Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: घर-घर नल से जल पहुंचाने का संकल्प पूरा कर रही है सरकार

खुशियों की दास्तां

     सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश सरकार ने वर्ष 2024 तक घर घर नल से स्वच्छ पेयजल पहुंचाने संकल्प लिया है। नागौद  जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत कचलोहा ग्राम की महिलायें तथा बेटियां सरकार की इस योजना बहुत खुश हैं और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद दे रही है।
 ग्राम पंचायत कचलोहा की अनुसुईया दाहिया ने बताया कि पहले गाँव में पीने के पानी की बहुत समस्या थी। दूर-दराज के क्षेत्रों से पानी लाना पडता था। गर्मी के दिनों में जल संकट और भी गहरा हो जाता था। क्योंकि गर्मी में कुंए सूख जाते थे। पानी के लिए भटकना पड़ता था। अब जल जीवन मिशन के तहत नल जल योजना से घरों तक नल से शुद्ध जल पहुंच रहा है। इसके लिए गाँव में ही पानी की टंकी बनाई गयी है और पाइप लाइन बिछाकर हर घर में नल कनेक्शन दिया गया है। गांव के सभी लोग निर्धारित जलकर राशि जमा करते हैं। नल जल व्यवस्था का संचालन स्थानीय महिला स्वसहायता समूह द्वारा किया जा रहा है।
     गांव की बेटी अनुसुईया दाहिया ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं हम सब बेटियों के मामा ने बेटियों, महिलाओं के सशक्तिकरण तथा उनकी परेशानियों के निराकरण के लिए जो पहल की है। उसके लिए प्रदेश सरकार एवं मामा जी को धन्यवाद ज्ञापित करती हूँ।

मुन्नी बाई को मिला पक्का मकान-सरकार को दिया धन्यवाद

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण क्षेत्र के हितग्राहियों के पक्के मकान के सपने को पूरा कर रही है। जनपद पंचायत अमरपाटन के ग्राम कोतर निवासी मुन्नी बाई जो कभी टूटे-फूटे कच्चे मकान में तमाम तरह की परेशानियों से जूझते हुए रहती थी। अब वे अपने पक्के मकान में परिवार के साथ खुशहाली पूर्वक रह रही है। मुन्नी बाई ने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद दिया है।
    मुन्नी बाई ने बताया कि मजदूरी करके परिवार का पालन-पोषण करने के बाद इतनी बचत नहीं होती थी कि पक्का मकान बना सके। परिवार के साथ टूटे-फूटे खपरैल वाले कच्चे मकान में जीवन-यापन करने को मजबूर थे। बरसात के समय खपरैल से पानी टपकने के कारण रात भर सो नहीं पाते थे। जहरीले कीड़े-मकोड़ों के घर में घुसने का खतरा हर समय बना रहता था। तभी प्रधानमंत्री आवास योजना ने सहारा दिया। ग्राम पंचायत से राशि मिलने के बाद पक्का मकान बनकर तैयार हो गया है। अब हम अपने परिवार के साथ अपने पक्के मकान में हॅंसी-खुशी जीवन बिता रहे हैं। मुन्नी बाई का कहना है कि यदि सरकारी योजना का लाभ नहीं मिलता तो हम पक्का मकान कभी-भी नहीं बना पाते।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *