Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: खरीफ सीजन में 3 लाख 35 हजार हेक्टेयर क्षेत्राच्छादन का लक्ष्य प्रस्तावित


कलेक्टर ने कृषि उत्पादन आयुक्त की बैठक की तैयारी देखी


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में खरीफ मौसम 2023-24 में 3 लाख 35 हजार 245 हेक्टेयर क्षेत्र में खरीफ फसलों के क्षेत्राच्छादन का लक्ष्य प्रस्तावित किया गया है। गतवर्ष 2022-23 में जिले में 3 लाख 22 हजार 711 हेक्टेयर क्षेत्राच्छादन खरीफ फसलों में किया गया था। इस आशय की जानकारी बुधवार को कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा की गई कृषि उत्पादन आयुक्त की बैठक की तैयारियों के संबंध में समीक्षा के दौरान दी गई। इस मौके पर उपसंचालक कृषि मनोज कश्यप, उपसंचालक पशु चिकित्सा डॉ. प्रमोद शर्मा, उपसंचालक उद्यानिकी एमएस कुशवाह, महाप्रबंधक सीसीबी एससी गुप्ता, उप पंजीयक सहकारिता के पाटनकर भी उपस्थित थे।
   कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि खरीफ मौसम में राज्य शासन के निर्देशानुसार फसलों में विविधता और प्राकृतिक खेती, जैविक खेती पर विशेष जोर देकर आगामी कार्य योजना तैयार करे। उपसंचालक कृषि मनोज कश्यप ने बताया कि वर्ष 2023-24 के खरीफ सीजन में 3 लाख 22 हजार 711 हेक्टेयर क्षेत्र में फसलोच्छादन का लक्ष्य रखा गया है। जो गत वर्ष की तुलना में 13 हजार हेक्टेयर अधिक है। जिले में रबी फसलों का क्षेत्राच्छादन 3 लाख 69 हजार 286 हेक्टेयर रहा है। जिले में 100 चयनित ग्रामों के 2247 किसानों ने प्राकृतिक खेती के लिये पंजीयन कराया है। जिनमें इस वर्ष 162 हेक्टेयर क्षेत्र में रबी और 215 हेक्टेयर क्षेत्र में खरीफ फसले ली गई है।
कलेक्टर ने मृदा परीक्षण के निष्कर्षों की जानकारी लेते हुए कहा कि मृदा परीक्षण के बाद की गई कार्यवाही और उसकी फालोअप रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि कृषि अधिकारी मृदा परीक्षण रिपोर्ट में आई कमियों के सुधार के लिए किसान को प्रोत्साहित करें और क्या परिणाम आये इसकी जानकारी भी दे। जिला विपणन संघ द्वारा जानकारी दी गई कि डबललाक में यूरिया की उपलब्धता 11 हजार एमटी है। जिले में समर्थन मूल्य पर 34 हजार क्ंिवटल चना की खरीदी की गई है। जिसमें 16 करोड़ की स्वीकृति और 10 करोड़ 15 लाख रूपये किसानों को भुगतान हुआ है। कलेक्टर ने कहा कि उपार्जन के बाद किसी भी किसान का भुगतान लंबित नहीं रहना चाहिए। कृषियंत्री ने बताया कि गत वर्ष निर्धारित कृषियंत्रों के वितरण के लक्ष्य 308 के विरूद्ध 246 किसानों ने ही कृषियंत्र उठाये हैं। कलेक्टर ने कृषियंत्री सतना को किसानों को लाभ देने में गंभीरता नहीं बरतने पर और लक्ष्यों को पूरा नहीं करवाने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।
 उद्यानिकी विभाग की समीक्षा में संभाग के सभी जिलों की अपेक्षा सतना जिले में फल क्षेत्र विस्तार, सब्जी विस्तार आदि योजनाओं में कम लक्ष्य निर्धारित पाये जाने पर इसे बढ़ाने के निर्देश दिये। पशु चिकित्सा विभाग की समीक्षा में बताया गया कि सभी योजनाओं का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। मत्स्य पालन विभाग की गतिविधियों की समीक्षा भी इस दौरान कलेक्टर ने की।

विश्व पर्यावरण दिवस पर 5 जून तक होंगे जागरूकता कार्यक्रम

कलेक्टर अनुराग वर्मा जिले के समस्त कार्यालय प्रमुखों के निर्देश जारी किये हैं कि 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर 18 मई से 5 जून तक मिशन लाइफ अन्तर्गत जिले के नगरीय निकायों एवं ग्राम पंचायत स्तर पर प्रचार-प्रसार एवं पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है।
कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि जिले में विभागों की सक्रिय सहभागिता से उर्जा की बचत, पानी की बचत, एकल उपयोग प्लास्टिक को न कहें, सतत खाद्य प्रणालियों को अपनाना, अपशिष्ट कम करना, स्वस्थ जीवन शैली अपनाना एवं ई-वेस्ट को कम करना के जन जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन नगरीय निकाय एवं ग्राम पंचायत स्तर पर किया जाये। जिला कार्यालय द्वारा एक जिला स्तरीय, प्रत्येक नगरीय निकाय द्वारा एक नगर स्तरीय तथा प्रत्येक ग्राम पंचायत द्वारा एक पंचायत स्तरीय कार्यक्रम में 25 विभागीय गतिविधियों में से एक अथवा 75 नागरिक गतिविधियों में से एक गतिविधि आधारित कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। समस्त आयोजित कार्यक्रमों में मिशन लाइफ का लोगो व प्रकृति बेवसाइट से डाउनलोड कर प्रचार-प्रसार सामग्री, बैनर इत्यादि प्रदर्शित किये जाये। कार्यक्रम आयोजन उपरान्त पोर्टल  www.merilife.org   पर कार्यक्रम के जियोटैग फोटोग्राफ् अपलोड करना सुनिश्चित करे।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *