Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: शिकायतों का संतुष्टि पूर्ण निराकरण कर जिले की ग्रेडिंग में सुधार लाये- कलेक्टर के निर्देश


 सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा के दौरान जुलाई माह की कुल 9103 शिकायतों का संतुष्टि पूर्ण निराकरण कर जिले की ग्रेडिंग में सुधार लाने के निर्देश दिये हैं। सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, एसडीएम, जनपद के सीईओ, नगरीय निकायों के सीएमओ तथा जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
       कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाईन में डी श्रेणी के विभाग सी और बी श्रेणी के विभाग ए श्रेणी में आने के प्रयास करें। जिन शिकायतों को फोर्स क्लोज किया जाना है। उनका विधिवत परीक्षण कर तथ्यात्मक प्रतिवदेन के साथ प्रस्तुत करें। सीएम हेल्पलाईन की हितग्राही मूलक शिकायतों को हितग्राही से सम्पर्क कर संतुष्टि पूर्ण निराकरण करना सुनिश्चित करें। लोक सेवा गारंटी के समय बाह्य प्रकरणों में संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।
     खाद्यान्न वितरण की समीक्षा में बताया गया कि राशन दुकानों में खाद्यान्न का डिस्पैच जुलाई माह का 81 प्रतिशत किया जा चुका है। सभी राशन दुकानों में समय पर खाद्यान्न पहुंचाने के निर्देश जिला प्रबंधक नान को दिये गये। राशन दुकानें नियमित रूप से खुले और सुगमता से खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करने संबंधित अधिकारी, नियमित भ्रमण निरीक्षण करें। अनियमितता की शिकायत पाये जाने पर संबंधित दुकान के विरूद्ध कार्यवाही करे। जल निगम के कार्यों की समीक्षा में सतना बाणसागर सामूहिक ग्राम पेयजल योजना का इन्टेक वेल का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये गये।
    मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की समीक्षा में बताया गया कि अब तक जिले में 32755 युवाओं ने अपना पंजीयन कराया है पंजीयन के मामले में सतना जिला प्रदेश में दूसरे स्थान पर है। जबकि 216 औद्योगिक संस्थानों एवं प्रतिष्ठानों ने 573 की वेकेंसी सत्यापित कराई है। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2.0 में बताया गया कि अब तक 4247 महिला हितग्राहियों ने आनलाईन पंजीयन कराया है। कलेक्टर ने द्वितीय चरण की पंजीयन की गति बढ़ाने और प्रथम चरण की शेष पंजीकृत लाभार्थियों की डीबीटी सक्रिय, आधार सक्रिय की कार्यवाही शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये।

पुलिस परेड ग्राउंड में होगा स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह

15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) मुख्य समारोह की तैयारियों के संबंध में बैठक सम्पन्न

15 अगस्त 2023 (स्वतंत्रता दिवस) मुख्य समारोह के आयोजन की तैयारियों के संबंध में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक ली। स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउंड सतना में आयोजित होगा। कलेक्टर ने विभिन्न विभागों को आयोजन की जिम्मेदारियां भी सौंपी। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, एसडीएम, जनपद सीईओ, नगरीय निकाय के सीएमओ सहित जिला अधिकारी मौजूद थे।
     कलेक्टर श्री वर्मा ने स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों की समीक्षा करते हुए जिला अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के संबंध में शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की जानकारी दी। मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा प्रातः 9 बजे ध्वजारोहण परेड सलामी के बाद मुख्यमंत्री के प्रदेश की जनता के नाम संदेश का वाचन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पंचायत, जनपद पंचायत, नगरीय निकायों, शासकीय भवनों में ध्वजारोहण के दौरान ध्वज संहिता का अनिवार्य रूप से पालन किया जाये।
     कलेक्टर श्री वर्मा ने स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में विभागवार जिम्मेदारी सौंप कर अधिकारियों को तैयारियों के संबंध में निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर मनाए जाने वाले स्वतंत्रता दिवस को पूर्ण गरिमा, उत्साह और उल्लास के साथ मनाया जाये। सभी राष्ट्रीय एवं ऐतिहासिक महत्व के स्मारक और शासकीय भवनों पर 15 अगस्त को रात्रि में रोशनी की जाये। कलेक्टर ने कहा कि छात्रों द्वारा प्रस्तुत किये जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों में आजादी का अमृत महोत्सव मुख्य थीम रहेगी। समारोह की तैयारियों की फुल ड्रेस रिहर्सल 13 अगस्त को प्रातः 9 बजे होगी। जिसमें सभी अधिकारी-कर्मचारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। समारोह में बैठक व्यवस्था, पेयजल, विद्युत, साफ-सफाई, सुरक्षा व्यवस्था एवं ग्राउंड की सभी अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये गये।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *