Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: 23 अप्रैल से 30 मई तक नगरीय निकायों में विशेष जागरूकता अभियान


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगरीय निकाय संस्थाओं को किया संबोधित


भोपाल/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) मध्यप्रदेश के अन्तर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की तैयारियों के क्रम में प्रदेश की सभी नगरीय निकाय संस्थाओं में 23 अप्रैल से 30 मई तक विशेष जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। इस आशय की जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से “कलेक्टर्स से स्वच्छता संवाद“ कार्यक्रम में दी। सतना कलेक्ट्रेट की एनआईसी कक्ष में कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाडे, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, सहित सभी नगरीय निकायों के सीएमओ उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर्स से संवाद में कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना और कायाकल्प में बहुत बेहतर काम हुआ है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की सभी आवश्यक तैयारी पूरी करें ताकि मध्यप्रदेश अगली बार भी स्वच्छ सर्वे में नम्बर वन बना रहे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी शहर ओडीएफ डबल प्लस बने, स्वच्छ सर्वे के कार्य में ज्यादा से ज्यादा आमजन को जोडने का नवाचार करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता के मामले में सबसे अच्छी कालोनी, स्वच्छ मुहल्ला, बाजार, प्रतिष्ठान बनाने की स्पर्धा की भावना जागृत करें। उन्होंने कहा कि शहर में गंदगी पाये जाने पर जिम्मेदारों के खिलाफ कार्यवाही भी करें।
अतिरिक्त मुख्य सचिव मलय श्रीवास्तव ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की संभावित तिथियों के अनुरूप अप्रैल का अंतिम सप्ताह और मई माह का प्रथम पखवाडा गतिविधियों के लिये महत्वपूर्ण होगा। उन्होंने स्वच्छ सर्वे 2023 के मूल्यांकन मापदण्डों में किये गये बदलाव की जानकारी देते हुए बताया कि 23 अप्रैल से सभी नगरीय निकायों में स्वच्छता पखवाडा होगा। इसमें व्यक्तिगत, संस्थागत सिटीजन फीडबैक भी लिया जायेगा। उन्होेंने बताया कि वर्ष 2022 की तुलना में 378 कुल निकायों में 325 निकायों ने रैंक में सुधार किया है जबकि 50 निकायों की रैंक में गिरावट आई है। प्रदेश की नगरीय निकायों में 23 अप्रैल से 30 मई तक चलने वाली गतिविधि ़को मुख्यमंत्री शहरी स्वच्छता संकल्प महा अभियान का नाम दिया गया है।

लोक अदालत आयोजन हेतु बीमा कम्पनी के अधिकारियों की बैठक सम्पन्न

अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण/प्रधान जिला न्यायाधीश अजय श्रीवास्तव की अध्यक्षता में शुक्रवार को एडीआर सेन्टर में बीमा कम्पनियों के अधिकारियों, अधिवक्ताओं एवं क्लेमेन्ट अधिवक्तागणों की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में बीमा एवं क्लेम से संबंधित अधिक से अधिक प्रकरणों का निराकरण लोक अदालत में कराने के संबंध में विचार-विमर्श किया गया। बैठक में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, समस्त जिला एवं अपर सत्र न्यायाधीश, न्यू इण्डिया इन्सोरेन्स, यूनाईटेड इन्सोरेन्स कम्पनी, बीमा कम्पनी, क्लेमेन्ट कम्पनी के अधिवक्ता गण उपस्थित रहे।

सामाजिक कुरीतियों को रोकने बनेगी लाडली बहना सेना-श्री चौहान


प्रशासन, जन अभियान परिषद और सीएम फैलों से संवाद

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में आमजन की राजस्व और रोजमर्रा की समस्याओं के त्वरित निदान के लिये शीघ्र ही मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान का द्वितीय चरण चलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में प्रशासन के साथ जन अभियान परिषद और मुख्यमंत्री जन सेवा मित्रों ने मिलकर नई योजना मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में जन जागरूकता, प्रचार-प्रसार और हितग्राहियों के पंजीयन में उल्लेखनीय कार्य किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान शुक्रवार को वीडियो कान्फ्रेस के माध्यम से जिला प्रशासन के अधिकारियों जन अभियान परिषद के पदाधिकारी कार्यकर्ता और सीएम फैलो, जनसेवा मित्रों को संबोधित कर रहे थे। सतना कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाडे, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, जन अभियान के जिला समन्वयक डॉ. राजेश तिवारी, सीएम फैलो सूर्याशं शर्मा भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में पूरे प्रदेश में बहुत अच्छा कार्य हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के हितग्राहियों से प्रत्येक ग्राम पंचायत में आठ-दस महिलाओं को लेकर लाडली बहना सेना बनाये। लाडली बहना सेना की यह बहने ग्राम पंचायत में महिलाओं के बीच जागरूकता लायेगी और समाज में व्याप्त कुरीतियों को रोकने का प्रयास भी करेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 12 वीं पास युवाओं के लिये मुख्यमंत्री कौशल कमाई योजना प्रारम्भ की जायेगी। योजना के तहत उन्हें कौशल और काम सिखाकर स्वरोजगार से जोडेगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिले में नरवाई जलाने की 33 घटनायें सैटेलाईट मैपिंग में आई सामने

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पर्यावरण सुरक्षा के लिये ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशानुसार फसलों (विशेषतः धान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *