Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: 75 प्रतिशत से कम खाद्यान्न वितरण के निकायों के जेएसओ को नोटिस


समय सीमा प्रकरणों की बैठक संपन्न


   सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सोमवार को संपन्न समय सीमा प्रकरणों की बैठक में राशन दुकानों से खाद्यान्न वितरण की समीक्षा प्राथमिकता में रही। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सबसे पहले राशन दुकानों में खाद्यान्न का उठाव वितरण और अन्न उत्सव में खाद्यान्न वितरण की समीक्षा की। उन्होंने खाद्य और नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों को खाद्यान्न का समय पर उठाव और वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ0 परीक्षित झाड़े. आयुक्त नगर निगम राजेश शाही. अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह. एसडीएम आरती यादव. सुरेश यादव. आर0एन0 खरे. राजेश मेहता. जितेंद्र वर्मा. सुधीर बेक. डिप्टी कलेक्टर धर्मेंद्र मिश्रा. गोविंद सोनी. जनपद के सीईओ. नगरीय निकायों के सीएमओ तथा जिला विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।
        खाद्यान्न वितरण की समीक्षा में बताया गया कि जिले की राशन दुकानों में जून माह का वितरण 90 प्रतिशत. जुलाई माह का डिस्पैच 72 प्रतिशत हुआ। जिले के 3 सेक्टरों में 818 राशन दुकानों में ट्रांसपोर्टर द्वारा खाद्यान्न पहुंचाया जाता हैं। अन्न उत्सव में जिले में 19 प्रतिशत खाद्यान्न वितरण हुआ है। रामपुर बघेलान में सबसे कम 53 प्रतिशत ही खाद्यान्न वितरण हुआ है। कलेक्टर ने निकायवार समीक्षा करते हुए 75 प्रतिशत से कम खाद्यान्न वितरण वाले जेएसओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार एमडीएम के समूहों को समय पर खाद्यान्न नहीं पहुंचाने के मामले में कलेक्टर ने अगले हफ्ते विकासखंडवार समूहों को कब और कितना खाद्यान्न मिला है। इसकी जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में 25 जुलाई से रजिस्ट्रेशन

समय सीमा प्रकरणों की बैठक में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के दिशा-निर्देशों में संशोधन की जानकारी में बताया गया कि अब 1 जनवरी 2023 को 21 वर्ष पूरी करने वाली 23 वर्ष से कम आयु की महिलाएं और चार पहिया वाहनों में केवल परिवार के सदस्यों के नाम ट्रैक्टर रखने वाली महिलाएं भी पात्र मानी गई हैं। ऐसी पात्र महिला हितग्राही ग्राम पंचायत में सचिव या नगरीय क्षेत्र में बार्ड़ प्रभारी के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगीं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 25 जुलाई से 20 अगस्त तक होंगे। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत स्तर और वार्ड स्तर पर पंजीकरण की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

सीखो कमाओ योजना में वैकेंसी दर्शाए. रजिस्ट्रेशन भी बढ़ाए

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की समीक्षा में पाया गया कि अब तक सतना जिले में 22 हजार 939 युवाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। जबकि 209 नियोजक एवं संस्थानों ने पंजीयन कराकर 770 कुल वैकेंसी दर्शाई है। 62 पंजीकृत इकाईयों ने एक भी वैकेंसी नहीं दिखाई है। कलेक्टर ने कहा कि युवाओं की पंजीकरण संख्या को देखते हुए संस्थानों और प्रतिष्ठान नियोजकों का पंजीयन बढ़ाएं और वैकेंसियों की संख्या भी बढ़ाएं। एमएसएमई और तकनीकी. औद्योगिक संस्थाओं को भी पंजीकृत कराएं।

कम करें सीएम हेल्पलाइन की शिकायतें

सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि आमतौर पर जिले में 10-12 हजार की संख्या में रहने वाली कुल शिकायतें बढ़कर 16 हजार 416 तक पहुंच गई हैं। स्पष्ट है कि सीएम हेल्पलाइन पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। इन शिकायतों में सबसे अधिक 2621 राजस्व विभाग, 2208 ऊर्जा, 1306 लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी की शामिल हैं। कलेक्टर ने इस दौरान राजस्व कार्याे की भी समीक्षा की और राजस्व अधिकारियों को राजस्व कार्याे एवं सीएम हेल्पलाइन में सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगले हफ्ते राजस्व अधिकारियों की बैठक होगी और राजस्व कार्याे में सुधार नहीं आने पर संबंधित पर कार्यवाही भी होगी।

स्कूलों, आंगनवाड़ी केंद्रों के कनेक्शन का सत्यापन नहीं होने पर अप्रसन्नता

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी द्वारा 2492 स्वीकृत स्कूलों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में नल कनेक्शन का भौतिक सत्यापन रिपोर्ट अभी तक नहीं सौंपने पर संबंधित विभागीय अधिकारियों पर अप्रसन्नता व्यक्त की। बताया गया कि लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के तहत 46397 घरेलू कनेक्शन दिए गए हैं। जिनमें 15795 कनेक्शन अभी देना शेष है। 2492 स्कूलों में से 2189 स्कूलों में कनेक्शन पूर्ण कर लिए गए हैं। जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि सतना बाणसागर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना के फेज-1 की भौतिक प्रगति 86 प्रतिशत है। इन्टेकवेल का काम 83.41 प्रतिशत, जल शोधन यंत्र 97 प्रतिशत पूरा हो गया है। सतना बाणसागर ग्रामीण समूह जल प्रदाय योजना फेज-2 में 220 एमएलडी क्षमता का इन्टेकवेल, 181 एमएलडी क्षमता का जल शोधन सयंत्र का काम सितंबर 2023 में शुरू होगा।

शेड्यूल अनुसार आयोजित करें विकास पर्व

प्रदेश में 16 जुलाई से 14 अगस्त तक विकास पर्व मनाया जा रहा है। इस दौरान नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास, संवाद के कार्यक्रम जारी हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जनपद पंचायत के सीईओ और नगरीय निकाय के सीएमओ को निर्धारित शेड्यूल के अनुसार विकास पर्व के कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।

मतदान केंद्रों का करें भौतिक सत्यापन

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी एसडीएम एवं जनपद के सीईओ को अपने क्षेत्र के मतदान केंद्रों के भवनों एवं आवश्यक सुविधाओं का निरीक्षण कर भौतिक सत्यापन शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद मतदान केंद्रों में जो भी कमियां दिखे उन्हें शीघ्र सुधार करने को भी कहा है। उन्होंने कहा कि 2 अगस्त से समरी रिवीजन का भी काम शुरू होगा। इस दौरान सभी बीएलओ अपने मतदान केंद्रों पर ही बैठेंगे। मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण का काम अत्यंत महत्वपूर्ण है।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *