Saturday , April 27 2024
Breaking News

Satna: 31 मई को मनाया जाएगा तम्बाकू निषेध दिवस


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नशामुक्त अभियान में 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस का आयोजन किया जाएगा। तम्बाकू को छोड़ दो जीवन को मोड़ दो विषय पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। आयुक्त सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण ने प्रदेश के सभी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत और विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए है कि नशामुक्त मध्यप्रदेश अभियान के तहत जिला स्तर पर सभी विभागों की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए विभाग स्तर पर नशामुक्ति प्रशिक्षण एवं छोटे-छोटे कार्यक्रम अवश्य करें। यह प्रक्रिया सतत रूप से जारी रहेगी, जिससे नशीले पदार्थ और शराब, तम्बाकू आदि के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के विरुद्ध लोग जागरूक रहें। अभियान में विभिन्न प्रकार की गतिविधियाँ वॉल-पेंटिंग, रंगोली प्रतियोगिता, मैराथन, प्रभात-फेरी, नुक्कड़ नाटक आदि कार्यक्रम किये जायेंगे। शासकीय एवं सार्वजनिक स्थलों के आसपास होडिंग या बैनर द्वारा नशामुक्ति संदेश का प्रचार करने को कहा गया है।

भारतीय डाक विभाग की दुर्घटना पॉलिसी लेने की अपील

भारतीय डाक विभाग की इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में 396 रुपये सालाना की कीमत पर दुर्घटना पॉलिसी जारी की है। विभाग द्वारा आमजन से पॉलिसी लेने की अपील की गई है। इस बीमा पॉलिसी में दुर्घटना, मृत्यु, स्थाई विकलांगता, आंशिक विकलांगता होने अथवा घटना में अंग-भंग होने या लकवा होने की स्थिति में दस लाख रुपए तक का क्लेम प्रदान किया जायेगा। दुर्घटना का शिकार होने पर अस्पताल में भर्ती बीमाधारक को आईपीडी इलाज के खर्च के लिए 60 हजार रुपये और मरहम पट्टी की जाने अथवा ओपीडी में इलाज की स्थिति में 30 हजार रुपये की राशि मुहैया कराई जाएगी।
       अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में 60 हजार रुपये के अतिरिक्त 10 दिनों तक एक हजार रुपए भी प्रतिदिन दिए जाएंगे। बीमाधारक का परिवार अन्य शहर में रहता है तो उसके आने के लिए अधिकतम 25 हजार रुपए तक का टिकट खर्चा भी दिया जायेगा और दुर्भाग्य से बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो पॉलिसी के तहत 5 हजार रुपए अंतिम क्रियाकर्म के लिए दिए जाने का प्रावधान भी रखा गया है।
       इसके साथ ही बीमा धारक की मृत्यु होने पर बीमा राशि दस लाख रुपये के अतिरिक्त बच्चों की पढाई के लिए एक लाख रुपये अलग से देने का प्लान है। योजना को लेकर भारतीय डाक विभाग द्वारा जगह-जगह डाक घरों में मेगा कैंप का आयोजन किया जायेगा। यह सुविधा किसी भी नज़दीकी डाक घर में पोस्टमैन द्वारा ली जा सकती है।

सिद्धहस्त शिल्पी 30 मई तक कर सकते हैं विश्वकर्मा पुरूस्कार के लिए आवेदन

संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम द्वारा प्रत्येक वर्ष राज्य के सिद्धहस्त शिल्पियों को राज्य स्तरीय विश्वकर्मा पुरूस्कार प्रदान किए जाते हैं। वर्ष 2023-24 के राज्य स्तरीय विश्वकर्मा पुरूस्कार के लिए जिले के सिद्धहस्त शिल्पियों से अभिरूचि आमंत्रित की गई है। अभिरूचि के लिए शिल्पी का पंजीयन व निवास अनुशंसा करने वाले जिले में ही होना अनिवार्य होगा एवं संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम या कपड़ा मंत्रालय भारत सरकार के विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) कार्यालय में पंजीकृत हो। यह अभिरूचि संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हाथकरघा सामान्य सुविधा केन्द्र में 30 मई 2023 तक स्वीकार की जाएगी। आवेदन पत्र प्रारूप एवं अन्य आवश्यक जानकारी संत रविदास मध्यप्रदेश हस्तशिल्प एवं हाथकरघा विकास निगम सामान्य सुविधा केन्द्र से संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *