Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: गरीबों के लिए संकल्पित है सरकार- फग्गन सिंह कुलस्ते


मरवा में समरसता सम्मेलन को केन्द्रीय मंत्री ने किया संबोधित


   सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार के ग्रामीण विकास एवं इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार गरीबों के लिए समर्पित सरकार है। केन्द्र सरकार पिछले नौ वर्षों से गरीबों के कल्याण का संकल्प पूरा कर रही है। केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री कुलस्ते शनिवार को मझगवां विकासखण्ड के आदिवासी अंचल के ग्राम मरवा गोरसरी में समरसता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सतना सांसद श्री गणेश सिंह ने की। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह गहरवार, शंकरदयाल त्रिपाठी, सुभाष शर्मा, रामऔतार दद्दा, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, एसडीएम जितेन्द्र शर्मा, सीईओ जिला पंचायत सुलभ सिंह पुषाम भी उपस्थित थे।
    केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री कुलस्ते ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार ने वर्ष 2024 तक हर गरीब को पक्का मकान मुहैया कराने का लक्ष्य रखा है। सतना जिले में भी 1 लाख 28 हजार प्रधानमंत्री आवास बनाये जा रहे हैं। अभी तक एक लाख से अधिक मकान पूरे कर लिये गये हैं। केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पूरे कोविड काल से अब तक देश के 80 करोड़ परिवारों को मुफ्त राशन दिया गया है। मुफ्त बिजली कनेक्शन, गरीबों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन सहित सैकड़ों गरीब कल्याण की योजनाओं से पूरे देश में सामाजिक स्थितियों में बदलाव हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के माध्यम से देश के किसानों की आय बढ़ी है और किसान ताकतवर हुआ है। ग्राम मरवा में योजनाओं के लाभान्वित हितग्राही की जानकारी देते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि कोई भी पात्र परिवार इन योजनाओं के लाभ से अछूता नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में राज्य सरकार केन्द्र की योजनाओं को भली-भॉति क्रियान्वित कर रही है।

मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई देश में पहली योजना मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में सतना जिले की 3 लाख 75 हजार महिलाओं को लाभान्वित किया जा रहा है।
सांसद गणेश सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संकल्प सबका साथ-सबका विकास ही सामाजिक समरसता का सबसे बड़ा उदाहरण है। विश्व के कल्याण की कामना सर्वे भवंतु सुखिनः की संस्कृति सनातन धर्म से मिली है। समरसता और अंत्योदय की भावना से केन्द्र सरकार गरीबों के कल्याण और देश की प्रगति के काम कर रही है। वर्तमान में देश का कोई हिस्सा शेष नहीं है। जो विकास की किरण से वंचित हो और सरकार की योजनायें नहीं पहुंची हो।
जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल ने कहा कि राज्य सरकार केन्द्र की योजनाओं और विकास कार्यक्रमों को पूरी शिद्दत के साथ लागू कर रही है। उन्होंने कृषि विकास-किसान कल्याण तथा राज्य सरकार की मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। बाद में केन्द्रीय राज्यमंत्री, सांसद, जिला पंचायत अध्यक्ष एवं प्रशासनिक अधिकारी कार्यक्रम स्थल पर समरसता भोज में शामिल हुए।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *