Friday , May 3 2024
Breaking News

MP: बिजली बिलों का समाधान शिविर लगाकर किया जाए- मुख्यमंत्री श्री चौहान


वर्षा काल में सड़कों की स्थिति पर नजर रखने और त्वरित मरम्मत के लिए कंट्रोल रूम बनाएं


भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बिजली बिलों का समाधान शिविर लगाकर किया जाए। समय-सीमा निर्धारित कर शिविर लगाए जाएँ। अवैध कॉलोनियों के नियमितीकरण की प्रक्रिया को गति दी जाए तथा सबंधित कॉलोनियों के रहवासियों को कॉलोनियों के अवैध से वैध होने की जानकारी दी जाए। वर्षा काल में सड़कों के रख-रखाव की कार्य-योजना बनाई जाए तथा विभिन्न क्षेत्र की सड़कों की जिम्मेदारी उच्चाधिकारियों को सौंपी जाये। सड़कों की स्थिति पर नजर रखने तथा प्रभावित सडकों की त्वरित मरम्मत के लिए राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया जाये। जनजातीय विद्यार्थियों के लिए संचालित छात्रावासों की व्यवस्था पर अधिकारी नजर रखें तथा प्रभारी मंत्री भी इन छात्रावासों का आवश्यक रूप से दौरा करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रि-परिषद की बैठक के बाद मंत्रालय में हुई मंत्रीगण, अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव तथा सचिवों की बैठक में विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रि-परिषद की पिछली बैठक के बाद दिए गए निर्देशों पर हुई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की।
       मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समस्त मंत्रीगण को 31 मई को सलकनपुर में हो रहे देवीलोक के शिलान्यास कार्यक्रम में आमंत्रित किया। समय पर किसानों को खाद उपलब्ध कराना राज्य सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राशन वितरण में गड़बड़ी करने वालों पर कठोर कार्यवाही की जाये। एक से अधिक राशन दुकान चलाने वालों की भी समय-सीमा में जाँच हो और आवश्यकता होने पर दुकानों का संचालन स्व-सहायता समूहों को सौंपा जाए। राजस्व संबंधी दाखिल, खारिज, नामांतरण, बँटवारा, सीमाकंन के कार्यों में विलंब न हो। समय पर किसानों को खाद उपलब्ध कराना राज्य सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। यह सुनिश्चित करें कि खरीफ और रबी की फसलों के लिए खाद का पर्याप्त स्टॉक हो। किसानों को फसल खरीद का भुगतान सात दिन से अधिक लंबित न रहे। उद्यानिकी फसलों को फसल बीमा योजना के अंतर्गत सम्मिलित करने के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाये। मुख्यमंत्री ने पशुओं के लिए उपलब्ध कराई गई एम्बुलेंस के जिला और विकासखंड स्तर पर संचालन तथा पशु चिकित्सकों की उपलब्धता की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सिवनी और बालाघाट जिलों में लम्पी वायरस पर समय रहते नियंत्रण के लिए पशुपालन विभाग को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि छोटे तालाबों में मछली पालन का अधिकार मछुआरों का है, यह सुनिश्चित किया जाए कि छोटे तालाबों पर दबंग कब्जा न करें।

जन-कल्याणकारी योजनाओं और विकास गतिविधियों की समीक्षा की

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रसूति सहायता योजना के पोर्टल संचालन, स्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टरों की उपलब्धता, आँगनवाड़ियों में पोषण आहार वितरण, पंचायतों द्वारा निर्माण कार्य, छात्रवृत्ति योजना को अधिक प्रभावी बनाने, आवास भू-अधिकार योजना, तेंदूपत्ता संग्राहकों को आवश्यक सामग्री वितरण, मेधावी बच्चों को लेपटॉप, सायकिल और स्कूटी वितरण, स्कूल चलें हम अभियान, ग्लोबल स्किल पार्क के समय-सीमा में निर्माण, मिलेट मिशन, मूंग खरीद की तैयारियों, रामराजा लोक-कोलगढ़ी, हनुमान लोक-छिंदवाड़ा के निर्माण तथा नशामुक्त मध्यप्रदेश के लिए जन-जागरण अभियान के अंतर्गत जारी गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की।

About rishi pandit

Check Also

शिक्षकों की लापरवाही के कारण शासकीय कन्या उच्चतर विद्यालय के बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़

पलेरा  विकासखंड के अंतर्गत सत्र 2024 शासकीय कन्या उच्च माध्यमिक पलेरा में प्राचार्य प्यारेलाल अहिरवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *