत्री आज बहनों के खाते में जारी करेंगे लाडली बहना योजना की राशि

मुख्य कार्यक्रम सतना मुख्यालय के टाउनहाल में

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 10 अगस्त को मुख्यमंत्री लाडली बहना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में रीवा से प्रदेश की सवा करोड़ से भी अधिक बहनों के खाते में योजना की तृतीय किश्त एक हजार रूपये के मान से अंतरित करेंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम को बेवकास्ट एवं दूरदर्शन के जरिये प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकाय के वार्डों में सजीव प्रसारण किया जायेगा। सतना जिले में भी जनपद पंचायतों, ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में उत्सव के रूप में यह कार्यक्रम देखा और सुना जायेगा। जिला मुख्यालय सतना में सेमरिया चौक स्थित टाउन हाल में जिला स्तरीय मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का अंतरण कार्यक्रम 10 अगस्त को 12 बजे से प्रारंभ होगा। इस कार्यक्रम को दोपहर 1.30 बजे से रीवा के राज्य स्तरीय कार्यक्रम से जोड़ा जायेगा।

’हर घर तिरंगा’’ अभियान से जुड़ेगा जिले का हर नागरिक-कलेक्टर

आजादी के अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर इस स्वतंत्रता दिवस पर हर घर तिरंगा अभियान से प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को जोड़ा जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के सभी जिलों के हर वर्ग और हर व्यक्ति से ’’हर घर तिरंगा’’ फहराने का आव्हान किया है। सतना जिले में भी जिला प्रशासन द्वारा जन जागरूकता के लिए जन प्रतिनिधि, धर्म गुरूओं, समाजसेवी, गणमान्य नागरिकों, खिलाडी और विद्यार्थियों, पंचायत प्रतिनिधियों को हर घर तिरंगा अभियान की जानकारी दी जा रही है। अभियान में हर घर में तिरंगा फहराने के इस प्रयास की सफलता के लिए जन प्रतिनिधि, समाजसेवी संगठनों एवं आम नागरिक भी अपने-अपने स्तर पर सहयोग कर रहे हैं।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के समापन अवसर पर केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय के हर घर तिरंगा अभियान में प्रदेश के हर घर में और जिले के हर घर में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। हर घर तिरंगा अभियान लोगों में राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सार्वभौमिक स्नेह और सम्मान को प्रदर्शित करेगा। राष्ट्रीय ध्वज फहराकर ना सिर्फ देश की स्वतंत्रता की गरिमा को बढ़ाये बल्कि स्वतंत्रता को प्राप्त करने के लिए उन महानवीर, क्रांतिकारी, महापुरूषों के बलिदानों के प्रति सच्ची निष्ठा भी व्यक्त करेंगे। सतना जिले में 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान में प्रत्येक घर और संस्थान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा। कलेक्टर ने जिले वासियों को हर घर तिरंगा अभियान में बढ़-चढ़कर भागीदारी निभाने और सभी को अपने-अपने घरों में तिरंगा फहराने की अपील की है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय ध्वज की आवश्यकता के अनुसार व्यवस्थायें की जा रही है। जिन लोगों के घरों में पिछले वर्ष फहराया गया तिरंगा सुरक्षित और मानक रूप से रखा गया हो। वे नागरिक उसी राष्ट्रीय ध्वज को फहरा सकते हैं। राष्ट्रीय ध्वज की सहज उपलब्धता स्थानीय निकाय, जनपद पंचायत, ग्राम पंचायत, कार्यालयों के अलावा राशन दुकानों में भी की जा रही है। हर घर तिरंगा अभियान के लिए कोई भी नागरिक इन स्थानों से निर्धारित दर पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा प्राप्त कर सकते हैं।

अपने घरों में तिरंगा फहराकर राष्ट्र एवं अमर शहीदों के प्रति व्यक्त करें सम्मान-राज्यमंत्री श्री पटेल

पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने नागरिकों से 13 से 15 अगस्त तक की अवधि में संचालित किये जा रहे हर घर तिरंगा अभियान में शामिल होने की अपील की है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के आह्वान पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाने हर घर तिरंगा अभियान के तहत 13 से 15 अगस्त तक सभी घरों, प्रतिष्ठानों, संस्थानों में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लहराया जायेगा। सभी नागरिक अपने-अपने घरों में तिरंगा लहराकर राष्ट्र और अमर शहीदों के प्रति सम्मान व्यक्त करें और गौरवशाली स्वतंत्रता दिवस मनाये।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *