Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: सुरक्षा जवान भर्ती कैम्प सोमवार को नागौद में


    सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. परीक्षित झाड़े ने बताया कि सतना जिले के 6 विकासखण्डों के जनपद पंचायत सभागार कक्ष में आईएसएस फैसिलिटी सर्विसेस इण्डिया प्राईवेट लिमिटेड मुम्बई द्वारा सुरक्षा जवान/हाउस कीपिंग की भर्ती कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें 19 जून को विकासखण्ड नागौद, 20 जून को उचेहरा, 21 जून को मैहर, 22 जून को अमरपाटन, 23 जून को सोहावल तथा 24 जून 2023 को मझगवां विकासखण्ड के जनपद पंचायत सभागार में प्रातः 10 बजे से सायं 4 बजे तक सुरक्षा जवान/हाउस कीपिंग की भर्ती के लिए कैम्प आयोजित किया जायेगा। सुरक्षा जवान के लिए उम्र 18 से 35 वर्ष, शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास, ऊंचाई 170 सेमी तथा हाउस कीपिंग के लिए उम्र 18 से 35 वर्ष, शैक्षणिक योग्यता निरक्षर से 12वीं तक निर्धारित है। भर्ती संस्था का प्लेसमेंट अपोलो टायर्स, रिलायंस इण्डस्ट्रीज, इन्टेक फार्मा और अडानी ग्रुप में किया जायेगा। भर्ती पूर्ण रूप से निःशुल्क है।

6.59 लाख पेंशनधारी महिलाओं के खाते में पहुँचा लाड़ली बहना योजना का 400 रूपये का टॉप अप


    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में प्रत्येक पात्र महिला को 1000 रूपये प्रतिमाह के मान से 1209 करोड़ 64 लाख की राशि 10 जून को अंतरित की है। साथ ही 60 वर्ष से कम आयु की ऐसी महिलाएँ, जो सामाजिक सुरक्षा पेंशन अथवा अन्य पेंशन योजनाओं में 600 रूपये की राशि प्राप्त कर रही हैं, को प्राप्त होने वाली राशि में वृद्धि कर 1000 रूपये किया गया है। इस प्रावधान से प्रदेश की 6 लाख 59 हजार 486 पेंशनधारी महिलाएँ लाभान्वित हुई हैं। राज्य शासन ने इन सभी के खातों में 400 रूपये का टॉपअप जमा किया है। अब इन सभी पेंशनधारी महिलाओं को प्रतिमाह टॉपअप राशि मिलाकर कुल 1000 रूपये की पेंशन राशि मिलेगी।

9वाँ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जबलपुर में डेढ़ लाख प्रतिभागी होंगे शामिल

जबलपुर जिले में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को एक लाख 50 हजार प्रतिभागियों को सामुहिक योग में शामिल कर वर्ल्ड रिकार्ड बनाने के प्रयास किये जा रहे हैं। इसके लिये जिला प्रशासन द्वारा तैयारियाँ की जा रही है। जबलपुर के गैरीसन ग्राउंड में होने वाले राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में 15 हजार प्रतिभागी सामूहिक योग करेंगे।

डुमना नेचर पार्क में योग क्रिया का अभ्यास

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय कार्यक्रम के लिये वातावरण की गतिविधियों में जबलपुर स्मार्ट सिटी द्वारा डुमना नेचर पार्क में योग के 5 तत्वों में से पृथ्वी तत्व पर केन्द्रित योग क्रिया का अभ्यास किया गया। इस मौके पर सामुहिक योग में शामिल प्रतिभागियों ने पौध-रोपण भी किया। योगाभ्यास के बाद खाद्य सुरक्षा प्रशासन द्वारा श्री अन्न (मोटा अनाज) को जन-सामान्य में लोकप्रिय बनाने के लिये कोदो, कुटकी, रागी, कांगनी, सांवा से बने पोहा, कुकीज, नूडल्स, पास्ता भोज्य पदार्थों का प्रदर्शन किया गया।

गौरव सम्मान के लिए 15 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित

मध्यप्रदेश गौरव सम्मान-2023 के लिये महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 15 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन माँगे गए हैं।ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट ूूूण्ंूंतकेण्उचण्हवअण्पद पर भरे जा सकते हैं। इस वेबसाइट पर इस सम्मान के संबंध में विस्तृत जानकारी उपलब्ध है। महिला एवं बाल विकास विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश के मूल निवासी निर्धारित श्रेणियों में इस पुरस्कार के लिये आवेदन कर सकते हैं। साथ ही सामाजिक क्षेत्र में काम कर रहीं संस्थायें भी आवेदन कर सकती हैं। महिला सशक्तिकरण एवं महिला सुरक्षा के क्षेत्र में वीरतापूर्ण, साहसिक एवं सामाजिक कार्य करने वाले व्यक्तियों और संस्थाओं को यह सम्मान प्रदान किया जायेगा।

पशुओं की बीमारी पर 1962 पर काल करने की अपील

जिले के सभी पशुपालकों से विभाग के माध्यम द्वारा आह्वान किया गया है कि यदि उनके पशु किसी बीमारी से ग्रस्त होते हैं अथवा उन्हें समय पर टीकाकरण नहीं हुआ है तो टोल फ्री नंबर 1962 पर अनिवार्य रूप से कॉल करें ताकि अबिलंब पशु चिकित्सकों की सुविधाएं मिल सकें। इसके लिए 150 रूपए पशुपालकों को देना होगी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *