Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: ईवीएम की एफएलसी 10 जून से

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आगामी विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के लिये उपयोग में आने वाली ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की प्रथम स्तरीय जॉंच (एफएलसी) का कार्य 10 जून से शुरू हो रहा है। कम्पनी बेल के इंजीनियरों द्वारा मशीनों की एफएलसी का कार्य प्रातः 9 बजे से कलेक्ट्रेट के पीछे ईवीएम वेयर हाउस में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में होगा। एफएलसी का कार्य प्रतिदिन 9 बजे सुबह से सायं 7 बजे तक कार्य समाप्ति तक लगातार जारी रहेगा। एफएलसी स्थल पर बिना वैध परिचय पत्र धारी किसी भी व्यक्ति का प्रवेश निषेध रहेगा। मोबाइल, कैमरा एवं अन्य इलेक्ट्रानिक डिवाइस का प्रयोग भी सख्त रूप से वर्जित रहेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने शुक्रवार को एफएलसी कार्य स्थल पर पहुंच कर वहॉं की गई व्यवस्थाओं और सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया। एफएलसी कार्य में वेल के इंजीनियरों के सहयोग के लिए 70 तकनीकी एंव अन्य सहायक कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। एफएलसी कार्य के लिये नोडल अधिकारी आरईएस के कार्यपालन यंत्री अश्विनी जायसवाल को बनाया गया है।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने एफएलसी कार्य का अवलोकन किया

प्रदेश के 15 जिलों में 7 जून से भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड (बेल) बेंगलुरू के इंजीनियरों द्वारा ईवीएम, व्हीव्हीपीएटी की एफएलसी की जा रही है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनुपम राजन ने आज भोपाल जिले के ईवीएम वेयर हाउस (गोडाउन) पहुँच कर एफएलसी (फ्रर्स्ट लेवल चेकिंग) प्रक्रिया का अवलोकन किया। एफएलसी कर रहे भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड बेल के इंजीनियरों से ईवीएम, व्हीव्हीपीएटी को लेकर चर्चा की। सीसीटीवी कैमरा, बैलेट यूनिट एवं कंट्रोल यूनिट कक्ष का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी। ईवीएम वेयर हाउस की साफ सफाई और सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी भोपाल श्री आशीष सिंह, उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री प्रमोद कुमार शुक्ला उपस्थित रहे।

पहले दो चरण में 34 जिलों की जा रही एफएलसी

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर प्रदेश में पहले दो चरण में 34 जिलों में ईवीएम, व्हीव्हीपीएटी की एफएलसी की जा रही है। एफएलसी का कार्य 7 जून से 15 जिलों में शुरू हो गया है। इसमें गुना, निवाड़ी, रीवा, अनूपपुर, कटनी, जबलपुर, मंडला, बैतूल, भोपाल, आगर-मालवा, देवास, रतलाम, मंदसौर, नीमच एवं मुरैना जिला शामिल है। आगामी 10 जून को 19 जिलों में एफएलसी होगी। इसमें श्योपुर, भिंड, दतिया, अशोकनगर, छतरपुर, पन्ना, सतना, सिंगरौली, उमरिया, सिवनी, नरसिंहपुर, हरदा, नर्मदापुरम, सीहोर, शाजापुर, बुरहानपुर, बड़वानी, झाबुआ एवं धार जिला शामिल है।

राजनीतिक दलों को भी किया गया है सूचित

ईवीएम, व्हीव्हीपीएटी की प्रारंभिक जाँच के बारे में मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों को भी सूचित किया गया है। 7 जून से भोपाल में शुरू हुई एफएलसी के दौरान भारतीय जनता पार्टी, इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी, बहुजन समाज पार्टी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

11 जून को शाम 5 बजे से 13 जून मतदान समाप्ति तक मदिरा दुकानें बंद रहेगी

म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा नगरीय निकायों के उप निर्वाचन हेतु शराब की बिक्री पर प्रतिबंध रखे जाने पर मतदान समाप्त होने के 48 घण्टे पूर्व से मदिरा दुकाने बंद रखने (शुष्क दिवस) के निर्देश जारी किये गये है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री अनुराग वर्मा ने मतदान 13 जून (मंगलवार) के लिये संबधित नगरीय क्षेत्रांे में (जिसमे चुनाव हो रहा है) और उसकी सीमा में लगे ग्राम पंचायतो मे स्थित दुकानों में तथा नगर से निकलने वाले राज्य राज्यमार्ग/राष्ट्रीय राजमार्ग/मुख्य जिला सड़क से दोनों सीमा से बाहर 3 किमी की दूरी तक मे स्थित शराब की दुकानें मतदान के समाप्त होने के समय से 48 घण्टे पूर्व 11 जून 2023 को 5 बजे सायंकाल से 13 जून को मतदान समाप्ति तक बंद रखे जाने के आदेश जारी किये है। इस अवधि में मदिरा का क्रय-विक्रय पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों का प्रशिक्षण 12 जून से

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया कि प्रदेश के सभी जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारी, 230 विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को विधानसभा निर्वाचन-2023 की तैयारियों के लिए आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी भोपाल में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण 12 जून से 27 जुलाई तक चलेगा। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा भेजे गए राष्ट्रीय स्तर के मास्टर ट्रेनर्स 8 संभाग के 693 अधिकारियों को प्रशिक्षण देंगे। अधिकारियों को निर्वाचन के दौरान होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण 6 चरण में होगा और प्रत्येक चरण में 2 बैच होंगे।
      इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों का प्रशिक्षण इंदौर में शासकीय होल्कर साइंस महाविद्यालय में होगा। यह प्रशिक्षण भी 12 जून से 6 जुलाई तक चलेगा। तीन चरणों में होने वाले इस प्रशिक्षण में 15 जिलों के 279 अधिकारी शामिल होंगे। भोपाल और इंदौर में होने वाले प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन सदन मध्यप्रदेश के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *