Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने लिया जनसेवा अभियान शिविरों का जायजा


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बुधवार को जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री वर्मा ने जनपद पंचायत उचेहरा के ग्राम पंचायत पोड़ी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ग्राम पंचायतों में आयोजित मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान-2.0 के शिविर की गतिविधियों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के दौरान कलेक्टर ने ग्राम पंचायत सुखोहा खुर्द पहुंचकर ग्रामीणों की समस्यायों का निराकरण किया और मुख्यमंत्री जनसेवा अभ्यिान के शिविर की गतिविधियों का जायजा लिया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाड़े, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्विनी जायसवाल भी उपस्थित रहे।

सतना जिले में एक दिन में एक साथ होंगे 1275 सीमांकन

20 मई को कलेक्टर से कोटवार तक सभी होंगें मैदान में


मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान 2.0 में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सतना जिले में एक दिन में एक साथ सभी लंबित 1275 सीमांकन के प्रकरणों के निराकरण का अभियान नवाचार के रूप में चलाने का निर्णय लिया है। जिले में कुल 11 तहसीलों में 1275 सीमांकन के प्रकरण लंबित हैं। सीमांकन महाअभियान के लिए 20 मई 2023 की तिथि नियत की गई है। इस दिन कलेक्टर से लेकर कोटवार तक सभी राजस्व अधिकारी-कर्मचारी मैदान में रहेंगे और जिले में पदस्थ 566 पटवारियों के साथ मौके पर सीमांकन प्रकरणों का निराकरण करेंगे।
     कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सभी तहसीलदार सीमांकन के प्रकरणों की पूर्व सूचना पत्र जारी कर तामिली सुनिश्चित करेंगे। अभियान के दिन 20 मई को सभी राजस्व अधिकारी, नायब तहसीलदार, तहसीलदार, डिप्टी कलेक्टर, संयुक्त कलेक्टर, अनुविभागीय अधिकारी, राजस्व, अपर कलेक्टर और स्वयं कलेक्टर भी क्षेत्र में उपस्थित रहकर अभियान का क्रियान्वयन करेंगे। सीमाकंन की सम्पूर्ण कार्यवाहियां की जाकर सीमांकन की पुष्टि आरसीएमएस पोर्टल पर अपलोड कर संख्यात्मक जानकारी एएसएलआर के मोबाइल पर दी जाएगी।

दिव्यांगों के लिए प्रदेश में बनेगा शिकायत पोर्टल

सीएम हेल्पलाइन से होगा लिंक-मंत्री श्री पटेल

सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री प्रेम सिंह पटेल ने बताया कि दिव्यांगजन अपने पेंशन प्रकरण, बीमा, दिव्यांगता प्रमाण-पत्र जैसी तमाम आवश्यकताओं को पूरा करने में आ रही समस्याओं की दिव्यांग पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा सकेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप पोर्टल का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर कोई अधिकारी या कर्मचारी दिव्यांगों की मदद करने में कोताही बरतता है तो उसके विरुद्ध तत्काल कार्रवाई की जाएगी। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि राज्य शासन द्वारा दिव्यांगजनों की शिकायतें सुनने के लिए अलग से एक पोर्टल बनाया जा रहा है। सीएम हेल्पलाइन की तरह काम करने वाले इस पोर्टल पर केवल दिव्यांग ही शिकायत कर सकेंगे। यह पोर्टल सीएम हेल्पलाइन पोर्टल से लिंक होगा। शिकायत दर्ज कराने के लिए अलग से एक नंबर भी जारी किया जाएगा।

युवाओं के लिए मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना


तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग द्वारा प्रस्तावित नवीन योजना मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना को लागू करने की स्वीकृति प्राप्त हो गई है। योजनान्तर्गत कम से कम एक लाख युवाओं को प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण कराने के उद्देश्य से एक हजार करोड रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। युवा जो म0प्र0 का मूल निवासी हो, आयु 18 से 29 वर्ष हो, 12 वीं उत्तीर्ण अथवा आईटीआई या उच्च हो, वे पात्र होंगे। प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को 8 से 10 हजार रूपये प्रतिमाह स्टाइपेंड प्राप्त होगा। स्टाइपेंण्ड का 75 प्रतिशत राज्य शासन द्वारा डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जायेगा। प्रशिक्षण उपरांत राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोड द्वारा प्रमाण पत्र प्रदाय किया जावेगा।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *