Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: पीएम स्व-निधि के स्वीकृत प्रकरणों में करें 3 दिन में ऋण वितरित


स्टेट लेवल बैंकिंग कमेटी की बैठक में आयुक्त नगरीय प्रशासन ने दिये निर्देश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास भरत यादव की अध्यक्षता में स्टेट लेवल बैंकिंग कमेटी में पीएम स्व-निधि और प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़े ऋणों पर चर्चा हुई। श्री यादव ने सभी बैंक प्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि लंबित 30 हजार ऋण प्रकरणों को 3 दिन के भीतर ऋण राशि वितरित करने की कार्यवाही करें।
       श्री यादव ने नगरीय निकाय के सभी अधिकारी-कर्मचारी को भी बैंकों के साथ समन्वय कर वितरण की कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि योजनान्तर्गत बैंकों के द्वारा वापस किये गए प्रकरणों पर 5 दिवस में कार्यवाही करें। श्री यादव ने कहा कि अगले सप्ताह ऋण वितरण की स्थिति की पुनः समीक्षा की जायेगी। इस दौरान अपर आयुक्त डॉ. सतेन्द्र सिंह, अवधेश शर्मा और बैंकों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

राज्य खेल पुरस्कार-2023 के लिये आवेदन आमंत्रित
अनुदान एप पर 1 जून से 31 जुलाई तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

मध्यप्रदेश के प्रतिष्ठित राज्य खेल पुरस्कार एकलव्य, विक्रम, विश्वामित्र, स्व. प्रभाष जोशी एवं लाइफ टाइम एचीवमेंट पुरस्कार 2023 के लिये ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए है। इच्छुक खिलाड़ी 1 जून से 31 जुलाई के मध्य ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते है। राज्य खेल पुरस्कार खेल और युवा कल्याण विभाग के नवीन पुरस्कार नियम 2021 के अनुसार विगत 5 वर्षों (1 अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2023) में अर्जित खेल उपलब्धियों के आधार पर प्रदान किए जाएंगे। समुद्र, जमीन एवं वायु आधारित साहसिक खेल के खिलाड़ी भी विक्रम एवं एकलव्य पुरस्कार के लिये आवेदन कर सकते है।
       राज्य पुरस्कारों के लिए आवेदक विभागीय वेबसाइट पर दी गई लिंक से अथवा  anudan.dsywmp.gov.in  तथा प्लेस्टोर से डाउनलोड कर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के बाद आवेदन की प्रति जिस पर पंजीयन क्रमांक अंकित हो, उसके साथ खेल प्रमाण-पत्र एवं अन्य अभिलेख की छायाप्रति संबंधित जिले के जिला खेल और युवा कल्याण कार्यालय अथवा संचालनालय खेल और युवा कल्याण टी.टी. नगर स्टेडियम, भोपाल में 31 जुलाई 2023 तक जमा कराना अनिवार्य होगा।
      उल्लेखनीय है कि सर्वाेच्च राज्य खेल पुरस्कार एकलव्य में 15 खिलाड़ियों को एक-एक लाख रूपये, विक्रम पुरस्कार 12 खिलाड़ियों को 2-2 लाख रूपये, विश्वमित्र पुरस्कार में तीन प्रशिक्षकों को 2-2 लाख रूपये, मलखंब खेल के लिये दिए जाने वाले स्व. प्रभाष जोशी पुरस्कार के लिये 2 लाख रूपये तथा लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड के लिये 2 लाख रूपये का पुरस्कार निर्धारित है।

आधार से 313 से अधिक डीबीटी कल्याण योजनाओं ने दी जन-जन को नई पहचान

आधार कार्ड ने देश के हर नागरिक को उसकी पहचान दी है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा ‘आधार उपयोग को सरल बनाया गया है। आधार ने ऐसे व्यक्तियों को भी पहचान दी जिनके पास अपनी पहचान का कोई आधार नहीं था। आधार अविश्वसनीय रूप से मजबूत हुआ है और आधार से 313 से अधिक डीबीटी कल्याण योजनाएँ लाभार्थियों को लाभ और सब्सिडी के लक्षित वितरण हेतु आधार प्लेटफॉर्म का उपयोग हो रहा है।
     आधार पारिस्थितिकी तंत्र में जोड़ी गई नवीनतम प्रमाणीकरण सुविधाओं, आधार के अभिनव उपयोग के मामले और मध्यप्रदेश में लागू सर्वाेत्तम प्रथाओं, डेटा गोपनीयता और सूचना सुरक्षा, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण और आधार सक्षम भुगतान प्रणाली इसके साथ ही एम-आधार ऐप, आधार ऑनलाइन सेवाओं, आधार नामांकन और अद्यतन सेवाओं को सुगम बनाया गया है।
     आधार भारत के डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का मूल बन गया है। इससे डिजिटल विभाजन को पाट दिया है, ई-के.वाई.सी सेवाओं को सक्षम किया है, मोबाइल के माध्यम से दरवाजे पर बैंकिंग सेवा प्रदान की है और सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के जरूरतमंद और योग्य लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे नकद हस्तांतरण की सुविधा दी है। ऑथेंटिकेशन, ऑफलाइन वेरिफिकेशन, यूआईडीएआई द्वारा ली गई।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *