Thursday , May 9 2024
Breaking News

MP: प्राथमिकता से गुणवत्तापूर्ण कार्य समय-सीमा में करें-लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव


489 करोड़ रूपये लागत के 44 निर्माण कार्यों की दरें स्वीकृत


   भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने निर्माण कार्यों को प्राथमिकता, गुणवत्ता और समय-सीमा में किये जाने के निर्देश दिये हैं। श्री भार्गव राज्य-स्तरीय निविदा निराकरण समिति की 274वीं बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 489 करोड़ 70 लाख रूपये लागत के 44 निर्माण कार्यों की दरें स्वीकृत की गई हैं। सभी कार्य सर्वाेच्च प्राथमिकता के आधार पर प्रारंभ किये जाये।
      प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग श्री सुखबीर सिंह ने बताया कि समिति द्वारा लोक निर्माण विभाग की परियोजना क्रियान्वयन इकाई के 184 करोड़ 20 लाख रूपए की लागत के 6 भवनों के निर्माण के लिए तथा विभिन्न सड़कों के निर्माण-सुद्दढ़ीकरण के 38 कार्यों के लिए 305 करोड़ 50 लाख रूपये की स्वीकृति दी गई है।
      प्रमुख सचिव लोक निर्माण ने बताया कि खरगोन जिले में धूलकोट में 23 करोड़ 52 लाख रूपये की लागत से, गुना जिले के चाचौड़ा में 30 करोड़ 65 लाख रूपये तथा बमौरी में 26 करोड़ 88 लाख रूपये की लागत से बनाए जाने वाले सीएम राइज स्कूल की दरें स्वीकृत की गई। इसी प्रकार खरगोन जिले के बडवाह में नवीन 6 ट्रेड आईटीआई भवन का निर्माण 9 करोड़ 7 लाख रूपये और पीआईयू में विभिन्न निर्माण सुपरविजन क्वालिटी कंट्रोल 82 लाख रूपये, श्योपुर जिले सुपरविजन एवं क्वालिटी कंट्रोल 93 लाख 27 हजार की स्वीकृति दी गई है।
     समिति ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में प्रमुख सड़क मार्गों के निर्माण एवं सुदृढ़ीकरण की दरें भी स्वीकृत की। टीकमगढ़ जिले के अस्तौन से हरिबाबा जू मार्ग 5.50 कि.मी, अस्तौन से घाटखिरिया 5.25 कि.मी. के लिए 8 करोड़ 94 लाख रूपये, टीकमगढ़ शहर के मेन रोड रानीगंज से सामाजिक स्थल रावपुरा सरकार छिपरीधाम होते अनंतपुरा लिधौरा में 7 करोड़ 94.85 लाख रूपये, टीकमगढ़ झांसी मार्ग से धर्मपुरा खैरई उत्तरी कारी, भगवतपुरा खैरा से गौर कैलगुवां मार्ग उ.प्र. सीमा तक 14 कि.मी के लिए 12 करोड़ 31 लाख 88 हजार रूपये और गोवा खजरी उ.प्र. सीमा तक 10 कि.मी. 9 करोड़ 35.60 लाख रूपये, भिण्ड जिले के गौराई अडोखर मार्ग 11/8-10 कि.मी. सिंध नदी पर क्षतिग्रस्त पुल के स्थान पर नवीन उच्च स्तरीय पुल निर्माण के लिए 21 करोड़ 39 लाख रूपये की दरें स्वीकृत की गई है।
     उज्जैन जिले में स्टेट हाईवे एवं मुख्य जिला मार्ग पर पुलों का शेष निर्माण कार्य के लिए 28 करोड़ 78 लाख रूपये, मंदसौर जिले में देथली से डलमू मगरा मार्ग के नाले पर उच्च स्तरीय पुल के लिए 8 करोड़ 28 लाख रूपये, भोपाल शहर में लालघाटी से मिलिट्री क्षेत्र मार्ग तक 3.95 कि.मी. का चौड़ीकरण 13 करोड़ 49 लाख रूपये, नर्मदापुरम जिले में इटारसी-जबलपुर सेक्शन स्टेट हाई-वे 22 मार्ग पर रेलवे ओव्हर ब्रिज 22 करोड़ 63 लाख रूपये, जबलपुर जिले के कुडेश्वर से सरसवान मार्ग 2.50 कि.मी., ईमलिया से बैरागी 5 कि.मी. एवं पिपरिया से बैरनर 1.80 कि.मी. 7 करोड़ 79 लाख रूपये, कटनी जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग पर सड़क निर्माण के लिए 7 करोड़ 71 लाख रूपये, मंडला जिले के पाठासिहोरा से पिंडरई टोला से रामदेवरी सिवनी तक 10.50 कि.मी. 7 करोड़ 98 लाख रूपये, बालाघाट जिले में सेरपार से खरपाडिया-खलोडी 10 कि.मी. 7 करोड़ 51 लाख रूपये, सतना जिले में मैहर अमदरा कॉलेज से कल्दा पहाड़ व्हाया कन्ठिया घाट तक 5.46 कि.मी. 8 करोड़ 5 लाख रूपये, रीवा जिले में मनगवां गंगेव फूल खेरा क्योटी 17.20 कि.मी 15 करोड़ 3 लाख रूपये, शिवपुर नेबुहा से नौडिया 2 लेन, 4 लेन एवं 2 लेन सड़क 5.82 कि.मी 13 करोड़ 28 लाख रूपये, सेमरिया बाइपास से यमुना प्रसाद शास्त्री कॉलेज सेमरिया मुख्य मार्ग 3.04 कि.मी., देवतालाब तमरी से धनगवां हटवा सरैहा 7 कि.मी. एवं विक्रम पुल से निपनिया पुल व्हाया घोघर 0.96 कि.मी. 15 करोड़ 5 लाख रूपये की दरें स्वीकृत की गई है।
      सागर जिले के रहली में 6.50 कि.मी मार्ग और विद्युतीकरण के लिए 9 करोड़ 87 लाख रूपये, रहली में पाटई से बहेरिया, एनएच-26 से रोसला खेड़ी, लुहार जबलपुर से मडिया अगवाल मार्ग 15.40 किमी के लिए 14 करोड़ 34 लाख रूपये, रीवा जिले में त्यौंथर कंस्ट्रक्शन आफ मोहना से बबंडर 10.60 किमी के लिए 8 करोड़ 52 लाख रूपये, सतना जिले के अमरपाटन में मैहर ढाबा से झिन्ना नाला तक 5.44 कि.मी 20 करोड़ 92 लाख रूपये, उज्जैन जिले में बडावदा कलसी नागदा से निंबोदा खुर्द संदला सलवा कल्यापुर खरसोदा खुर्द फतेहपुर, गुणावंद दौत्रु के लिए 13 करोड़ 37 लाख रूपये, शिवपुरी जिले के बदरवासा किरौला-नैनागिरी सनवाहा 34/10 कि.मी. कूनो नदी पर जलमग्नीय पुल 8 करोड़ 58 लाख रूपये, शहडोल जिले में ब्यौहारी जनकपुर से दुर्गापुर ,चिपाडनाथ मंदिर, भरमरहा भन्नी चरखरी के सड़क निर्माण कुल 15.40 किमी 7 करोड़ 96 लाख रूपये, मंडला के किसली बंहनी बंजर 6.70 किमी के लिए 15 करोड़ 45 लाख रूपये, अशोकनगर जिले के उपसंभाग मुंगावली स्टेशन से हुरेरी 5 किमी, बर्री चक्क तक 0.60 किमी, मारोन से रतवास रेलवे स्टेशन खुजरई 5.80 किमी, बरखेडी से कुम्हरा आदिवासी बस्ती 4.70 किमी, मथाना से पिरादा 1.40 किमी, निसाजी तारण तरण जैन मंदिर मल्हारगढ़ से नवघाट बेतवा नदी 1.74 किमी कुल लंबाई 19.24 किमी के लिए 15 करोड़ 56 लाख रूपये, शिवपुरी जिले में नयागांव से छिरारी 14 किमी के ओवर हेड लाइन और पोल शिफ्टिंग के लिए 21 करोड 52 लाख रूपये की दरें स्वीकृत की गई है।
     नर्मदापुरम जिले के कहारिया से बराखड़ गाजनपुर भीलटदेव सतवास छापर बघवाड़ा 17.50 किमी के लिए 22 करोड़ 33 लाख रूपये एवं बारासेल से खोरा 11 किमी के लिए 13 करोड़ 33 लाख रूपये, शिवपुरी जिले में नोहरा से हरपालपुरा सिलपुरा खनियाधाना 9.10 कि.मी. पोल शिफ्टिंग और ओवर हेड लाइन के लिए 11 करोड़ 58 लाख रूपये, हरदा जिले में मंडी निधि से करूणाधाम आश्रम हंडिया से उप मंडी 4.50 कि.मी. के लिए 8 करोड़ 49 लाख रूपये, उज्जैन जिले में झारडा से गोगापुर व्हाया काचरिया, सगवली, तरनौद, कानाखेडी, एकलासपुर, गोगापुर 12.15 कि.मी. के लिए 9 करोड़ 89 लाख रूपये, भोपाल जिले में मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नं. 1 से राजेन्द्र नगर के लिए 15.95 कि.मी. के लिए 14 करोड़ 81 लाख रूपये और रीवा जिले के खड्डा गुडियारी 1/8 कि.मी. बीहर नदी पर जलमग्नीय पुलनिर्माण कार्य के लिए 8 करोड़ 06 लाख रूपये की स्वीकृति प्रदान की है।

प्रधानमंत्री ने मन की बात में कटनी की नि-क्षय मित्र मीनाक्षी क्षत्रिय के योगदान का किया जिक्र
हृदय से की मीनाक्षी की प्रशंसा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम के 102 वें एपिसोड में कटनी जिले की नि-क्षय मित्र और जिले की ब्राण्ड एम्बेसडर 13 वर्षीय मीनाक्षी क्षत्रिय द्वारा टी.बी मुक्त भारत बनाने के अभियान में दिये गए योगदान का प्रमुखता से जिक्र किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मीनाक्षी द्वारा बचत कर गुल्लक में जमा किये गए पैसों को टी.बी मुक्त भारत बनाने के अभियान में दान देने का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने कम उम्र में बड़ी सोच रखने वाली मीनाक्षी की हृदृय से प्रशंसा कर उसकी सेवा भाव की सराहना की।
     जिला प्रशासन द्वारा टी.बी मुक्त कटनी बनाने के अभियान से प्रभावित और प्रेरित मीनाक्षी ने गुल्लक में जमा 4200 रूपये की राशि कलेक्टर श्री प्रसाद को प्रदान कर टी.बी उन्मूलन के लिए बड़ी पहल की थी। कलेक्टर ने मीनाक्षी के योगदान की सराहना करते हुए उसे टी.बी उसे नि-क्षय मित्र एवं नि-क्षय पोषण का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है। मीनाक्षी को से छोटी उम्र में ही बड़ी और अनुकरणीय पहल करने पर जिला रेडक्रॉस समिति का आजीवन सदस्य भी बनाया गया है। अब मीनाक्षी को पूरे देश में सबसे कम उम्र में जिला रेडक्रॉस समिति का आजीवन सदस्य बनने का गौरव हासिल है।

प्रधानमंत्री पहले भी कर चुके हैं सराहना

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने जिला प्रशासन कटनी के नि-क्षय मित्र अभियान के प्रयासों और टी.बी मुक्त भारत बनाने के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में ट्वीट कर 13 वर्षीय मीनाक्षी क्षत्रिय की पहल को किसी जरूरतमंद के जीवन को बदलने में मददगार बताते हुए सराहना की थी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भी ट्वीट कर कहा था कि बेटी मीनाक्षी आपकी यह पवित्र भावना अमूल्य है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अपील पर आपने सेवा और सहयोग का यह जो कदम उठाया है, उस पुण्य-भाव का मैं अभिनंदन करता हूँ। मुख्यमंत्री ने कहा था कि मीनाक्षी की संवेदनशीलता दूसरों के मन में भी सेवा और सहयोग के पुण्य-भाव के दीप को प्रज्ज्वलित करेगी। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने भी ट्वीट कर मीनाक्षी द्वारा नि-क्षय मित्र बन कर टी.बी रोगियों को पोषण आहार देने के कार्य में योगदान की सराहना की थी।

राज्यपाल भी कर चुके है सम्मानित

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने 25 अप्रैल को भोपाल में प्रधानमंत्री टी.बी मुक्त भारत अभियान 2022-23 के लिए कटनी जिले को बेस्ट परफार्मिंग पुरस्कार मीनाक्षी क्षत्रिय को प्रशस्ति-पत्र प्रदान किया था। समारोह में राज्यपाल द्वारा कटनी जिले में टी.बी मुक्त कटनी के लिए कलेक्टर द्वारा किये जा रहे नवाचारों की सराहना भी की गई थी।

About rishi pandit

Check Also

एक मजबूर बाप ! नहीं मिला शव वाहन,टोकनी में बेटे को लेकर गांव पहुंचा किसान

 डिंडौरी  डिंडौरी जिला भुरका गांव में घर में लगी आग की चपेट में आकर चार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *