Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: रासायनिक खाद का अग्रिम उठाव तत्काल करें किसान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासन की अग्रिम खाद भंडारण योजना अंतर्गत जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित सतना से सम्बद्ध सेवा सहकारी समितियों में खरीफ-2023 के लिए पर्याप्त मात्रा में रासायनिक खाद (यूरिया एवं डीएपी) का अग्रिम भंडारण किया गया है।
जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित सतना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुरेश चन्द्र गुप्ता ने किसानों से अपील करते हुए कहा है कि सहकारी समितियों से पात्र कृषक क्रेडिट कार्ड योजनान्तर्गत शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर खरीद-2023 मौसम के लिए खाद का अग्रिम उठाव तत्काल कर लें। ताकि पीक सीजन में किसानों को कठिनाइयों का सामना ना करना पड़े।

प्राकृतिक खेती के लिए करें ऑनलाइन पंजीयन

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए वृहद कार्यक्रम चलाये जाने का राज्य शासन द्वारा निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में प्राकृतिक खेती करने के इच्छुक कृषकों के पंजीयन के लिए पोर्टल तैयार किया गया है। किसानो से प्राकृतिक खेती के लिए ऑनलाईन पंजीयन करने के लिए प्रक्रिया अपनाने की अपील की गई है। प्रक्रिया अनुसार किसान सर्वप्रथम अपने मोबाईल पर विभागीय वेबसाईट http://mpkrishi.org टाईप करें। वेबसाईट के होम पेज पर नीचे दी गई लिंक पर किसान पंजीयन के लिए क्लिक करें। पंजीयन तीन स्टेप में होगा जिसमें कृषक की जानकारी, मोबाईल का वेरीफिकेशन एवं अन्य जानकारी फीड कर जानकारी सबमिट की जाएगी। प्रक्रिया पूर्ण कर लेने पर कृषक का प्राकृतिक खेती के लिए पंजीयन हो जाएगा।

नलाइन चालान के लिए ओटीसी सुविधा कार्यरत

वित्त विभाग द्वारा एक जून 2022 से मैनुअल चालान को पूर्णता बंद कर दिया गया है। अब चालान जमा करने की ओटीसी सुविधा दी जाएगी। इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश एवं मार्गदर्शिका जारी कर दी गई है। दरअसल साइबर ट्रेजरी के माध्यम से ऑनलाइन चालान जमा किए जाने के दौरान ऑनलाइन पेमेंट में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए मध्यप्रदेश शासन वित्त विभाग द्वारा ओवर दी काउंटर- ओटीसी की सुविधा विकसित की है। वित्त विभाग के संचालनालय कोष एवं लेखा मध्यप्रदेश के वेबपोर्टल www.mptreasury.gov.in पर चालान ऑनलाइन भरने के बाद जमाकर्ता चालान का प्रिंट निकालकर बैंक में नगद या चौक के माध्यम से जमा कर सकेगा। जमाकर्ता द्वारा भरे गए चालान की संपूर्ण जानकारी बैंक को भी ट्रांसफर की जाएगी। बैंक काउंटर पर केवल ऑनलाइन चालान द्वारा जनरेट यू आर एन क्रमांक की प्रविष्टि करने पर राशि जमा की जाएगी। ओटीसी की प्रक्रिया द्वारा कर एवं शुल्क जमाकर्ता राज्य के विभागों के चालान ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं। चालान जमाकर्ता इस संबंध में जानकारी संबंधित कोषालय एवं बैंक से प्राप्त कर सकते हैं।

आईआईएफएम में पीएचडी संगोष्ठी 1 और 2 मई को

मध्यप्रदेश के युवा पीएचडी शोधार्थियों के लिये पीएचडी संगोष्ठी एक और 2 मई को इण्डियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेस्ट मैनेजमेंट भोपाल में होगी। संगोष्ठी अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान द्वारा कराई जा रही है। संगोष्ठी में देश के प्रतिष्ठित संस्थानों के विषय-विशेषज्ञ शामिल होंगे और नवीन शोध पद्धति से शोधार्थियों को अवगत करायेंगे।
संस्थान के उपाध्यक्ष प्रो. सचिन चतुर्वेदी ने बताया है कि संगोष्ठी में 7 थीमेटिक क्षेत्रों में 12 समानांतर सत्र होंगे। थीम से जुड़े लगभग 65 विषय-विशेषज्ञ की उपस्थिति में 150 से ज्यादा शोधार्थी प्रस्तुतिकरण देंगे। संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य युवा शोधार्थियों को एक परामर्श मंच देना और सर्वाेत्तम डाटा संसाधनों, कार्य-प्रणाली और नीति उन्मुख अनुसंधान परियोजनाओं के साथ अनुसंधान में शोधार्थियों का मार्गदर्शन करना है।
संगोष्ठी में भाग लेने के लिये उम्मीदवारों को मध्यप्रदेश में स्थित किसी भी केन्द्रीय विश्वविद्यालय, राज्य विश्वविद्यालय, निजी विश्वविद्यालय, आईआईटी, एनआईटी, आईआईएफएम, सीएसआईआर, आईसीएमआर, आईसीएआर प्रयोगशालाओं में पीएचडी में नामांकित होना जरूरी है।

मन की बात का प्रसारण आज, बूथ लेबल तक प्रसारण को देखने व सुनने की व्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम के 100 में एपीसोड का सीधा प्रसारण आज 30 अप्रैल को प्रातः 11 बजे से किया जायेगा। कार्यक्रम के प्रसारण की देखने एवं सुनने की समुचित व्यवस्था सभी ग्राम पंचायत, निकायवार तथा बूथ स्तर पर प्रधानमंत्री जी के मन की बात सुनने की प्रसारण व्यवस्था की गई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *