Saturday , May 11 2024
Breaking News

9 हजार करोड़ लेकर रफुचक्कर हुए विजय माल्या को पकड़ने के लिए तैयारी जोरो पर

नईदिल्ली

 भारत के 17 बैंकों से करीब 9 हजार करोड़ लेकर रफुचक्कर होने वाले भगोड़े शराब व्यापारी विजय माल्या को पकड़ने के लिए जोरदार तैयारी चल रही है। एक रिपोर्ट से पता चला है कि भारतीय अधिकारियों ने औपचारिक रूप से फ्रांसीसी अधिकारियों से शराब कारोबारी विजय माल्या को बिना किसी शर्त के मंजूरी देने का अनुरोध किया है। हालांकि, विजय माल्या फिलहाल ब्रिटेन में है, लेकिन भारत उस हर देश से बात कर रहा है, जहां विजय माल्या की संपत्ति है। फ्रांस में भी विजय माल्या की 300 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है।

भारतीय अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में नई दिल्ली में 15 अप्रैल को एक बैठक की थी, जहां काउंटर टेररिज्म पर आयोजित भारत-फ्रांस संयुक्त कार्य समूह के 16 वें सत्र में माल्या के प्रत्यर्पण का विषय उठाया गया था।भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व भारत गणराज्य के विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (CT) केडी देवल ने किया। चर्चा के दौरान फ्रांस में भारत के प्रत्यर्पण प्रस्ताव की स्थिति पर अपडेट मांगा था। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांसीसी अधिकारियों ने कुछ शर्तो के साथ विजय माल्या को लौटाने की बात कही थी, लेकिन भारत ने उनसे बिना किसी पूर्व शर्त के प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए कहा।

भारत में माल्या की कई संपत्तियां नीलाम

भारत सक्रिय रूप से माल्या के प्रत्यर्पण का प्रयास कर रहा है, खासकर उन देशों के साथ जहां उसके पास संपत्ति है और जहां प्रत्यर्पण संधियां हैं। इस तरह से अगर माल्या कभी भी फ्रांस की यात्रा करता है तो उसे वहां से भारत पकड़ कर लाया जा सकता है। माल्या को किंग ऑफ गुड टाइम्स' कहा जाता है। वो 9,000 करोड़ रुपये से अधिक के बैंक लोन डिफॉल्ट मामले में आरोपी हैं, जिसमें उनकी अब बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस भी शामिल है। वह मार्च 2016 से यूनाइटेड किंगडम में रह रहा है। भारत सरकार ने उसे भगोड़ा घोषित कर दिया है, और भारत में उसकी कई संपत्तियां नीलाम कर दी गई हैं।

About rishi pandit

Check Also

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर

कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर सर्राफा बाजार की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *