Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: पल्स पोलियो अभियान का अतिरिक्त चरण सतना में प्रारंभ


पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री ने पिलाई  पोलियो की दवा


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत शासन के निर्देशानुसार म.प्र. के 16 जिलों के साथ-साथ सतना जिले में भी पल्स पोलियो अभियान 28 मई से 30 मई तक आयोजित किया जा रहा है। अभियान के शुभारंभ अवसर पर प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने सिविल अस्पताल अमरपाटन पहुंच कर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई। महापौर योगेश ताम्रकार और कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिला चिकित्सालय सतना में बच्चों को पल्स पोलियो अभियान के तहत दवा पिलाई। नागौद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में क्षेत्रीय विधायक नागेंद्र सिंह, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामपुर बघेलान में विधायक विक्रम सिंह ने पल्स पोलियो अभियान में बच्चों को दवा पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मझगवां में एसडीएम जितेंद्र वर्मा और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोहावल में जिला कुष्ठ अधिकारी एवं सोहावल ब्लॉक प्रभारी डॉ. प्रवीण श्रीवास्तव ने कल ही जन्मी सौहोला ग्राम की नवजात बच्ची को पल्स पोलियो की दवा पिलाकर अभियान का श्री गणेश किया। अभियान में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक दी जा रही है। माप राउंड के तहत 29 और 30 मई को भी दवा पीने से छूटे गए बच्चों को घर-घर जाकर दवा पिलाई जाएगी। सतना जिले में अभियान के तहत 0 से 5 वर्ष तक के 3 लाख 62 हजार बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

ग्राम पंचायत कचलोहा में घर-घर पहुंच रहा है नल से जल

सतना जिला अब गांव-गांव में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता में आत्मनिर्भर होने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा गांवों में जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन से ग्रामीण परिवारों की जिंदगी बदल रही है। जिले में स्वच्छ एवं सुलभ पेयजल आपूर्ति से न केवल पीने के पानी की समस्या का समाधान हो रहा है, बल्कि शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका और रोजगार जैसी अनेक जरूरी गतिविधियों को भी सहयोग मिल रहा है।
       सतना जिले में नागौद तहसील की ग्राम पंचायत कचलोहा अब जल आत्मनिर्भरता की श्रंखला में शामिल हो चुकी है। कचलोहा गांव के सभी ग्रामवासियों को अब घर में ही स्वच्छ पेयजल मिल रहा है। कचलोहा गांव में जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन से पहले पीने का पानी एक बहुत बड़ी समस्या थी। हैंडपंप व कुएं जल आपूर्ति के स्त्रोत थे। जो गर्मी की शुरुआत में ही सूख जाते थे। पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए महिला, पुरुष और यहां तक कि बच्चे भी दूर-दूर से पानी लाने को मजबूर थे। नल जल योजना के सफल क्रियान्वयन से कचलोहा गांव की तस्वीर बदल गई है। अब इस गांव के हर घर में नल और और हर नल में जल है।
       नल जल योजना से प्रत्येक व्यक्ति के चेहरे पर खुशी है और पूरे गांव में खुशहाली आई है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के तहत ग्राम कचलोहा की बसाहट के हर घर में पीने का शुद्ध पानी पहुंचाने का बीड़ा उठाया गया। जल जीवन मिशन के तहत 78 लाख 48 हजार रूपए की लागत से नल जल योजना तैयार की गई और इसे तय समय सीमा में पूरा कर लिया गया। यहां 20 हजार लीटर क्षमता का एक सम्पबेल तथा 1 लाख लीटर की क्षमता वाली टंकी का निर्माण किया गया है। लगभग 7 हजार 2 सौ मीटर के विभिन्न व्यास की डिस्ट्रीब्यूशन पाइपलाइन बिछाई गई है। कचलोहा गांव के सभी 1750 आबादी में 348 घरेलू टैप  कनेक्शन लगाए गए हैं। इन नलों से घरों तक पानी पहुंचाया गया है। अब जल जीवन मिशन अंतर्गत यह गांव हर घर जल प्रमाणित है। यह परियोजना अगले 20 सालों तक गांव की पेयजल की मांग के अनुसार तैयार की गई है।
       लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री राबेन्द्र सिंह ने बताया कि नल जल योजना का कार्य पूरा होने के बाद अब इसे ग्राम पंचायत की पेयजल स्वच्छता समिति को सौंप दिया गया है। उन्होंने बताया कि यह समिति बेहतर तरीके से इसका संचालन कर रही है। अपने घर में नल से जल के लिए सभी  ग्रामवासी निर्धारित जलकर की नियमित अदायगी के लिए भी सहमत हैं। कचलोहा गांव के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की यह पहल बहुआयामी साबित हुई है। पानी की चिंता से बेफिक्र होकर ग्रामवासी अब अपनी आजीविका और रोजगार को पर्याप्त समय दे पा रहे हैं।
       कचलोहा ग्राम की विद्या पाल बताती है की नल जल योजना आने से पहले हमें पानी के लिए बहुत परेशान होना पड़ता था। सुबह से शाम तक हमें पानी के लिए भटकना पड़ता था। हम घर के अन्य कार्य समय पर नहीं कर पाते थे। बच्चों के स्कूल के साथ ही हमे खुद भी अपने काम पर जाने में देरी होती थी। कई बार तो छोटे बच्चों को रोता हुआ घर छोड़कर भी सुबह से पानी भरने के लिए जाना पड़ता था। कचलोहा गांव की ही अनुसुइया दहिया, बनवारी लाल दाहिया तथा रागनी पाल ने कहा कि हम प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को हृदय से धन्यवाद देते हैं कि उन्होंने हमारे गांव में नल जल योजना के तहत हर घर में नल कनेक्शन देकर हमें पानी की चिंता से मुक्त किया है। अब हम समय पर हमारे सारे काम पूरे कर पाते हैं।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *