Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: ईव्हीएम प्रदर्शन केन्द्रों में 575 लोगों ने किया माकपोल


       सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। बुधवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 575 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 100, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 26, तहसील मझगवां कार्यालय में 116, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 152, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर में 89, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 54 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 38 सहित कुल 575 लोगों ने माकपोल किया।

राज्य मदरसा बोर्ड में नवीनीकरण के ऑनलाइन आवेदन आज से लिये जायेंगे

राज्य मदरसा बोर्ड द्वारा शिक्षा सत्र 2023-24 में मदरसा नवीनीकरण के ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा एम.पी. ऑनलाइन के अधिकृत पोर्टल पर 19 जुलाई से 31 अगस्त 2023 तक उपलब्ध कराई जा रही है। ऑनलाइन आवेदन से संबंधित आवश्यक सर्कुलर एवं अभिलेखों की विस्तृत जानकारी मदरसा बोर्ड की अधिकृत वेबसाइट  www.mpmb.org और एम.पी. ऑनलाइन के पोर्टल पर मदरसा-बोर्ड पेज पर उपलब्ध कराई गई है। आवेदन करने की समय-सीमा निर्धारित है। यह सूचना राज्य के समस्त जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में भी भेजी गई है। बोर्ड से मान्यता प्राप्त मदरसों को सूचित किया गया है कि निर्धारित तिथियों में आवेदन करना सुनिश्चित करें एवं आवेदन की एक प्रति समस्त दस्तावेजों के साथ अविलम्ब बोर्ड में भेजना एवं एक प्रति अपने जिले के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करना सुनिश्चित करें।

27 जुलाई से 13 अगस्त तक प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में विधायक कप

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार खेल गतिविधियों के व्यापक प्रचार-प्रसार और खेलों में जन-प्रतिनिधियों के माध्यम से युवाओं को सहभागी बनाने के उद्देश्य से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 27 जुलाई से 13 अगस्त 2023 के मध्य विधायक कप खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। विधायक कप के अंतर्गत संबंधित विधानसभा क्षेत्र के विधायक की अनुशंसा अनुसार कबड्डी, खो-खो, कुश्ती, बॉक्सिंग, जूडो, हॉकी, वॉलीबॉल, फुटबॉल, बास्केटबॉल एवं टेबल-टेनिस में से जो भी खेल उस क्षेत्र में प्रचलित हों, उनमें से एक खेल का चयन कर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस पर प्रत्येक विधानसभा में एक लाख रूपये की राशि व्यय की जायेगी।

दस्तक अभियान 31 अगस्त तक चलेगा-स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी

दस्तक दल घर-घर जाकर देगा सेवाएँ


  लोक स्वास्थ्य एवं परिवार-कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने मंगलवार को दस्तक अभियान का शुभारंभ किया। दस्तक अभियान 18 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगा। दस्तक अभियान में एएनएम, आशा और आँगनवाड़ी कार्यकर्ता का संयुक्त दल घर-घर जाकर बच्चों के स्वास्थ्य की जाँच करेगा।
      स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने आम नागरिकों से आग्रह किया है कि दस्तक दल जब उनके घर पहुँचे तो 5 वर्ष आयु तक के सभी बच्चों की जाँच अवश्य करवायें। दस्तक दल द्वारा नवजात और बीमार बच्चों की जाँच, गंभीर कुपोषित, गंभीर एनीमिया एवं निमोनिया की बच्चों में पहचान और प्रबंधन, दस्त रोग की पहचान और ओआरएस पैकेट का वितरण किया जाएगा और 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए की दवा पिलाई जायेगी। दस्तक दल, आरबीएसके कार्यक्रम में जन्मजात विकृतियों की पहचान और उपचार करेगा। टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों का चिन्हांकन कर उनका टीकाकरण करना सुनिश्चित करेगा। दल 5 वर्ष तक के बच्चों की हीमोग्लोबिन की जाँच भी करेगा। साथ ही ओआरएस का घोल बनाने की विधि भी बतायेगा।

जिलों में लगभग 9 हजार 282 करोड़ के भूमि-पूजन एवं लोकार्पण

पूरे प्रदेश में चलाए जा रहे विकास पर्व के दूसरे दिन 17 जुलाई को प्रदेश में कुल 9 हजार 282 करोड़ रूपये के भूमि-पूजन/ लोकार्पण किये गये। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ब्यावरा, राजगढ़ में विकास पर्व में 58 करोड़ 67 लाख के विकास कार्यों का लोकार्पण/भूमि-पूजन और शाजापुर जिले के गुलाना में नव-निर्मित 24 करोड़ 99 लाख की लागत के पहले सीएम राईज स्कूल भवन का लोकार्पण किया।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *