Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: 9 अगस्त से 30 अगस्त तक चलेगा ‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’

  • 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान
  • समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिये तैयारियों के निर्देश


     सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ भारत सरकार द्वारा वर्ष 2023 में 9 अगस्त से 30 अगस्त तक की अवधि में अमृत महोत्सव समापन समारोह के अवसर पर मेरी माटी मेरा देश अभियान और 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जायेगा। सोमवार को समय सीमा की सम्पन्न बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कार्यक्रमों की विस्तृत तैयारियॉं करने के दिशा-निर्देश दिये हैं। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम अभिषेक गहलौत, एसडीएम आरती यादव, एपी द्विवेदी, नीरज खरे, आरएन खरे, एसके गुप्ता, सुधीर बेक, सुरेश जादव, आरती सिंह सहित जनपद के सीईओ और नगरीय निकायों के सीएमओ तथा विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
      समय सीमा प्रकरणों की बैठक में जानकारी दी गई कि मेरी माटी मेरा देश अभियान की शुरूआत 9 अगस्त को ध्वजा रोहण, राष्ट्रगान से होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक ग्राम पंचायत में वसुधा वाटिका विकसित करने जल संरचना के नजदीक 75 पौधों का रोपण किया जायेगा। स्थल का चयन अमृत सरोवर, पुष्कर धरोहर या अन्य किसी तालाब और शासकीय भवन के परिसर में जल की उपलब्धता वाले स्थान पर किया जायेगा। गांव के अमर शहीद, स्वतंत्रता सेनानी, सुरक्षा बलों के शहीद, सैनिकों की याद में शिलाफलकम का लोकार्पण किया जायेगा। 9 अगस्त को ध्वजा रोहण से पूर्व प्रभात फेरी निकालकर गांव की मिट्टी कलश में संग्रहित कर जनपद स्तर पर जमा करायेंगे। जनपद पंचायत की सभी ग्राम पंचायतों से एकत्र की गई मिट्टी को कलश में एकत्र कर वालिंटियर के माध्यम से दिल्ली भेजा जायेगा।
       भारत सरकार द्वारा इस वर्ष भी 13 अगस्त से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जायेगा। अभियान का मुख्य उद्देश्य देशवासियों को प्रेरित कर घर पर ध्वज लगाने और राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता लाना है। कलेक्टर श्री वर्मा ने अधिकारियों को आवश्यकतानुसार ध्वज की मांग भेजने तथा स्थानीय स्तर पर तैयार कर सभी उचित मूल्य की दुकानों में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं।
       मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की समीक्षा में बताया गया कि सतना में अभी 29 युवाओं को बेंडर द्वारा आफर लेटर दिये गये हैं। कलेक्टर ने वेन्डरों का पंजीयन और वेकेंसी और भी बढ़ाने के निर्देश दिये है। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि 10 अगस्त को रीवा जिले में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में हितग्राहियों को इस माह की किश्त डाली जायेगी। राज्य स्तरीय समारोह का सीधा प्रसारण सभी ग्राम पंचायत एवं वार्डों में दिखाने की व्यवस्था की जाये। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि सतना जिले की हितग्राही 3 लाख 71 हजार लाडली बहनों के खाते में प्रतिमाह लगभग 36 करोड़ रूपये की राशि अंतरित हो रही है।
      कलेक्टर ने जिले में सातों विधानसभा क्षेत्र में चल रहे मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 10 अगस्त तक सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने मतदान केन्द्रों में जाकर लोगों के बीच मतदाता सूची वाचन का कार्य पूर्ण कर ले। बीएलओ को ताकीद करे कि 30 अगस्त तक प्रतिदिन कार्यालयीन समय में अपने निर्धारित मतदान केन्द्र पर ही बैठेंगे। अन्यथा कार्यवाही प्रस्तावित करें।

सीएम हेल्पलाइन में बढ़े प्रकरण

समय सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान गत सप्ताह की तुलना में लगातार बढ़ रहे लंबित प्रकरणों पर कलेक्टर ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि आमतौर पर 10-12 हजार के बीच जिले में कुल लंबित रहने वाले प्रकरणों की संख्या 17 हजार 476 तक पहुंच चुकी है। गत सप्ताह 16 हजार 416 प्रकरण लंबित थे। उन्होंने राजस्व की एसडीएम वार, सीईओ जनपद और नगरीय निकायवार सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सतना जिला अभी 13 वें स्थान पर है।
      कलेक्टर ने कहा कि अगली टीएल में सभी एसडीएम अपने राजस्व क्षेत्र के सीएम हेल्पलाईन प्रकरणों के निराकरण के संबंध में की गई कार्यवाही और लापरवाह अधीनस्थों के विरूद्ध उठाये गये कदमों की जानकारी साथ लेकर आयेंगे। कलेक्टर श्री वर्मा ने टीएल बैठक से अक्सर बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले एसडीएम मझगवां जीतेन्द्र वर्मा और आरटीओ संजय श्रीवास्तव, सिविल सर्जन डॉ. सूर्यवंशी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। इसी प्रकार प्रधानमंत्री पोषण शक्ति (एमडीएम) की ब्लाक स्तरीय निगरानी समिति की बैठक में अनुपस्थित रहने पर जेएसओ और जिला आपूर्ति अधिकारी पर अप्रसन्नता जताई।

सभी राशन दुकानों का करें निरीक्षण

खाद्यान्न वितरण की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, सीएमओ और खाद्य अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र की राशन दुकानों का नियमित रूप से निरीक्षण करें। अगली टीएल में सभी एसडीएम राशन दुकानों की जांच का संयुक्त प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे। कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, शहरी, सामूहिक जल प्रदाय योजना, बाणसागर फेज-1 एवं फेज-2, ई-केवायसी, आधार सीडिंग सहित प्राथमिकता की योजनाओं की समीक्षा की।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में वीसी सम्पन्न

मेरी माटी मेरा देश, हर घर तिरंगा अभियान एवं शासकीय स्कूलों में ई-स्कूटी/स्कूटी प्रदाय किये जाने के संबंध में सोमवार को आयोजित वीडियो कांफ्रेंसिंग में मुख्य सचिव मध्यप्रदेश शासन श्री इकबाल सिंह बैंस ने आवश्यक तैयारियों की समीक्षा करते हुए सभी जिलों के कलेक्टर्स तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस मौके पर सतना के एनआईसी कक्ष में कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *