Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: स्वास्थ्यवर्धक है फोर्टिफाइड चावल-खाद्य विभाग


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिला खाद्य अधिकारी केके सिंह ने राशन से बांट रहे फोर्टिफाइड चावल को स्वास्थ्यवर्धक बताते हुए उपभोक्ताओं से अनुरोध किया है कि मध्यप्रदेश की जनता को कुपोषण मुक्त करने के लिए भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश शासन द्वारा जनवरी 2023 से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के समस्त उपभोक्ताओं को पोषक एवं स्वास्थ्यवर्धक विटामिन्स तथा मिनरल युक्त फोर्टीफाइड चावल वितरित कराया जा रहा है। जिसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन, फोलिक एसिड एवं विटामिन बी-12 मौजूद है। पोषण युक्त चावल और सामान्य चावल को 1ः100 की मात्रा में मिला दिया जाता है। तब वह फोर्टीफाइड चावल कहलाता है। फोर्टीफाइड चावल के सेवन से अनेक लाभ हैं। जैसे यह आयरन, खून की कमी को रोकता है। जिससे एनीमिया से बचाव होता है। विटामिन बी-12 तंत्रिका तंत्र/नर्वस सिस्टम के सामान्य कार्य में अत्यंत सहायक होता है। फोलिक एसिड गर्भावस्था के दौरान भ्रूण विकास एवं रक्त निर्माण में उपयोगी होता है। इसी प्रकार फोर्टीफाइड चावल विशेषकर गर्भवती महिलाओं एवं कुपोषित बच्चों के लिए अत्यंत लाभकारी है।
     आयरन, विटामिन्स एवं फोलिक एसिड को जनसामान्य के दैनिक भोजन में सम्मिलित करने के उद्देश्य इसे चावल का रूप दिया जाकर सामान्य चावल में मिलाया जाता है। आम जनता से अनुरोध है कि इस चावल को बीनकर पृथक नहीं कर,ें तथा अपने दैनिक भोजन में सम्मिलित करें। सामान्य चावल की तरह इसे धोयें, पकाएं और संग्रहित रखे। संग्रहण के दौरान अधिक नमी से बचाव करना चाहिए

निर्वाचन की वीडियो कान्फ्रेसिंग 22 जून को

आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 की तैयारियों के संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी म.प्र. भोपाल द्वारा 22 जून को दोपहर 2 बजे से 4 बजे तक जिला निर्वाचन अधिकारियों की वीडियो कान्फ्रेसिंग ली जायेगी। उधर जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने सभी एसडीएम और निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को अपने विधानसभा क्षेत्र में स्थापित मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन दो दिवस के भीतर शत-प्रतिशत सुनिश्चित कर मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता का प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं।

प्लेसमेंट कैम्पस ड्राइव 22 जून को सतना में

प्राचार्य शासकीय आईटीआई सतना द्वारा बताया गया कि पीथमपुर द्वारा अप्रेन्टिस शिप हेतु 10वीं, 12वीं, आईटीआई में 60 प्रतिशत प्राप्त करने वाले पात्र उम्मीदवारों के लिए 22 जून को प्रातः 9.30 बजे से शासकीय औद्योगिम प्रशिक्षण संस्था सतना में तक प्लेसमेन्ट/कैम्पस ड्राइव का आयोजन किया जा रहा है। कैम्पस ड्राइव में 18 से 25 वर्ष आयु तक के पुरूष बेरोजगार आवेदक जो निर्धारित योग्यता पूरी करते हैं। वे अपने साथ 3 प्रति में बायोडाटा, आधारकार्ड, बैंक खाता विवरण, पासपोर्ट फोटो एवं शैक्षणिक योग्यता संबंधित दस्तावेजों के साथ उपस्थित हो सकते है।

सुरक्षा जवान भर्ती कैम्प आज मैहर में

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. परीक्षित झाड़े ने बताया कि सतना जिले के 6 विकासखण्डों के जनपद पंचायत सभागार कक्ष में आईएसएस फैसिलिटी सर्विसेस इण्डिया प्राईवेट लिमिटेड मुम्बई द्वारा सुरक्षा जवान/हाउस कीपिंग की भर्ती कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 21 जून को मैहर, 22 जून को अमरपाटन, 23 जून को सोहावल तथा 24 जून 2023 को मझगवां विकासखण्ड के जनपद पंचायत सभागार में प्रातः 10 बजे से सायं 4 बजे तक सुरक्षा जवान/हाउस कीपिंग की भर्ती के लिए कैम्प आयोजित किया जायेगा। सुरक्षा जवान के लिए उम्र 18 से 35 वर्ष, शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास, ऊंचाई 170 सेमी तथा हाउस कीपिंग के लिए उम्र 18 से 35 वर्ष, शैक्षणिक योग्यता निरक्षर से 12वीं तक निर्धारित है। भर्ती संस्था का प्लेसमेंट अपोलो टायर्स, रिलायंस इण्डस्ट्रीज, इन्टेक फार्मा और अडानी ग्रुप में किया जायेगा। भर्ती पूर्ण रूप से निःशुल्क है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *