Monday , May 6 2024
Breaking News

Satna: कोई भी बच्चा स्कूल जाने से नहीं रहे वंचित-कलेक्टर


स्कूल  चलें  हम के प्रवेशोत्सव में सिविल लाइन स्कूल में कार्यक्रम


    सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशव्यापी अभियान विकास पर्व के तहत सोमवार को शाजापुर जिले के गुलाना से स्कूल चलें हम अभियान का प्रदेशव्यापी शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने 25 करोड़ रूपये की लागत से नव निर्मित सीएम राइज स्कूल के प्रदेश में पहले भवन का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान के गुलाना से स्कूल चलें हम अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम का सतना जिले के सभी विद्यालयों में सीधा प्रसारण देखा गया।
      जिला पंचायत की उपाध्यक्ष श्रीमती सुस्मिता सिंह और कलेक्टर अनुराग वर्मा शासकीय हाईस्कूल सिविल लाईन के स्कूल चलें हम अभियान के शुभारंभ कार्यक्रय में शामिल हुए। अतिथियों ने मॉं सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने इस मौके पर कहा कि राज्य शासन के महत्वपूर्ण कार्यक्रम स्कूल चलें हम अभियान का उद्देश्य है कि कोई भी बच्चा स्कूल जाने से वंचित नहीं रहे। उन्होंने राज्य शासन की छात्रों के लिए संचालित योजनाओं और सुविधाओं की जानकारी में बताया कि बच्चों को स्कूल की पाठ्य पुस्तकें, ड्रेस, फीस, मध्यान्ह भोजन सहित सभी खर्चे शासन की ओर से वहन किये जा रहे है। वहीं उच्च शिक्षा अथवा व्यावसायिक शिक्षा के लिए पूरी फीस और अन्य सुविधायें भी शासन की ओर से प्रदाय की जा रही है। जिला पंचायत अध्यक्ष सुस्मिता सिंह ने कहा कि स्कूल चलें हम अभियान प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का शिक्षा के क्षेत्र में समाज की सहभागिता का सबसे महत्वपूर्ण अभियान है। यह सभी का कर्तव्य है कि उनके आस-पास और जानकारी में कोई भी बच्चा स्कूल की शिक्षा से वंचित नहीं रहे। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, पार्षद अमित अवस्थी शन्नू, प्राचार्य टीपी शुक्ला भी उपस्थित थे।

नन्हीं बच्चियों ने किया गुलदस्ते से स्वागत

स्कूल चलें अभियान में सिविल लाइन के हाईस्कूल के कार्यक्रम में पहुंचे कलेक्टर अनुराग वर्मा का स्वागत बच्चियों ने खुद के बनाये हुए फूलों के गुलदस्तों से किया। कलेक्टर ने इस भावपूर्ण स्वागत पर विद्यालय के नन्हें-मुन्ने बच्चों को दुलार करते हुए स्कूल चले अभियान की शुभकामनायें दी।

कलेक्टर ने ली बच्चों की क्लास

शासकीय हाईस्कूल सिविल लाइन सतना के स्कूल चलें हम अभियान के कार्यक्रम में पहुंचे कलेक्टर अनुराग वर्मा ने स्कूली बच्चों की क्लास ली। उन्होंने बच्चों को स्कूल चलें हम अभियान के महत्व की जानकारी देकर कहा कि अपने आस-पास के स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों की जानकारी मिले तो उसे अपने स्कूल के शिक्षकों को जरूर बताये। जिससे उन बच्चों के अभिभावकों को शिक्षकों द्वारा प्रेरित कर नियमित रूप से बच्चों को स्कूल लाया जा सके। कलेक्टर ने बच्चों को प्रतिदिन स्कूल आने और खूब मन लगाकर पढ़ने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि जो चीज समझ में नहीं आये शिक्षकों से बार-बार पूछें ताकि कक्षा से निकलते समय टापिक का कोई प्रश्न मन में शेष नहीं रहै।

प्रदेश में 9 हजार बनेंगे सीएम राइज स्कूल-मुख्यमंत्री

प्रदेशव्यापी स्कूल चलें हम अभियान का शाजापुर जिले के गुलाना से शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में 370 सीएम राइज स्कूल के भवनों का निर्माण चल रहा है। जिसे एक वर्ष में पूरा कर लिया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गुलाना में प्रदेश के पहले नवनिर्मित सीएम राइज स्कूल भवन का लोकापर्ण किया। उन्होंने कहा कि सर्वसुविधायुक्त सीएम राइज स्कूल 24-25 करोड़ रूपये की लागत से बन रहे हैं। आने वाले समय में प्रदेश में 9 हजार सीएम राइज विद्यालय खोले जायेंगे। इस मौके पर पूरे प्रदेश के स्कूलों में वर्चुअल रूप से जुड़े छात्र-छात्राओं से मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बच्चों के किसी भी सपने को मरने नहीं देंगे, बच्चों से कहा कि बड़े सपने देखो, ऊंची-ऊंची उड़ान भरें राज्य सरकार हर संभव सहयोग के लिए तत्पर रहेगी। कार्यक्रम को स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इन्दर सिंह परमार और प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि अरूण शमी ने भी संबोधित किया।

सभी स्कूलों के कार्यक्रम में अधिकारियों ने दी उपस्थिति

स्कूल चलें हम अभियान के तहत सोमवार से प्रवेशोत्सव कार्यक्रम स्कूलों में समारोहपूर्वक आयोजित किये जा रहे हैं। यह कार्यक्रम तीन दिन तक चलेंगे। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने स्कूलों में प्रवेशोत्सव के लिए प्रत्येक स्कूल के लिए एक-एक जिला अधिकारियों को उपस्थिति देकर कक्षायें भी लेने के निर्देश दिये हैं। प्रवेशोत्सव के प्रथम दिवस जिला स्तरीय, तहसील स्तरीय, जनपद स्तरीय अधिकारियों ने अपने-अपने आवंटित स्कूलों में पहुंचकर स्कूल चलें हम अभियान में शामिल हुए और छात्रों से मार्गदर्शन दिया।

ई-स्पोटर्स चैंपियनशिप हेतु आनलाईन रजिस्ट्रेशन 23 जुलाई तक

प्रभारी जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि ई-स्पोटर्स अकादमी अन्तर्गत म.प्र. राज्य जूनियर ई-स्पोटर्स चैंपियनशिप के माध्यम से टैलेंट सर्च किया जा रहा है। इच्छुक प्रतिभागी 23 जुलाई तक आनलाईन रजिस्ट्रेशन bit.ly//mpopenregistrations    लिंक पर कर सकते हैं। टैलेंट सर्च प्रतियोगिता का आयोजन 27 जुलाई से 7 अगस्त तक किया जायेगा। प्रतियोगिता में 12 से 17 वर्ष आयु वर्ग के प्रतिभागी शामिल हो सकते हैं। चयनित शीर्ष खिलाड़ी म.प्र. ई-स्पोटर्स अकादमी में सम्मिलित होंगे। चयनित एथलीट को 12 माह की गहन कोचिंग और उच्च गुणवत्ता होने स्पोटर्स शिक्षा निःशुल्क प्रदाय की जायेगी।

दिव्यांगता के क्षेत्र में राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु आवेदन 31 जुलाई तक

भारत सरकार सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांग सशक्तीकरण विभाग, दिव्यांग व्यक्ति के सशक्तीकरण के लिए वर्ष 2023 हेतु राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए आनलाईन आवेदन  www.awards.gov.in  पर 31 जुलाई तक आमंत्रित किये गये हैं। उप संचालक सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तीकरण ने बताया कि व्यक्तिगत उत्कृष्टता के लिए सर्व श्रेष्ठ दिव्यांगजन, श्रेष्ठ दिव्यांग बालक-बालिका, दिव्यांगजनों के लिए कार्यरत श्रेष्ठ व्यक्ति, दिव्यांगता के क्षेत्र में पुनर्वास पेशेवर, दिव्यांगता के क्षेत्र में श्रेष्ठ अनुसंधान, नव प्रवर्तन, उत्पाद विकास एवं दिव्यांगों के सशक्तीकरण के लिए कार्यरत संस्थानों हेतु राष्ट्रीय पुरस्कारों में दिव्यांगजन सशक्तीकरण हेतु सर्वश्रेष्ठ संस्थान, नियुक्ता, प्लेसमेन्ट एजेंसी, सुगम्य भारत अभियान के कार्यान्वयन, बाधामुक्त वातावरण के सृजन में सर्वश्रेष्ठ राज्य, संघ राज्य क्षेत्र, जिला, सर्वश्रेष्ठ सुगम्य यातायात के साधन, सूचना एवं संचार प्रोद्योगिकी, दिव्यांगजनों के अधिकार अधिनियम विशिष्ट दिव्यांगता प्रमाण पत्र एवं दिव्यांग सशक्तीकरण की अन्य योजनाओं के कार्यान्वयन में सर्वश्रेष्ठ राज्य, संघ राज्य क्षेत्र, जिला, दिव्यांगजनों के अधिकार अधिनियम के अपने राज्य, संघ राज्य क्षेत्र में कार्यान्वयन में सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुती राज्य दिव्यांगजन एवं पुनर्वास सेवाओं के लिए पेशेवर तैयार करने वाली सर्व श्रेष्ठ संस्थान पुरस्कार हेतु आवेदन कर सकते हैं।
        इसी प्रकार जिले से व्यक्तिगत उत्कृष्टता श्रेणी में दिव्यांगजनों के लिए कार्यरत श्रेष्ठ व्यक्ति, श्रेष्ठ पुनर्वास पेशेवर, अनुसंधान, नवाचार, उत्पाद दिव्यांगजनों के सशक्तीकरण के लिए कार्यरत सर्वश्रेष्ठ एनजीओ सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता, सरकारी, स्वायत्त निकाय, निजी कम्पनी सुगम्य भारत अभियान, दिव्यांग सशक्तीकरण की योजनाओं के कार्यान्वयन में जिला, आरसीआई रजिस्टर्ड संस्थाओं द्वारा पुनर्वास पेशेवर तैयार करने वाले संस्थान आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध की विस्तृत जानकारी उपसंचालक सामाजिक न्याय कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

ईव्हीएम प्रदर्शन केन्दों्र में 391 लोगों ने किया माकपोल

जिले में विधानसभा स्तर पर ईव्हीएम का प्रदर्शन किया जा रहा है। सोमवार को जिले की 7 विधानसभा क्षेत्रों में 391 लोगों ने माकपोल किया गया। जिसमें सतना के संयुक्त कलेक्ट्रेट भवन में 65, रैगांव के तहसील कार्यालय कोठी में 22, तहसील मझगवां कार्यालय में 55, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय नागौद में 89, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय मैहर में 54, अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय अमरपाटन में 106 एवं अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय रामपुर बघेलान में 0 सहित कुल 391 लोगों ने माकपोल किया।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *