Saturday , May 4 2024
Breaking News

Satna: विकास पर्व के साथ हुआ कवि सम्मेलन का आयोजन

  • विधायक और जनपद अध्यक्ष ने किया ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ में विकास कार्यों का लोकार्पण
  • रामपुर बघेलान विधानसभा क्षेत्र मे 71 लाख रुपए लागत के विकास कार्यों की सौगात

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रामपुर बाघेलान विधानसभा क्षेत्र के विधायक विक्रम सिंह द्वारा विकास पर्व के तहत रामपुर बाघेलान के जनपद पंचायत रामपुर बाघेलान के ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ में उप स्वास्थ्य केंन्द्र लागत 44 लाख, मेंन रोड से हायर सेकेंन्ड्री स्कूल पीसीसी रोड निर्माण लागत 5 लाख,आदिवासी बस्ती में अमृत सरोवर का निर्माण कार्य लागत 16.78 लाख, शासकीय हायर सेकेन्ड्री स्कूल में पेवर ब्लाक निर्माण कार्य लागत 4.80 लाख के कार्यो का कन्या पूजन के साथ विधिवत मत्रोचार से लोकार्पित कर जनता को समर्पित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जनपद पंचायत अध्यक्ष रावेन्द्र सिंह छोटू ने किया कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि श्रीमती इंदू-सुधाकर सिंह सदस्य जनपद पंचायत रामपुर बाघेलान मंडल अध्यक्ष संजय मिश्रा,सरपंच सागर सिंह मौजूद रहे‌
विकास पर्व को संबोधित करते हुये विधायक ने कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में विकास पर्व मनाकर प्रत्येंक विधानसभा में होने वाले विकास कार्यो के भूमिपूजन और लोकार्पण किये जा रहे है आज उसी कार्यक्रम के तहत ग्राम पंचायत कृष्णगढ में निर्मित कार्यो के लोकार्पण किये जा रहे है, केंद्र और प्रदेश की सरकार ने सभी दिशाओं में कार्य कर मध्यप्रदेश को विकसित बनाने का कार्य किया है, मेंरे विधानसभा क्षेत्र का यह दक्षिणी भाग जिसमें सबसे ज्यादा पानी की समस्या थी आज इस क्षेत्र में नहरों का जाल बिछ रहा है आने वाले समय में इस क्षेत्र के प्रत्येक गांव को बरगी बांध के पानी से सींचा जायेगा जिससे किसानों की आय और भू-जल स्तर दोनो बढेगें, कार्यक्रम को जनपद पंचायत अध्यक्ष ने भी संबोधित करते हुये प्रदेश सरकार की उपलब्धिया बताई।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत रामपुर बाघेलान अशोक कुमार तिवारी, सहायक यंत्री राजेश पांण्डेय,सूर्यकांत सिंह बबलू, सौखीलाल कोल,बद्री ताम्रकार, संविदाकार पंकज प्रताप सिंह, खटखरी के पूर्व सरपंच राजेश प्रताप सिंह,पवन गौतम सहित ग्रामवासी मौजूद रहे।

जिले में अब तक 224.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 31 जुलाई 2023 तक 224.3 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 247.5 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 155.6 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 182.2 मि.मी., बिरसिंहपुर में 201.5 मि.मी., रामपुर बघेलान में 267.8 मि.मी., नागौद में 498.7 मि.मी., जसो (नागौद) में 153 मि.मी., उचेहरा में 240 मि.मी., मैहर में 78.4 मि.मी., अमरपाटन में 273 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 170.1 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में औसत वर्षा 323.4 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए प्रविष्टियां 31 अगस्त तक

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार हेतु आवेदन 31 अगस्त 2023 तक आमंत्रित किए गए हैं। इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास ने बताया कि आवेदन हेतु कोई भी बच्चा जो भारतीय नागरिक है और भारत में रहता है और 18 वर्ष से अधिक नहीं है आवेदन/नामांकन की प्राप्ति के अंतिम तिथि पर और वे बालक जिन्होंने वीरता, खेल, सामाजिक सेवा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, कला एवं संस्कृति और नवाचार के क्षेत्र में असाधारण योगदान दिया है, आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन पोर्टल https:@@awards.gov.in पर 31 अगस्त 2023 तक किये जा सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *