Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने किया रामपुर बघेलान क्षेत्र के विकास कार्यों का निरीक्षण


  सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/
ग्रामीण क्षेत्रों के भ्रमण पर निकले कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बुधवार को रामपुर बघेलान विकासखण्ड की विभिन्न ग्राम पंचायतों में निर्माण और विकास कार्यों का अवलोकन किया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, एसडीएम आरएन खरे, सीईओ जनपद अशोक तिवारी सहित आरईएस के उपयंत्री उपस्थित रहे।
      कलेक्टर ने अपने भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत सज्जनपुर में बाउन्ड्री बाल के निर्माण एवं अण्डर ग्राउण्ड नाली निर्माण का निरीक्षण किया। ग्राम पंचायत नेमुआ में 24.99 लाख रूपये लागत से निर्मित अमृतसरोवर की वेस्ट वियर को सुधारने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। कृष्णगढ़ ग्राम पंचायत के भ्रमण के दौरान कलेक्टर अनुराग वर्मा ने अमृत सरोवर के तालाब का निरीक्षण किया और उन्होंने तालाब का कैचमेंट एरिया बढ़ाने के निर्देश भी दिये। ग्राम पंचायत बिहरा न. 2 के भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम पंचायत द्वारा विकसित की गई पौध नर्सरी का अवलोकन किया। उन्होंने ग्राम पंचायतों को बरसात के सीजन में अधिकतम वृक्षारोपण कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री वर्मा ने ग्राम पंचायत तपा में ग्राम पंचायत कार्यालय भवन, पीसीसी ग्रामीण सड़क और मतदान केन्द्रों के निर्धारित भवनों का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायतों में स्थित मतदान केन्द्रों का एक बार भौतिक सत्यापन करने और आवश्यक मूलभूत सुविधायें, भवन, रैम्प आदि की व्यवस्थायें अभी से दुरूस्त रखें।

कर्मचारी चयन मण्डल की संयुक्त भर्ती परीक्षा 15 से 18 जुलाई तक

परीक्षा हेतु प्रशासनिक आब्जर्बर एवं उड़नदस्ता दल गठित

परीक्षा नियंत्रक म0.प्र0 कर्मचारी चयन मण्डल भोपाल द्वारा समूह-4 के अन्तर्गत सहायक ग्रेड-3, स्टेनोटायपिस्ट, शीघ्र लेखक व अन्य पदों की सीधी भर्ती व सीधी भर्ती बैंकलाग हेतु संयुक्त भर्ती परीक्षा-2023 को आयोजन 15 जुलाई से 18 जुलाई तक जिले के एक परीक्षा केन्द्र आदित्य ग्रुप ऑफ टेक्नोलॉजी एण्ड साइंस महदेवा रोड शेरगंज में दो पालियों में प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक द्वितीय पाली दोपहर 3 बजे से 5 बजे तक आनलाइन आयोजित होगी। परीक्षा के सुचारू संचालन हेतु प्रशासनिक आब्जर्बर एवं उड़नदस्ता गठित किये गये है।  
   कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा द्वारा जारी आदेशानुसार एडीएम शैलेन्द्र सिंह को सहायक समन्वयक डिप्टी कलेक्टर धर्मेन्द्र कुमार मिश्रा एवं नायब तहसीलदार प्रदीप तिवारी को प्रशासनिक आब्जर्बर एवं उड़नदस्ता, एनआईसी के इंजीनियर मनोहर को तकनीकी सहायक तथा डीएसपी महेन्द्र सिंह चौहान को सुरक्षा समन्वयक नियुक्त किया गया है। परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केन्द्रों पर रिर्पोटिंग का समय प्रातः 8 बजे से 9 बजे तक एवं दोपहर 1 बजे से 2.30 बजे तक नियत किया गया है।

वेब पोर्टल में पूर्व सैनिकों की डाटा पृविष्टि जारी

अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह द्वारा जिले के समस्त पूर्व सैनिकों को सूचित किया गया है कि संचालनालय सैनिक कल्याण, म.प्र. द्वारा निर्माण करवाये गये नवीन वेब पोर्टल में जिले के समस्त पूर्व सैनिकों/सैनिकों की विधवाओं/आश्रितों की व्यक्तिगत एवं सैन्य सेवा संबंधी जानकारी जिला सैनिक कल्याण कार्यालय सतना द्वारा फीड की जा रही है। अतः जिला सैनिक कल्याण कार्यालय से निर्धारित प्रपत्र प्राप्त कर उसमे वांछित जानकारी के साथ जमा करे।

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति हेतु आनलाइन आवेदन

जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र ने बताया कि राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति योजना सत्र 2023-24 हेतु निःशुल्क ऑनलाइन आवेदन 4 जुलाई से प्रारंभ हो गये हैं। चयन परीक्षा 24 सितम्बर को आयोजित की जायेगी। यह छात्रवृत्ति केवल शासकीय, शासकीय अनुदान प्राप्त, स्थानीय निकायों के विद्यालयों में अध्ययनरत नियमित विद्यार्थियों के लिए है। सत्र 2023-24 में कक्षा 8 वीं में नियमित रुप से अध्ययनरत ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने कक्षा 7 वीं में कम से कम सी ग्रेड प्राप्त किया हो एवं उनके अभिभावकों की वार्षिक आय 3 लाख 50 हजार रुपये से अधिक नहीं हो। चयनित विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष प्रति विद्यार्थी रुपये 12 हजार रूपये के मान से कक्षा 9 से 12 तक छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी। समस्त प्रधानाध्यापक सर्वाेच्च प्राथमिकता के साथ शाला के समस्त पात्र छात्र-छात्राओं का पंजीयन कराना सुनिश्चित करें।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *