Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: जनसेवा अभियान निरंतर कार्य प्रणाली का अंग बने- मुख्यमंत्री श्री चौहान


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अभियान की समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेशव्यापी मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में सभी जिलों में बहुत ही बेहतर कार्य हुआ है। उन्होंने कहा कि आमजन की समस्याओं को निर्मूल करने का यह अभियान प्रशासन के मूल मंत्र की तरह चलाया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आमजन की समस्याओं और जरूरतों के प्रकरण अनावश्यक लंबित नहीं रहे। जनसेवा अभियान को निरंतर कार्य प्रणाली का हिस्सा बनाये। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंगलवार को 10 मई से 31 मई तक संचालित मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण की गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे। कलेक्ट्रेट सतना स्थित एनआईसी कक्ष में कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही सहित नगरीय निकायों के सीएमओ उपस्थित थे।
  मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण की समीक्षा में बताया गया कि अब तक प्रदेश में वार्ड और ग्राम स्तर पर 37 हजार 556 शिविर आयोजित किये गये हैं। अभियान के प्रथम घटक में विभिन्न शासकीय संस्थानों में 67 प्रकार की सेवाओं से संबंधित 62 लाख 50 हजार 443 आवेदनों में 60 लाख 40 हजार 629 अर्थात 96 प्रतिशत आवेदनों को स्वीकृत किया गया है। अभियान के दूसरे घटक विभागों में 67 प्रकार की सेवाओं में सीएम हेल्पलाइन की 2 लाख 87 हजार से अधिक शिकायतों में से 1 लाख 12 हजार 462 शिकायतों को संतुष्टिपूर्वक बंद किया गया है। इसी प्रकार इस दौरान शिविरों में प्राप्त 67 प्रकार की सेवाओं के नये प्राप्त आवेदनों का भी निराकरण किया जा रहा है।
  मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इन शिविरों में प्राप्त नये आवेदनों के साथ ही राजस्व से संबंधित अविवादित नामांतरण और बटवारा के सभी लंबित प्रकरण 15 जुलाई तक निराकृत करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाईन को गंभीरता से लिया जाये, सीएम हेल्पलाईन के माध्यम से जनता को राहत पहुंचाने के बहुत ही अच्छे परिणाम मिले है। उन्होंने कहा कि अभियान की वास्तविक सफलता तभी है जब सभी जन राहत महसूस करें। उन्होंने जिले के प्रभारी मंत्रियों से भी कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान द्वितीय चरण के क्रियान्वयन और उसके परिणामों का अवलोकन करे, तथा अभियान की समाप्ति के बाद अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करे।


एक जून से होगा मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के स्वीकृत पत्रों का विवरण

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में योजना के हितग्राहियों की अंतिम सूची 31 मई तक तैयार हो जायेगी। इसके बाद एक जून से योजना के हितग्राहियों को स्वीकृति पत्रों का वितरण किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बिना किसी अवरोध के अल्पसमय में योजना में एक करोड़ 25 लाख हितग्राहियों का आनलाईन पंजीयन कोई साधारण घटना नहीं है बल्कि यह ऐतिहासिक कार्य होगा। उन्होंने कहा कि योजना के चयनित लाभार्थी बहनों को 1 से 7 जून तक स्थानीय जनप्रतिनिधि और अधिकारी घर-घर जाकर स्वीकृत पत्रों का वितरण करेंगे। प्रभारी मंत्री भी इस कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़ेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश भर में 8 जून को मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना पर चर्चा करने ग्राम सभायें होगी और 9 जून को सभी लाडली बहना भजन, गीत, सत्संग कर आनन्द का प्रकटी करण करंेगी। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पहली किश्त एक हजार एक रूपये की राशि हितग्राहियों के खातें में सिंगल क्लिक से डाली जायेगी। इसमें ट्रायलरन में एक रूपये पहले डाला जायेगा। जिसके लिये राज्य स्तरीय कार्यक्रम 10 जून को 6 बजे से मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में होगा। इसके पहले पूरे प्रदेश के जिलों में ग्राम और वार्डस्तर पर 10 जून को 5 बजे से स्थानीय कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इन सभी स्थानीय कार्यक्रमों में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा और सुना जायेगा।
मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में द्वितीय चरण के प्रथम घटक में उच्च प्रदर्शन करने वाले जिलों में रतलाम, देवास, शाजापुर, खरगौन और इन्दौर जिले शामिल रहे। जबकि निम्न प्रदर्शन के 5 जिलों में शहडोल, अनूपपुर, सिंगरौली, सिहोर और अशोकनगर रहे। हांलाकि सभी जिलों में प्रदर्शन का प्रतिशत 93 प्रतिशत से ऊपर रहा। अभियान के द्वितीय घटक सीएम हेल्पलाईन के निराकरण में टॉप फाइव में सीहोर, दतिया, रतलाम, विदिशा, नीमच जिले और न्यूनतम प्रदर्शन के जिलों में मुरैना, बालाघाट, झाबुआ, कटनी और बड़वानी शामिल रहे।

जनसुनवाई में 63 आवेदकों के प्रकरणों की हुई सुनवाई

मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई जन सुनवाई में अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह एवं डिप्टी कलेक्टर गोविन्द सोनी ने जिले के विभिन्न अंचलो से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये 63 आवेदकों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के संबंध मे अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। जनसुनवाई में विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
         जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, गरीबी रेखा से नाम काटने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण और संबल योजना के लाभ संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। अपर कलेक्टर एवं डिप्टी कलेक्टर ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निराकरण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

टास्क फोर्स की बैठक 1 जून को

प्रमुख सचिव म.प्र. शासन, खनिज साधन विभाग द्वारा प्रदेश में भारत सरकार द्वारा निर्धारित संरचना अनुसार गठित टास्क फोर्स की खनिजों के अवैध उत्खनन एवं परिवहन की रोकथाम हेतु निर्देशित किया गया है। जिसके परिप्रेक्ष्य में 1 जून 2023 को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की जायेगी।

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना की बैठक आज

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के क्रियान्वयन के संबंध में जिले के समस्त पंजीकृत औद्याोगिक एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों की बैठक कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में 31 मई को शाम 5 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में रखी गई है।

आज मनाया जाएगा तम्बाकू निषेध दिवस


नशामुक्त अभियान में 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस का आयोजन किया जाएगा। विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर समाज युवाओं और बच्चों में तम्बाकू से बने उत्पादों से होने वाली गंभीर बीमारियों से जैसे कैंसर, टीबी, हृदय रोग आदि से बचाव करने हेतु जन जागृति के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियॉं पोस्टर-प्रदर्शनी, समर कैम्पों में चित्रकला, निबंध लेखन, भाषण, रंगोली प्रतियोगिता, वॉल-पेंटिग, मैराथन, प्रभात-फेरी, नुक्कड़ नाटक आदि कार्यक्रम किये जायेंगे।

प्रतिभावान खिलाड़ी खेलवृत्ति हेतु आवेदन की अंतिम तिथि आज

जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई है कि राज्य स्तरीय चैंपियनशिप में पदक अर्जित करने वाले जिले के प्रतिभावन खिलाड़ियों को वर्ष 2023-24 में खेलवृत्ति देने के लिए ऐसे खिलाड़ी जिनकी आयु 1 अप्रैल 2023 को 19 वर्ष से अधिक नहीं हो, म.प्र. का मूल निवासी हो तथा जिन्होंने अधिकृत राज्य स्तरीय चैंपियनशिप में पदक प्राप्त किया हो। वे निर्धारित प्रपत्र में आवेदन फार्म खेल एवं युवा कल्याण कार्यालय जवाहर नगर स्टेडियम से प्राप्त कर 31 मई 2023 तक जमा कर सकते हैं। दिव्यांग वर्ग के अधिकृत राज्य स्तरीय चैंपियनशिप में पदक अर्जित करने वाले खिलाड़ी को भी खेलवृत्ति की पात्रता होगी। खेल अकादमी, प्रशिक्षण केन्द्र, फीडर सेन्टर, खेल छात्रावास में निवासरत खिलाड़ियों तथा भारतीय खेल प्राधिकरण या अन्य किसी स्त्रोत से खेलवृत्ति प्राप्त कर रहे खिलाड़ियों को खेलवृत्ति की पात्रता नहीं होगी।

जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु आवेदन आज तक


        सतना 30 मई 2023/प्राचार्य जवाहर नवोदय विद्यालय रहिकवारा द्वारा जानकारी दी गई है कि सत्र 2023-24 के लिए कक्षा 11वीं में प्रवेश हेतु जवाहर नवोदय विद्यालय लेट्रल इन्ट्री (पाशिर्वक) परीक्षा 2023 में कक्षा 11वीं के आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 मई 2023 निर्धारित है। प्रवेश की चयन परीक्षा 22 जुलाई को होगी। इच्छुक अभ्यर्थी विद्यालय की बेवसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

विदेश अध्ययन की स्कालरशिप हेतु आवेदन का आज आखिरी दिन


 सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण ने बताया कि पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को विदेश शिक्षण संस्थाओं में पीजी सहित उच्च अध्ययन की स्कालरशिप प्रदान करने के लिए 31 मई तक आनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गये है। पिछड़ा वर्ग के ऐसे विद्यार्थी जो जिले के मूल निवासी हो एवं आयु 35 वर्ष से अधिक न होने पर पात्र होंगे। विदेश अध्ययन हेतु स्नातक में 60 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। योजनान्तर्गत आवेदन 31 मई की मध्यरात्रि तकwww.scholarshipportal.mp.nic.in  पर आनलाइन आवेदन किये जा सकते हैं। विस्तृत जानकारीwww.bcwelfare.mp.nic.in  से प्राप्त की जा सकती है।

खेलवृत्ति के लिए आवेदन आज तक


खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा वर्ष-2023 के राज्य स्तरीय खेलवृत्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं। खेलवृत्ति के लिये अधिकृत राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में पदक विजेता प्रतिभावान खिलाड़ियों को 31 मई तक अपने आवेदन जमा करना होंगे।
अधिकृत राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी को 10 हजार, रजत पदक विजेता को 8 हजार तथा काँस्य पदक विजेता को 6 हजार रूपये की खेलवृत्ति का प्रावधान है। खेलवृत्ति के लिये आवेदन संबंधित जिले के जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी से प्राप्त किये जा सकते हैं।
खेलवृत्ति के लिये निर्धारित दिशा-निर्देश एवं नियमावली विभागीय वेबसाइट  www.dsywmp.gov.in  पर उपलब्ध हैं। मध्यप्रदेश राज्य खेल अकादमी, प्रशिक्षण केन्द्र, फीडर सेंटर, भारतीय खेल प्राधिकरण एवं खेल छात्रावास में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को खेलवृत्ति की पात्रता नहीं होगी। अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय पदक विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार एवं प्रोत्साहन नियम-2019 में मान्यता प्राप्त खेल संघ द्वारा आयोजित अधिकृत राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता में पदक अर्जित करने वाले जिले के प्रतिभावान खिलाड़ियों को खेलवृत्ति प्रदान किये जाने का प्रावधान है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *