Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: अब तक 82 हजार 850 एमटी गेहूँ की हुई खरीदी


कल तक परिवहन की मात्रा 80 प्रतिशत तक लाये-कलेक्टर

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ रवी विपणन वर्ष 2022-23 में जिले के स्थापित हो चुके 101 गेहू उपार्जन केन्द्रों के माध्यम से अब तक 82 हजार 850 एमटी गेहू की खरीदी की जा चुकी है। यह जानकारी कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार को सम्पन्न जिला उपार्जन समिति एवं खाद्य सहकारिता, नागरिक आपूर्ति विभागों की समीक्षा बैठक में दी गई। इस अवसर पर जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह, जिला प्रबंधक नान दिलीप सक्सेना, उप पंजीयक सहकारिता के0पाटनकर , महाप्रबंधक केंद्रीय सहकारी बैंक सुरेशचंद्र गुप्ता, जिला प्रबंधक वेयर हाउस आरके शुक्ला, सहायक आपूर्ति अधिकारी केएस भदौरिया भी उपस्थित रहे।
जिले के गेहूं उपार्जन केंद्रों पर अब तक पंजीकृत 9688 किसानों से 82850 मेट्रिक टन गेहूं खरीदी की जानकारी दी गई। बताया गया कि अभी तक तीन खरीदी केंद्रों मानुषी स्व सहायता समूह पगार खुर्द, अन्नपूर्णा स्व सहायता समूह केल्हौरा और जनसेवक सहायता समूह डगडीहा द्वारा अपने खरीदी केंद्रों में अब तक गेहूं की एक भी खरीदी नहीं की गई है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने आज से ही इन केंद्रों पर गेहूं खरीदी शुरू कराने के निर्देश दिए, अन्यथा की स्थिति में समूहों से खरीदी केंद्र का कार्य निरस्त करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि इन 101 खरीदी केंद्रों में 58 गोदाम स्तरीय और 10 सायलो स्तर पर खरीदी केंद्र संचालित हैं। निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध अब तक 18 प्रतिशत खरीदी हुई है। खरीदी गई मात्रा में से 56896 एमटी गेहूं का परिवहन हुआ है। जिसमें अब तक की स्वीकृत मात्रा 42810 एमटी है।
गोदाम स्तरीय और साइलो स्तरीय खरीदी केंद्र पर्याप्त होने और गत वर्ष की तुलना में कम गेहूं की खरीदी होने के बाद भी मात्र 69 प्रतिशत मात्रा का परिवहन कर पाने पर कलेक्टर ने नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने स्पष्ट कहा कि कल तक परिवहन की मात्रा 80 प्रतिशत हो जानी चाहिए। कलेक्टर ने परिवहन मात्रा के गेहूं 56896 एमटी के विरुद्ध 42810 एमटी गेहूं की स्वीकृत मात्रा पर अप्रसन्नता व्यक्त की। बताया गया कि जिले में दो परिवहन सेक्टरों में मैहर का परिवहनकर्ता दिलीप जायसवाल और सतना सेक्टर का परिवहन विशाल जायसवाल द्वारा किया जा रहा है। कलेक्टर ने परिवहन की गति बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

मोबाइल और आधार सीडिंग का काम पूरा नहीं होने पर कटेगी 1 सप्ताह का वेतन

लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की समीक्षा में बताया गया कि जिले में 8964 एमटी मई माह का आवंटन मिला है। अप्रैल माह में अब तक खाद्यान्न वितरण 77 प्रतिशत हो पाया है। मोबाइल नंबर की सीडिंग का कार्य 52 प्रतिशत ही पूरा हुआ है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि सभी कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी एक सप्ताह में मोबाइल सीडिंग और आधार सीडिंग का काम पूरा करें अन्यथा अभी केवल वेतन रोकी गई र्है। एक सप्ताह में शत-प्रतिशत काम पूरा नहीं होने पर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी की 1 सप्ताह की वेतन काट ली जाएगी।

अन्नदूत योजना के आवेदन निरस्त करने की होगी जांच

मुख्यमंत्री अन्नदूत योजना में प्राप्त युवाओं के ऑनलाइन आवेदनों को बिना सक्षम प्राधिकारी के ध्यान में लाए रिजेक्ट कर देने पर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने खाद्य विभाग के अधिकारियों और कंप्यूटर ऑपरेटर पर गहरी नाराजगी जताई। कलेक्टर ने आवेदनों को रिजेक्ट करने की जांच के लिए तीन अधिकारियों की जांच समिति गठित की है। मुख्यमंत्री अन्नदूत योजना में जिले में कुल 253 आवेदन ऑनलाइन प्राप्त हुए थे। जिनमें 48 आवेदन पत्र बिना सक्षम प्राधिकारी के ध्यान में लाए रिजेक्ट कर दिए गए थे। कलेक्टर ने कहा कि निरस्त किए गए एक-एक आवेदन की जांच कर समिति अपना प्रतिवेदन अगली टीएल की बैठक में प्रस्तुत करेगी।

सीएम हेल्पलाइन में अच्छे कार्यों की सराहना

खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग में इस माह सीएम हेल्पलाइन में बहुत अच्छा कार्य हुआ है। संतुष्टिपूर्ण निराकरण का प्रतिशत 80 प्रतिशत तक पहुंचा है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को सीएम हे

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *