Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: संत रविदास जी के विचारों ने दिया सामाजिक समरसता का संदेश


अमरपाटन में राज्यमंत्री ने किया संत शिरोमणि रविदास जी की पादुका का पूजन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ संत शिरोमणि रविदास जी समरसता यात्रा ने 31 जुलाई को सतना जिले की 3 विधानसभा क्षेत्रों में भ्रमण किया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 26 जुलाई को सिंगरौली से शुभारंभ की गई समरसता यात्रा सोमवार को सतना जिले के बेला से प्रवेश कर नगर परिषद अमरपाटन पहुंची। प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल और जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने अपने सिर पर संत शिरोमणि की चरण पादुकायें रखकर यात्रा में भागीदारी निभाई।
अमरपाटन में नगर परिषद कार्यालय के समीप डॉ. अंबेडकर तिराहे के पास समरसता यात्रा के पहुंचने पर राज्यमंत्री श्री पटेल के अलावा जन प्रतिनिधियों एवं नगर वासियों ने रथयात्रा का स्वागत किया और संत रविदासव जी की चरण पादुका का पूजन किया। जिला पंचायत उपध्यक्ष सुस्मिता सिंह, कार्यक्रम प्रभारी विजय तिवारी, सह प्रभारी सत्यनारायण, संयोजक रमाशंकर मिश्रा, धीरेन्द्र द्विवेदी, विनीत पाण्डेय, जनपद उपाध्यक्ष मनोज पटेल, जिला पंचायत की सभापति तारा विजय पटेल, अखिलेश्वर सोनी सहित एसडीएम आरती यादव, जन अभियान परिषद के डॉ. राजेश तिवारी सहित बड़ी संख्या में नगरवासी उपस्थित थे।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने संत शिरोमणि रविदास समरसता यात्रा में साथ चल रहे संत समाज को शाल श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया। इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास जी महाराज के विचारों ने सर्व समाज को सामाजिक समरसता और भाई-चारे का संदेश दिया। संत शिरोमणि का जन्म 1376 ई0 में माघ पूर्णिमा को हुआ था। मन चंगा, तो कठौती में गंगा के मूल वाक्य पर संत शिरोमणि ने सामाजिक भेदभाव मिटाने तथा समाज में सबको समानता का अधिकारी देने के लिए जीवन भर संघर्ष किया। संत परम्परा में गुरू रविदास जी का प्रमुख स्थान है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी हमारे देश की प्राचीन समृद्ध परम्परा और विरासत को संजोने का काम कर रहे हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने संत रविदास के उपदेशों एवं विचारों को जन-जन तक पहुंचाने प्रदेश में 5 समरसता यात्रायें शुरू की हैं। सभी समरसता यात्रा प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से 12 अगस्त को सागर जिले में समागम होगी। यहां देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 100 करोड़ की लागत से बनने वाले संत शिरोमणि रविदास जी के स्मारक मंदिर की आधार शिला रखेंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले के मैहर में मां शारदा देवी धाम में करोड़ों की लागत से संत रविदास मंदिर बनवाकर अनूठी सौगात दी है।

सतना जिले में संत शिरोमणि रविदास जी समरसता यात्रा का बेला से प्रवेश

ढोल-नगाड़े और कलश दिखाकर हुआ भव्य स्वागत

संत शिरोमणि रविदास जी समरसता यात्रा ने सोमवार को सुबह 9.30 बजे ग्राम बेला से सतना जिले की सीमा में प्रवेश किया। प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल और जिला पंचायत रामखेलावन कोल की अगुवाई में ढोल-नगाड़े और कलश यात्रा पुष्पवर्षा से समरसता यात्रा का भव्य स्वागत किया गया।
समरसता यात्रा रीवा से चलकर सतना जिले में ग्राम बेला से प्रवेशित हुई। सैंकड़ों की तादाद में उपस्थित लोगों ने संत रविदास जी के जयकारे और महिलाओं ने कलश दिखाकर यात्रा का स्वागत किया। इस अवसर पर रीवा के चलकर आये पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने सिर पर धारण की हुई चरण पादुका राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल को सौंपी। राज्यमंत्री श्री पटेल जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, सतना में यात्रा के स्वागत प्रभारी विजय तिवारी, विनीत पाण्डेय सहित पंचायत प्रतिनिधियों ने संत शिरोमणि रविदास जी के चित्र पर माल्यार्पण कर पूजन अर्चन किया। इस मौके पर राज्यमंत्री ने सतना जिले की सीमा की ग्राम पंचायत की पवित्र मिट्टी एवं जल भी रथयात्रा में संग्रहित किया। एसडीएम अमरपाटन आरती यादव, एसडीएम रामपुर बघेलान आरएन खरे, जनअभियान परिषद के जिला समन्वयक डॉ. राजेश तिवारी, सीईओ जनपद ओपी अस्थाना, अशोक तिवारी भी उपस्थित रहे। ढोल-नगाड़े के साथ समरसता यात्रा बेला से राष्ट्रीय राजमार्ग होकर अमरपाटन के लिए रवाना हुई।

रास्ते के गांवों में समरसता यात्रा का भव्य स्वागत

संत शिरोमणि रविदास जी समरसता यात्रा बेला से रवाना होकर खुटहा, महुडर, मौहारी, कटरा, अहिरगांव, पाल, हरदी, सरबका, ककरा, रैकवार, परसवाही एवं लालपुर होेकर नगर परिषद अमरपाटन पहुंची। राजमार्ग के रास्ते में पड़ने वाले गांवों में ग्रामीणों ने पुष्पवर्षा और कलश दिखाकर यात्रा का स्वागत किया।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *