Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Satna: लाइफ स्टाइल फॉर इनवायरमेंट कार्यक्रम 5 जून तक


प्रत्येक जिले में प्रतिदिन ऊर्जा विकास निगम द्वारा होंगे कार्यक्रम

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मिशन लाइफ में लोगों को पर्यावरण अनुकूल जीवन पद्धति अपनाने के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा 15 मई से प्रदेश में नाईफ स्टाइल फॉर इनवायरमेंट कार्यक्रम शुरू किया गया है। विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून तक चलने वाले इस कार्यक्रम में प्रत्येक जिले में प्रत्येक दिन साईकिल रैली, पौधारोपण, ऊर्जा संरक्षण विषय पर चित्रकला, निबंध लेखन, नुक्कड़ नाटक, गोष्ठी, प्रदर्शन आदि गतिविधियाँ होंगी।
      ऊर्जा विकास निगम के प्रबंध संचालक ने बताया कि प्रमुख सचिव नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा के नेतृत्व में मिशन लाइफ में ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियेंशी के सहयोग से जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिये विभिन्न गतिविधियाँ की जाएंगी। इसमें आम जनमानस के साथ विद्यार्थियों और किसानों को भी ऊर्जा के अपव्यय से होने वाले पर्यावरण नुकसान की जानकारी दी जा रही है।
      ऊर्जा विकास निगम द्वारा प्रदेश में ऊर्जा संरक्षण एवं संवर्धन के लिये ऊर्जा साक्षरता अभियान (ऊषा) चलाया जा रहा है। इसका भी उद्देश्य प्रदेश के नागरिकों को जलवायु परिवर्तन के दुष्णप्रभावों के विरूद्ध जागरूक करना है। अभियान से अब तक 15 लाख से अधिक लोग जुड़ चुके है। ऊर्जा विकास निगम द्वारा 15 मई को दतिया जिले में 50 किसानों, ग्रामीणों और गृहणियों को ऊर्जा बचत के उपाय, जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के बारे में जानकारी दी गई। भोपाल केds SAGE  यूनिवर्सिटी में 16 मई को कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं और प्राध्यापकों को मिशन लाइफ के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। मिशन का उद्देश्य खासतौर से युवा पीढ़ी को जलवायु परिवर्तन के दुष्णप्रभावों के बारे में जानकारी देते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिये तैयार करना है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रयासों से प्रदेश को मिली 2 नये एयरपोर्ट की सौगात

रीवा एवं दतिया एयर स्ट्रिप का उन्नयन कर बनाये जायेंगे एयरपोर्ट

राज्य शासन द्वारा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ दतिया एवं रीवा एयर स्ट्रिप को एयरपोर्ट के रूप में विकसित किये जाने के लिये आज एमओयू साइन किया गया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा एवं मंत्रि-परिषद में हुए निर्णय के अनुक्रम में मध्यप्रदेश शासन की ओर से आयुक्त विमानन एवं एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के निदेशक विमानतल, भारतीय विमानन प्राधिकरण द्वारा एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा एयरपोर्ट बनाये जाने की घोषणा के बाद भूमि-पूजन भी किया गया था।
       आयुक्त विमानन ने बताया कि रीवा और दतिया में एयरपोर्ट बन जाने से एटीआर-72 विमानों का परिचालन किया जायेगा। प्रदेश में भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, खजुराहो के बाद दतिया एवं रीवा में एयरपोर्ट के बन जाने से प्रदेश में एयरपोर्ट की संख्या बढ़ कर 7 हो जायेगी। इससे जहाँ लोगों को आवागमन में सुविधा होगी, वहीं व्यापार-
व्यवसाय भी सुगम होगा। उन्होंने बताया कि विमान परिचालन में केन्द्र शासन की 80 प्रतिशत एवं राज्य शासन की भागीदारी 20 प्रतिशत होगी। आयुक्त विमानन ने बताया कि रीवा हवाई अड्डे के संपूर्ण विकास/उन्नयन और प्रचालन/संधारण, सिविल एविएशन मानकों के अनुरूप किया जायेगा। इसमें मध्यप्रदेश शासन द्वारा भारतीय विमान प्राधिकरण को रीवा हवाई अड्डे का संपूर्ण विकास चरणबद्ध तरीके से करने, हवाई यातायात संचालन हेतु आवश्यक व्यवस्थाएँ तथा यात्रियों के लिये आवश्यकसुविधाएँ प्रदान की जायेंगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *