Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: जनसुनवाई में 173 आवेदकों के प्रकरणों की हुई सुनवाई


     सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई जन सुनवाई में अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह एवं डिप्टी कलेक्टर गोविन्द सोनी ने जिले के विभिन्न अंचलो से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये 173 आवेदकों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के संबंध मे अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। जनसुनवाई में विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
         जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, गरीबी रेखा से नाम काटने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण और संबल योजना के लाभ संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। अपर कलेक्टर एवं डिप्टी कलेक्टर ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निराकरण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

वित्तीय साक्षरता प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के बच्चे पुरस्कृत

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा स्कूली बच्चों को वित्तीय साक्षरता के प्रति सजग और जागरूक बनाने के उद्देश्य से जिले के 8 विकासखंडों में शासकीय स्कूलों के कक्षा 8 से 10वीं तक के बच्चों के बीच अखिल भारतीय वित्तीय साक्षरता प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें सभी ब्लॉकों के 15 स्कूलों के 30 बच्चों ने सहभागिता देकर उत्तीर्ण हुए।
     प्रतियोगिता में सभी विकासखंडों के प्रथम पुरस्कार विजेता दो बच्चों को ऑनलाइन पेमेंट से 2500-2500 रूपये, द्वितीय पुरस्कार विजेता दो बच्चों को 2-2 हजार एवं तृतीय पुरस्कार विजेता दो बच्चों को 15-15 सौ रूपये प्रदान किए गए।
    सोहावल विकासखंड के अंतर्गत शासकीय व्यकंट क्रमांक-एक उच्च.माध्य.वि. सतना में आयोजित प्रतियोगिता में अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह ने प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया। इस प्रतियोगिता में सौम्य दहिया और हिमांशु जायसवाल ने प्रथम तथा अंकित द्विवेदी और मनजीत गौतम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार तृतीय और चतुर्थ स्थान पर आए दो-दो बच्चों को चयन किया गया। अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह ने चतुर्थ स्थान पर आए दो-दो बच्चों को भी अपनी ओर से एक-एक हजार रूपये की नगद राशि से पुरस्कृत किया। बैंक अधिकारियों ने बताया कि जिला स्तरीय प्रतियोगिता 6 जुलाई 2023 को होगी। जिसमें विकासखंड स्तर के प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चे प्रतिभागी होंगे। इस मौके पर प्राचार्य दिनेश चौरसिया, भारतीय रिजर्व बैंक के रामनगर, इंडियन बैंक के अग्रणी प्रबंधक एपी सिंह, नीरव चौधरी, सहायक महाप्रबंधक योगेंद्र सिंह सहित विद्यालय के शिक्षक, छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *