Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: खेत-खलिहान में जाकर कलेक्टर ने कराये सीमांकन


तना में एक दिनी अभियान में हुए मौके पर 1552 सीमांकन


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान 2.0 में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने गाँवों में राजस्व की सबसे बड़ी समस्या सीमांकन के निराकरण के लिए एक दिनी महाअभियान शनिवार को नवाचार के रूप में सतना जिले में चलाया। सभी 11 तहसीलों के निराकरण योग्य 1275 सीमांकन के प्रकरणों के एक दिन में निराकरण के लक्ष्य को लेकर कलेक्टर से लेकर कोटवार का राजस्व अमला प्रातः 7 बजे से मैदान में उतरा। सीमांकन निराकरण के इस महाअभियान में मौके पर जाकर प्रकरणों में संबंधित पक्ष को बुलाकर टोटल स्टेशन मशीन और जरीब के माध्यम से सीमांकन की कार्यवाही कर काश्तकार आवेदकों को प्रमाण-पत्र भी मौके पर प्रदान किये गये।
सीमांकन के महाअभियान की निगरानी के लिए कलेक्टर अनुराग वर्मा भी मैदान में उतरे और उन्होंने मटेहना, रामस्थान, सकरिया के खेत खलिहान में पहुंचकर अपने समक्ष 9 आवेदकों के सीमांकन प्रकरण में सीमांकन की कार्यवाही सम्पन्न कराई। अपने समक्ष कलेक्टर को पाकर किसानों के चेहरे पर प्रसन्नता और उत्साह देखा गया। सीमांकन उपरांत कलेक्टर ने आवेदक किसानों को सीमांकन के प्रमाण पत्र भी मौके पर दिये। इस मौके पर एसडीएम सिटी नीरज खरे, नायब तहसीलदार अनुराधा सिंह सहित संबंधित किसान और बड़ी संख्या में ग्रामीण जन भी उपस्थित रहे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा सबसे पहले रघुराजनगर तहसील के ग्राम मटहेना पहुंचे। पहुंच विहीन रास्तों से होकर खेत-खलिहान में मौके पर पहुंचे कलेक्टर ने वहाँ मौजा स्टेशन में 4 सीमांकन के लंबित प्रकरणों में टीएसएम और जरीब के माध्यम से की जा रही सीमांकन की कार्यवाही का निरीक्षण किया। उन्होंने अपने समक्ष मौजा मटेहना में शारदा प्रसाद, चन्द्रशेखर प्रसाद, नीलिमा और रामखेलावन के चार लंबित सीमांकन के प्रकरणों में सीमांकन की कार्यवाही कराकर आवेदकों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये। यहाँ 4 आवेदकों के बीच खसरा न. 410 और उसके बटांक की कुल आराजी 4 एकड़ 27 डिस्मिल रकबे का सीमांकन पटवारी अजय तिवारी ने किया।
रामस्थान पहुंचे कलेक्टर अनुराग वर्मा ने 3 आवेदकों को रावेन्द्र सिंह अजय सिंह और विजय शर्मा की आराजी में किये जा रहे सीमांकन की कार्यवाही को देखा। उन्होंने पेड़ की छाँव में खाट पर बैठकर ग्रामीणों से स्थानीय समस्याओं एवं ग्राम की मूलभूत सेवाओं तथा शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा कर जानकारी ली। ज्येष्ठ मास की चिलचिलाती धूप में ग्राम सकरिया पहुंचे कलेक्टर अनुराग वर्मा ने यहाँ आवेदक आनन्द मिश्रा और वंदना मिश्रा की आराजी न. 23 और 48 में रकबे 4 एकड़ 17 डिस्मिल में की जा रही सीमांकन की कार्यवाही का जायजा लिया।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि गांवों में छोटे-छोटे जमीनी विवाद के कारण लोगों को समस्या रहती है। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के दौरान सतना में लंबित सीमांकन प्रकरणों के निराकरण का एक दिनी अभियान शनिवार को हाथ में लिया है। राजस्व अमले ने प्रातः 7 बजे से ही मौके पर पहुंच कर सीमांकन की कार्यवाही शुरू की है। फसल कटने के बाद खेत खाली होने पर सीमांकन का यह उपयुक्त समय भी है। एक दिन के लिए सभी 11 तहसीलों में 1275 सीमांकनों के प्रकरण के निराकरण का टारगेट राजस्व अधिकारियों को दिया गया है।

सकरिया के निर्माण कार्यों का निरीक्षण

सीमांकन निराकरण के महा अभियान के दौरान कलेक्टर अनुराग वर्मा ने ग्राम पंचायत सकरिया का पैदल भ्रमण कर विकास और निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्राम पंचायत द्वार बनाई जा रही आंतरिक सीसी सड़क का निरीक्षण किया और नव निर्मित सीमेन्ट सड़क की सिंचाई भी करने के निर्देश दिये। गाँव में सड़कों और सार्वजनिक स्थान पर साफ-सफाई उचित रूप से नहीं पाये जाने पर कलेक्टर ने सरपंच, सचिव को निर्देशित किया कि गाँव में गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना लगाने की कार्यवाही की जा सकती है। कलेक्टर ने सकरिया के तालाबों, आंगनवाड़ी केन्द्र भवन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने सामुदायिक भवन सकरिया में चल रहे मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के शिविर का भी अवलोकन कर सचिव से 67 सेवाओं से संबंधित प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली। इस मौके पर एसडीएम नीरज खरे, नायब तहसीलदार अनुराधा सिंह, सरपंच, सचिव भी उपस्थित रहे।

अपर कलेक्टर और एसडीएम भी रहे फील्ड में


लंबित सीमांकन प्रकरणों के निराकरण के लिए चलाये शनिवार को चलाये गये एक दिनी अभियान में अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह सहित संयुक्त कलेक्टर और एसडीएम भी अपने-अपने क्षेत्र में मैदान में रहे। उन्होंने अपने सम्मिलित तहसील क्षेत्र में निरन्तर भ्रमण कर सीमांकन प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही का निरीक्षण किया।


एक दिन में जिले में हुआ 1552 लंबित प्रकरणों का निराकरण

लक्ष्य से कहीं अधिक सीमांकन प्रकारणों का निपटारा


कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में सतना जिले में लंबित सीमांकन प्रकरणों के निराकरण के एक दिनी अभियान में शनिवार को 11 तहसीलों में 1552 से अधिक लंबित सीमांकन प्रकरणों का मौके पर निपटारा किया गया। इनमें तहसील नागौद में 222, मैहर में 238, रघुराजनगर में 184, रामपुर बघेलान में 215, अपरमपाटन में 103, मझगवां में 114, उचेहरा में 137, रामनगर में 128, बिरसिंहपुर में 81 प्रकरण और तहसील कोटर में 63 प्रकरण मौके पर निराकृत हुए। एक दिनी महाअभियान में 11 तहसीलों में कुल 1275 सीमांकन के लंबित प्रकरणों का लक्ष्य एक दिन में निराकरण के लिए राजस्व अधिकारियों को दिया गया था। जिनमें लक्ष्य से कहीं अधिक 1552 लंबित सीमांकन प्रकरणों का मौके पर निराकरण किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *