Saturday , May 4 2024
Breaking News

Satna: चित्रकूट में सोमवती अमावस्या पर श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब, भक्तो पर हेलीकॉप्टर से बरसाए पुष्प

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सावन के दूसरे सोमवार और अमावस्या के अद्भुत संयोग के बीच भगवान श्रीराम की तपोभूमि चित्रकूट में दर्शनार्थियों की भारी भीड़ उमड़ी। देश भर से पहुंचे लाखों श्रद्धालुओं पर यूपी सरकार ने हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा कराई। इस बीच परिक्रमा पथ पर एक महिला की सांसें थम गईं जबकि राघव प्रयाग घाट में स्नान के दौरान एक युवक की पानी में डूबने से मौत हो गई।

सोमवती अमावस्या पर देश भर से लाखों श्रद्धालु पावन सलिला मंदाकिनी में डुबकी लगा कर भगवान कामतानाथ के दर्शन – पूजन और कामदगिरि पर्वत की परिक्रमा करने चित्रकूट पहुंचे हैं। श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला रविवार को सुबह से ही शुरू हो गया था। एसडीओपी चित्रकूट आशीष जैन ने बताया कि इस बार अमावस्या पर 12 लाख से अधिक लोगों के चित्रकूट पहुंचने का अनुमान लगाया गया था। सोमवार की दोपहर तक लगभग साढ़े 7 लाख श्रद्धालु अपनी आस्था के फूल भगवान कामतानाथ को समर्पित कर चुके हैं। उधर, सावन का सोमवार होने के कारण महाराजाधिराज मतगजेंद्र नाथ स्वामी के दर्शन के लिए भी दर्शनार्थियों की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

यूपी सरकार ने कराई पुष्पवर्षा

अमावस्या मेले में चित्रकूट पहुंचे श्रद्धालुओं का यूपी सरकार ने कुछ अलग ही तरीके से स्वागत किया। योगी सरकार ने श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर के जरिए पुष्प वर्षा कराई। मंदाकिनी तट और परिक्रमा मार्ग के अलावा अन्य स्थानों पर मौजूद तथा चल रहे श्रद्धालुओं पर गुलाब के फूल की पंखुड़ियां बरसाई गईं।

भीड़ के आगे व्यवस्थाएं बौनी

चित्रकूट में हर महीने लगने वाले अमावस्या मेले के लिहाज से प्रशासन ने व्यवस्थाएं तो हमेशा की ही तरह की थीं लेकिन इस बार इंतजाम भीड़ के आगे बौने नजर आए। उधर स्थानीय लोगों को भी बैरिकेड और अन्य इंतजामों के कारण मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों को अपने घर जाने के लिए भी आधार कार्ड अथवा अन्य दस्तावेज दिखाने पड़ रहे हैं।

महिला और युवक की मौत

अमावस्या मेले के दौरान यूपी के हिस्से के परिक्रमा पथ पर भरत मिलाप के पास एक महिला दर्शनार्थी की मौत हो गई। परिक्रमा पथ की भीड़ के बीच महिला को चक्कर आया था। उसे कर्वी अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। महिला झांसी की रहने वाली बताई जाती है। उधर एमपी के राघव प्रयाग घाट में स्नान के दौरान मंदाकिनी नदी के पानी मे डूबने से एक युवक की मौत हो गई। मृतक बांदा का रहने वाला बताया जाता है। चित्रकूट पुलिस ने शव को पानी से निकलवा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *