Thursday , April 25 2024
Breaking News

Satna: मढ़ीकला ग्राम के रहवासियों को मिली जल संकट से मुक्ति-घर-घर पहुंचा नल से जल


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/
सतना जिले का हर गांव अब स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता को लेकर आत्मनिर्भर बनने की दिशा में अग्रसर है। प्रदेश सरकार द्वारा गांवों में जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन से ग्रामीण परिवारों की जिंदगी बदल रही है। जिले में स्वच्छ एवं सुलभ पेयजल आपूर्ति से न केवल पीने के पानी की समस्या का समाधान हो रहा है, बल्कि शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका और रोजगार जैसी अनेक जरूरी गतिविधियों में भी सहयोग मिल रहा है।
       सतना जिले में नागौद तहसील की ग्राम पंचायत मढ़ीकला अब जल आत्मनिर्भरता की श्रंखला में शामिल हो चुकी है। मढ़ीकला गांव के सभी ग्रामवासियों को अब घर में ही स्वच्छ पेयजल मिल रहा है। मढ़ीकला गांव में जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन से पहले पीने के पानी एक बहुत बड़ी समस्या थी। हैंडपंप व कुएं जल आपूर्ति के स्त्रोत थे। जो गर्मी की शुरुआत में ही सूख जाते थे। पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए गाँव के महिला, पुरुष और यहां तक कि बच्चे भी दूर-दूर से पानी लाने को मजबूर थे। नल जल योजना के सफल क्रियान्वयन से मढ़ीकला गांव की तकदीर और तस्वीर बदल गई है। अब इस गांव के हर घर में नल और हर नल में जल है।
     नल जल योजना से ग्रामीणों के चेहरे पर खुशी है और पूरे गांव में खुशहाली है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के तहत ग्राम मढ़ीकला की बसाहट के हर घर में पीने का शुद्ध पानी पहुंचाने का बीड़ा उठाया गया। जल जीवन मिशन के तहत 70 लाख 64 हजार रूपए की लागत से नल जल योजना तैयार की गई और इसे तय समय सीमा में पूरा कर लिया गया। यहां 20 हजार लीटर क्षमता का एक सम्पबेल तथा 75 हजार लीटर की क्षमता वाली टंकी का निर्माण किया गया है। लगभग 7 हजार 2 सौ मीटर के विभिन्न व्यास की डिस्ट्रीब्यूशन पाइपलाइन बिछाई गई है। मढ़ीकला गांव के सभी 1250 आबादी में 245 घरेलू टैप कनेक्शन लगाए गए हैं। इन नलों से घरों तक पानी पहुंचाया गया है। अब जल जीवन मिशन अंतर्गत यह गांव हर घर जल प्रमाणित है। यह परियोजना अगले 20 सालों तक गांव की पेयजल की मांग के अनुसार तैयार की गई है।
      लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री राबेन्द्र सिंह ने बताया कि नल जल योजना का कार्य पूरा होने के बाद अब इसे ग्राम पंचायत की पेयजल स्वच्छता समिति को सौंप दिया गया है। उन्होंने बताया कि यह समिति बेहतर तरीके से इसका संचालन कर रही है। अपने घर में नल से जल के लिए सभी ग्रामवासी निर्धारित जलकर की नियमित अदायगी के लिए भी सहमत हैं। मढ़ीकला गांव के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की यह पहल बहुआयामी साबित हुई है। पानी की चिंता से बेफिक्र होकर ग्रामवासी अब अपनी आजीविका और रोजगार को पर्याप्त समय दे पा रहे हैं।
        ग्राम की रूपवती पाल और महंतराम पाल बताते है की नल जल योजना आने से पहले हमें पानी के लिए बहुत परेशान होना पड़ता था। सुबह से शाम तक हमें पानी के लिए भटकना पड़ता था। हम घर के अन्य कार्य समय पर नहीं कर पाते थे। हम प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद देते हैं कि उन्होंने हमारे गांव में नल जल योजना के तहत हर घर में नल कनेक्शन देकर हमें पानी की चिंता से मुक्त किया है। अब हम समय पर हमारे सारे काम पूरे कर पाते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: दस साल में बदल गया भारत: नड्डा

घोटालों की फेहरिस्त के साथ साधा इंडी गठबंधन पर निशाना2027 में भारत बनेगा विश्व की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *