Saturday , May 4 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर के नवाचार ने सतना ने बनाया एक और रिकॉर्ड, एक दिन में निपटे नामांतरण के 2273 प्रकरण


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण में कलेक्टर अनुराग वर्मा के जिले में अविवादित नामांतरण के एक दिन में निराकरण की मुहिम के नवाचार ने सतना जिले ने एक और रिकॉर्ड स्थापित कर लिया है।
      कलेक्टर ने सतना जिले के सभी तहसीलदार और नायब तहसीलदार के राजस्व न्यायालय में लंबित अविवादित नामांतरण प्रकरणों के एक दिन में अभियान चलाकर प्रकरणों का निराकरण करने के लक्ष्य दिये थे। सभी राजस्व न्यायालय द्वारा औपचारिक तैयारियों को अमली जामा पहना कर मंगलवार 30 मई को अपने अपने न्यायालय में निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार अविवादित नामांतरण के प्रकरणों का निराकरण किया। रात्रि 8.30 बजे तक राजस्व न्यायालयों से ली गई रिपोर्ट के मुताबिक जिले में कुल 2273 नामांतरण प्रकरणों का निराकरण किया जा चुका है। सभी निराकृत प्रकरणों में से अब तक 1307 नामांतरण प्रकरणों को आरसीएमएस में अपलोड भी करा दिया गया है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी राजस्व अधिकारियों को नामांतरण प्रकरणों के निराकरण की कार्रवाई आरसीएमएस पोर्टल पर आज ही अपलोड कराने के निर्देश दिए हैं।
      राजस्व न्यायालय के तहसील वार आज निराकरण किये गये नामांतरण प्रकरणों में तहसील रघुराज नगर में सर्वाधिक 541 प्रकरण मैहर में 275, मझगवां में 120, अमरपाटन मे210 रामपुर बघेलान में 212, रामनगर में 176, नागौद में 215, उचेहरा में 130, बिरसिंहपुर में 170,कोटर में 63 और कोठी तहसील में 161 अविवादित नामांतरण के प्रकरणों का निराकरण एक दिन में किया गया। इसके पहले मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण में सतना जिले में कलेक्टर अनुराग वर्मा के नवाचार एक दिन में सीमांकन प्रकरणों के निराकरण में लगभग डेढ़ हजार से अधिक सीमांकन प्रकरणों के एक दिन में निराकरण का रिकॉर्ड पहले ही बन चुका है।

तम्बाकू का सेवन करना जानलेवा है-रामनगर में कार्यशाला

विश्व तम्बाकू दिवस के अवसर पर जिले के शासकीय महाविद्यालय रामनगर में कॉलेज विद्यार्थियों के साथ स्वास्थ्य परिचर्चा एवं तम्बाकू नियंत्रण हेतु शपथ लिया गया। इसके बाद शासकीय नर्सिंग कॉलेज में प्राचार्य श्रीमती उमा वर्मा के नेतृत्व में छात्राओ द्वारा हमे भोजन चाहिए तम्बाकू नहीं विषय पर रंगोली एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
       नोडल अधिकारी डॉ. प्रदीप गौतम ने कहा कि सभी को तम्बाकू नियंत्रण हेतु सतत रूप से कार्य करने एवं सार्वजनिक स्थान पर धूम्रपान करने वालो पर कोटपा कानून के अंतर्गत कार्यवाही करने हेतु जिला स्तर एवं ब्लॉक स्तर पर निगरानी समिति बनी है और समय-समय सार्वजनिक स्थानों पर जुर्माना की कार्यवाही की जा रही है। स्कूली बच्चों को तम्बाकू उत्पाद की लत से बचना होगा। तम्बाकूू से होने वाले गंभीर परिणामों एवं तम्बाकू सेवन एवं धूम्रपान के कारण कैंसर से 12 से 13 लाख मौत भारत में हर वर्ष हो रही है इसकी जानकारी दी। डॉ. गौतम द्वारा कोटपा कानून 2003 की धारा 4 के अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान करना कानूनी अपराध है। धारा 5 के अंतर्गत तम्बाकू उत्पादों का प्रचार प्रसार प्रतिबंधित है। धारा 6 के अंतर्गत 18 वर्ष काम उम्र के बच्चों को तम्बाकू उत्पाद बेचना एवं विकवाना अपराध है। धारा 7 के अंतर्गत तम्बाकू उत्पाद के 85 प्रतिशत भाग मैं सचित्र चेतावनी होना अनिवार्य हैं, इसकी जानकारी दी। इसके पश्चात नोडल अधिकारी डॉ. प्रदीप द्वारा उपस्थित महाविद्यालय के प्राचार्य, सभी प्रोफ़ेसर ,छात्र-छत्राओ एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई एवं हस्ताक्षर अभियान किया गया।

तम्बाकू सेवन से इम्युनिटी घटती है और बीमारी बढ़ती है-कलेक्टर

जिला सामाजिक न्याय विभाग द्वारा बुधवार को विश्व तम्बाकू निषेध एवं सामाजिक जनजागरूकता दिवस पर ’’हमें भोजन की आवश्यकता है, तम्बाकू की नहीं’’ थीम पर आधारित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन शा.उच्च.मा.वि. व्यंकट क्र. 2 में संचालित समर कैम्प में किया गया। कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि बाजार में बिक रहे तमाम प्रकार के रंगीन लुभाउने पाउचों में बिक रहे तम्बाकूयुक्त पदार्थाें के सेवन से होने वाली हानियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि कहा की जहॉं एक ओर खेल-कूद और व्यायाम से हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है वहीं दूसरी ओर इन नशीले पदार्थों के सेवन से न सिर्फ हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता घटती है बल्कि व्यक्ति कैंसर, टी.व्ही. और हृदय रोग जैसी गंभीर जानलेवा बीमारियों के शिकार हो जाते हैं और असमय काल के गाल में समा जाते हैं। इसलिए आज हम सभी को मिलजुल कर यह संकल्प लेना है कि हम अपने जीवन में कभी भी तम्बाकू युक्त उत्पाद या अन्य कोई भी नशीले पदार्थों का सेवन नहीं करेंगे। तथा परिवार व समाज को इस बुराई से मुक्त रखने की दिशा में अपना योगदान देंगे।
      इस मौके पर तम्बाकू व तम्बाकू युक्त अन्य उत्पादों के विज्ञापन का प्रतिषेध और व्यापार तथा उत्पादन, प्रदाय और वितरण अधिनियम के कानूनी प्रावधानों की जानकारी दी गई। प्राचार्य बृजेन्द्र तिवारी ने भी तम्बाकू व अन्य नशीले पदार्थों के सेवन से होने वाले रोग, ब्याधियों पर आधारित अपने अनुभवों को साझा किया। कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा उपस्थित सभी प्रतिभागियों को शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम में प्रतिभागियों को पम्पलेट वितरण किया गया तथा बच्चों की पाती अपनों के नाम का पत्र प्रपत्र वितरण किया गया एवं आयोजन स्थल पर बनाए गए सेल्फि प्वाइंट पर अतिथियों व प्रतिभागियों ने उत्साह पूर्वक सेल्फि फोटो पोज लिया। इस मौके पर विभागीय कर्मचारी के.के. शुक्ला, अरूणेश पाण्डेय, उमाशंकर गौतम, डॅा. अमर सिंह, पुण्यवती गुप्ता, अंकुर श्रीवास्तव, प्रशांत प्रजापति, आर.पी. चौधरी, रामभुवन शुक्ला, अशोक मांझी व रामसिंह आदि उपस्थित रहे।

कर्मचारियों के डाटाबेस 7 दिनों में अपडेट कराएं

आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के लिए सभी कार्यालय प्रमुख अधिकारियों को उनके अधीनस्थ अधिकारियों कर्मचारियों का डाटा एनआईसी के सॉफ्टवेयर में अपडेट कराने के निर्देश दिए गए थे लेकिन कतिपय विभागों द्वारा यह डाटा अभी तक अपडेट नहीं कराया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने सभी कार्यालय प्रमुखों को पुनः निर्देशित किया है कि जिन्होंने भी अपना डाटा अपडेट नहीं किया है। वह अपने अधिकारियों कर्मचारियों का डाटाबेस 7 दिवस के भीतर अपडेट करना सुनिश्चित करें। समय सीमा में डाटाबेस अपडेट नहीं कराए जाने की स्थिति में आदेश की अवहेलना मानते हुए कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगीै।
      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा जारी पत्र में डाटाबेस अपडेट करने की प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया है प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की कठिनाई होने पर अथवा पासवर्ड यूजर नेम आईडी नहीं होने पर एनआईसी में विजय गौतम के मोबाइल नंबर 9893823899, 9827281617, 9479944453 पर संपर्क करने को कहा गया है।

केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं इस्पात राज्य मंत्री 3 जून को आएंगे

भारत सरकार के केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते 3 जून शनिवार को दोपहर 12 बजे सतना जिले के मझगंवा विकासखंड के ग्राम मरवा जाएंगे। राज्यमंत्री यहां पर आयोजित समरसता सम्मेलन और सरपंचों के सम्मेलन में शामिल होंगे। राज्यमंत्री श्री कुलस्ते शाम 4 बजे मझगंवा पहुंचेंगे और अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के कृषकों को बीज एवं कृषि संबंधी उपकरणों का वितरण करेंगे। शाम 5.30 बजे केंद्रीय राज्यमंत्री मझगंवा से चित्रकूट (उ0प्र0) के रेलवे स्टेशन के लिए प्रस्थान करेंगे

मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण के प्रस्ताव 5 जून तक भेजने के निर्देश

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी म.प्र. भोपाल के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2023 का कार्यक्रम जारी किया गया है। निकट भविष्य में विधानसभा 2023, लोकसभा 2024 आम चुनाव संभावित है। आगामी विधानसभा आम चुनाव इस वर्ष अनुमोदित मतदान केन्द्रों के आधार पर कराये जायेगें। मतदान केन्द्रों का अंतिम प्रकाशन 2 अगस्त को किया जावेगा। जिसके आधार पर फोटो निर्वाचक नामावली 2023 का अंतिम प्रकाशन 4 अक्टूबर को होगा। सभी निर्वाचक रजिस्ठªीकरण अधिकारियों से कहा गया है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 25 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये मतदान केन्द्रों का उपबन्ध में वर्णित प्रावधानों के अनुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *