Monday , July 1 2024
Breaking News

प्रदेश की छह लोकसभा सीटों की 15 विधानसभा में 80 प्रतिशत के पार हुआ मतदान

रायपुर
 लोकसभा चुनाव में मतदान के आंकड़ों पर गौर करें तो 15 विधानसभा ऐसे हैं, जहां मतदान 80 प्रतिशत से अधिक रहा है। गौर करने वाली बात यह है कि 15 में से आठ विधानसभा में कांग्रेस के विधायक हैं,जबकि सात विधानसभा में भाजपा के विधायक है। सबसे ज्यादा मतदान वाले विधानसभा क्षेत्रों में कांग्रेस ने बाजी मारी।

15 में से छह विधानसभा ऐसे रहे,जहां महिला मतदाताओं ने पुरुषों के मुकाबले ज्यादा मतदान किया। 80 प्रतिशत से अधिक मतदान वाले जिन विधानसभा क्षेत्र में महिला मतदाताओं ने ज्यादा मतदान किया। इनमें भरतपुर सोनहत,खुज्जी, बस्तर, बिंद्रानवागढ़, धर्मजयगढ़ व लैलूंगा शामिल हैं। 80 प्रतिशत से अधिक मतदान वाले लोकसभा सीटों में सरगुजा, रायपुर, रायगढ़, कोरबा, दुर्ग, बस्तर की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

दिग्गजों ने जहां सभाएं ली,वहां भी बढ़ा मतदान

छत्तीसगढ़ में दिग्गजों ने जहां सभाएं ली है, वहां मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। प्रधानमंत्री ने आठ अप्रैल को छत्तीसगढ़ में पहली सभा बस्तर के आमाबेल क्षेत्र में ली,वहीं राहुल गांधी ने यहां 13 अप्रैल को बस्तर विकासखंड में सभा ली थी। प्रधानमंत्री ने सक्ती, धमतरी व अंबिकापुर में भी सभाएं ली। राहुल गांधी ने बिलासपुर से सकरी में आमसभा ली। प्रियंका गांधी ने कांकेर लोकसभा के अंतर्गत बालोद के हथौद में, कोरबा लोकसभा के अंतर्गत चिरमिरी में सभा ली थी।

जहां महिला प्रत्याशी वहां भी कम मतदान

कोरबा लोकसभा सीट में दोनों महिला प्रत्याशी रही, लेकिन कोरबा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत यहां 2019 के मुकाबले 2024 में -4.37 प्रतिशत कम मतदान दर्ज किया गया। हालांकि कोरबा लोकसभा के कुल मतदान प्रतिशत पर गौर करें तो 2024 के मुकाबले यहां सिर्फ 0.35 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया है। अन्य क्षेत्रों की बात करें तो प्रदेश में रायपुर पश्चिम, रायपुर उत्तर में भी मतदान कम हुआ है।

About rishi pandit

Check Also

नारायण सेवा संस्थान द्वारा आयोजित विशाल नि:शुल्क नारायण लिम्ब एवं कैलिपर्स फिटमेंट शिविर में शामिल हुए मुख्यमंत्री साय

रायपुर मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय आज यहां जैन दादा बाडी एमजी रोड में नारायण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *