Friday , May 3 2024
Breaking News

National: पंजाब और हरियाणा पुलिस ने 324 स्‍थानों पर मारे छापे, गोला बारूद, हथियार जब्‍त

National operation dhvast punjab and haryana police raided 324 places seized ammunition weapons: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को पंजाब और हरियाणा पुलिस के समन्वय से एक बड़े दिन के ऑपरेशन में आठ में “ऑपरेशन ध्वस्त” के तहत 324 स्थानों पर छापे मारे। आतंकवादी-गैंगस्टर-ड्रग तस्करों के सांठगांठ के मामलों में यह कार्रवाई की गई। एजेंसी ने सुबह करीब 5.30 बजे शुरू हुए ऑपरेशन में भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद के अलावा अन्य आपत्तिजनक सामग्री जब्त की। पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात, चंडीगढ़ और मध्य प्रदेश में की गई छापेमारी के दौरान कई संदिग्धों को हिरासत में लिया गया। जहां एनआईए ने 129 स्थानों पर तलाशी अभियान चलाया, वहीं पंजाब पुलिस ने 17 जिलों में 143 स्थानों पर और हरियाणा पुलिस ने 10 जिलों में 52 स्थानों पर एक साथ छापेमारी की। एनआईए की जांच से पता चला है कि साजिशें विभिन्न राज्यों की जेलों में रची जा रही थीं और विदेशों में स्थित गुर्गों के एक संगठित नेटवर्क द्वारा इसे अंजाम दिया जा रहा था।

इसलिए की गई कार्रवाई

तलाशी का उद्देश्य लॉरेंस बिश्नोई, छेनू पहलवान, दीपक तीतर, भूपी राणा, विकास लगरपुरिया, आशीष चौधरी, गुरप्रीत सेखों, दिलप्रीत बाबा, जैसे खूंखार गैंगस्टरों के अलावा एक नामित आतंकवादी अर्श दल्ला के आतंकी गठजोड़ को तोड़ना था।

छापेमारी में यह किया गया जब्‍त

छापेमारी दलों ने 60 मोबाइल फोन, पांच डीवीआर, 20 सिम कार्ड, एक हार्ड डिस्क, एक पेन ड्राइव, एक डोंगल, एक वाईफाई राउटर, एक डिजिटल घड़ी के अलावा एक पिस्तौल, मिश्रित गोला बारूद (जीवित और प्रयुक्त कारतूस दोनों) जब्त किए। दो मेमोरी कार्ड, 75 दस्तावेज और 39,60,000 रुपये नकद बरामद किए गए।

इन राज्‍यों के इन शहरों में हुई छापेमारी

पंजाब के अबोहर, मोगा, फाजिल्का, लुधियाना, मोहाली, फिरोजपुर, तरनतारन, लुधियाना, फरीदकोट, रूपनगर, नवाशहर, फिरोजपुर, अमृतसर, पटियाला, बरनाला और जालंधर जिले, गुरुग्राम, यमुना नगर, अंबाला, रोहतक, सिरसा, कुरुक्षेत्र और झज्जर हरियाणा के जिले, राजस्थान के श्री गंगा नगर, चूरू, बीकानेर और जयपुर जिले; उत्तर प्रदेश में बागपत, मेरठ और लखनऊ, मध्य प्रदेश के भिंड और बड़वानी जिलों के अलावा द्वारका, उत्तर, उत्तर-पूर्व, दक्षिण-पूर्व, दक्षिण, दिल्ली और एनसीआर के बाहरी और बाहरी उत्तरी जिले कुछ ऐसे स्थान हैं जहां छापे मारे गए।

गैर जमानती वारंट, लुक आउट सर्कुलर जारी

एनआईए ने कहा, “इस तरह के आतंकी नेटवर्क के साथ-साथ उनके फंडिंग और सपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर को खत्म करने के लिए आगे की जांच जारी है। दो भगोड़ों को नामित व्यक्तिगत आतंकवादी घोषित किया गया है, और 10 व्यक्तियों के खिलाफ गैर जमानती वारंट और 14 अन्य के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

देश की SMART मिसाइल का दम… आसमान-पानी से कहीं से भी हमला संभव… कन्फ्यूज हो जाएगा दुश्मन

नईदिल्ली भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 1 मई 2024 को कलाम आईलैंड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *