Monday , May 6 2024
Breaking News

Satna: जिले की सभी 159 पैक्स में बहुउद्देशीय मॉडल लागू, जिला सहकारी विकास कमेटी की बैठक संपन्न


    सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में सभी 159 पैक्स समितियों में बहुउद्शीय मॉडल लागू कर दिया गया है। ई-सेवा लागू करने के उद्देश्य से सतना जिले के 5 पैक्स में कॉमन सर्विस सेंटर भी प्रारंभ करा दिए गए हैं । यह जानकारी सोमवार को कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में संपन्न जिला सहकारी विकास कमेटी की बैठक में दी गई। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ0 परीक्षित झाड़े. अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह. उप संचालक कृषि मनोज कश्यप. मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहकारी केंद्रीय बैंक सुरेश चंद्र गुप्ता. जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह. जिला प्रबंधक नान दिलीप सक्सेना. उप पंजीयक सहकारी संस्थाऐं के पटनाकर भी उपस्थित थे।

समिति के संयोजक के. पटनाकर ने बताया कि भारत सरकार द्वारा सहकारिता आंदोलन के सुदृढ़ीकरण और जमीनी स्तर तक पहुंचाने भारत सरकार की चिन्हित योजनाओं के क्रियान्वयन एवं निरंतर समीक्षा के लिए जिला स्तर पर समिति का गठन किया गया है। जिले में जिन स्थानों पर पैक्स. दुग्ध. मत्स्य. सिंचाई. डेयरी की सहकारी समितियां कार्यरत नहीं है। उन स्थानों के लिए नवीन सहकारी समितियों के गठन का कार्य भी इस समिति के उद्देश्य में शामिल है। बताया गया कि पैक्स कंप्यूटराइजेशन की प्रारंभिक तैयारी के क्रम में जिले की 154 पैक्स के बेसिक डाटा क्रूप्स इंडिया डाटकाम में प्रविष्ट कर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र के संचालन के लिए 5 पैक्स समितियों को चुना गया है। पैक्स को एलपीजी डिसटीब्यूटरशिप एवं कंजूमर पेट्रोल. रिटेल आउटलेट भी दिए जा सकते हैं। जिले में नवीन पैक्स के गठन के लिए 8 समितियों के प्रस्ताव भी प्राप्त हुए हैं।

सरदार पटेल नेशनल यूनिटी अवॉर्ड 2023 के लिए आवेदन 31 जुलाई तक

गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सरदार पटेल नेशनल यूनिटी अवॉर्ड 2023 के लिए प्रस्ताव 31 जुलाई 2023 तक मांगे गए हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शासन के निर्देशों के पालन में सभी विभाग प्रमुखों को पत्र लिखकर पात्र व्यक्तियों के सरदार पटेल नेशनल यूनिटी अवॉर्ड 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भारत सरकार की वेबसाइट पर भेजने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए गये हैं।

सुभाष चन्द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के लिए 31 अगस्त तक आवेदन

भारत सरकार राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति नई दिल्ली द्वारा ऐसे व्यक्तियों या संस्थाओं को जिन्होंने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया हो। उन्हें पुरस्कृत किया जाता है। इस संबंध में सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार 2024 के लिए ऑनलाइन लिंक के माध्यम से 31 अगस्त तक आवेदन किए जा सकते हैं

जिले में अब तक 197.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 24 जुलाई 2023 तक 197.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 245.1 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 155.6 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 182 मि.मी., बिरसिंहपुर में 184 मि.मी., रामपुर बघेलान में 185.4 मि.मी., नागौद में 392.3 मि.मी., जसो (नागौद) में 131.9 मि.मी., उचेहरा में 232 मि.मी., मैहर में 72.9 मि.मी., अमरपाटन में 241 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 153.6 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में औसत वर्षा 227.5 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *