Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: प्रदेश के समस्त विद्यालयों में इस बार आयोजित होंगे ग्रीष्मकालीन समर कैम्प


सतना कलेक्टर का शासकीय स्कूलों में समर कैम्प का नवाचार प्रदेश में हुआ लागू


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पिछले साल गर्मियों की छुटिट्यों में नामी गिरामी प्राईवेट स्कूलों में आयोजित होने वाले समर कैम्पों की तर्ज पर कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा सतना जिले के शासकीय स्कूलों में भी अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिये 19 विद्यालयों में एक माह के लिये समर कैम्प सफलतापूर्वक सम्पन्न कराये गये थे। कलेक्टर के नवाचार में जिले भर के स्कूली छात्र-छात्राओं ने समर कैम्पों में उत्साहपूर्ण सहभागिता दी और कलेक्टर श्री वर्मा ने स्वयं इन समर कैम्पों में उपस्थित होकर छात्रों का उत्साहवर्धन किया था।
कलेक्टर सतना के इस नवाचार को लोक शिक्षण संचालनालय मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा एडाप्ट कर प्रदेश के समस्त विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र एवं छात्राओं के ग्रीष्मकालीन खेलों का समर कैम्प प्रशिक्षण शिविर इस वर्ष 5 मई से 5 जून 2023 तक आयोजित किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। इन समर कैम्पों में समस्त नोडल खेल विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान विशेष खेल प्रशिक्षण शिविर के साथ बच्चों में अभिरूचि अनुसार अन्य गतिविधि पेन्टिग, डांस भरत नाट्यम, गाना बजाना, तबला, बासुरी, सांइस प्रोजेक्ट आदि पर छात्रों की रूचि अनुसार प्रशिक्षण दिया जायेगा।
नोडल खेल सेन्टर पर संचालनालय द्वारा समस्त आवश्यक खेल सामग्री उपलब्ध कराई गई है। नियमित प्रशिक्षण की व्यवस्था के लिये कोच भी रखे जा सकते हैं। इन नोडल खेल विद्यालयों में आस-पास के विद्यार्थी भी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। समस्त नोडल खेल विद्यालयों में एथलेटिक्स, रोप स्कीपिंग, बाली बाल, बैंडमिंटन, टेबिल टेनिस, बास्केटबाल, हॉकी, हैंडबाल, फुटबाल, खो-खो, कबड्डी, जूडो, कुराश, ताईक्वाडो, कराते, कुश्ती, तीरदांजी एवं बाक्सिंग, रोलिंग स्केटिंग, टेनिस क्रिकेट, खेलों के आयोजन के साथ पेंटिंग, डांस, गाना-बजाना, तबला, बासुरी, साइंस प्रोजेक्ट आदि की आपस में नोडल सेन्टरों की विकासखण्ड स्तरीय प्रतियोगिता भी 9-10 जून को कराई जायेगी।
समर कैम्पों का आयोजन 5 मई से 5 जून तक प्रातः 7 बजे से 9 बजे और शाम 5 बजे से 7 बजे तक होगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु छात्र अपने घर की नजदीक की शाला में अपना नाम दर्ज करा सकते हैं। जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने सभी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और हाईस्कूल के प्राचार्यों को शासन के निर्देशों का क्रियान्वयन करने के निर्देश दिये हैं। सतना शहर में 3 विद्यालयों को नोडल विद्यालय बनाकन खेलों का निर्धारण किया गया है। जिनमें शासकीय उत्कृष्ट उमा व्यकंट क्रमांक एक सतना में ताइक्वाडो, एथलेटिक्स, हॉकी, बास्केटबाल शासकीय उत्कृष्ट वि. व्यकंट क्रमांक दो में कबड्डी, हैण्डबाल, जूडो, कराते, बालीबाल और शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई स्कूल सतना में टेबल टेनिस खेल विधा का चयन किया गया है। प्रशिक्षण का आयोजन प्रातः 7 बजे से 9 बजे और शाम को 5 बजे से 7 बजे तक होगा।

खेल एवं युवा कल्याण विभाग के ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर 5 मई सेे

दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम में 8 खेलों का प्रशिक्षण दिया जायेगा

संचालनालय खेल एवं युवा कल्याण विभाग भोपाल के निर्देशानुसार सतना जिला मुख्यालय के दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम जवाहर नगर में ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 5 मई से 5 जून तक किया जायेगा। इन ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण में जिला स्तर पर 8 खेलों बालीबाल, कबड्डी, बास्केट बाल, फुटबाल, बैडमिंटन, हैण्डबाल, बुशु एवं कराते का प्रशिक्षण दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम और दो खेलों का प्रशिक्षण ब्लाक स्तर पर दिया जायेगा। अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजन संबंधी बैठक में खेलों के आयोजन की व्यवस्था खेल सामग्री की उपलब्धता प्रशिक्षक की व्यवस्था एवं अन्य सुविधाओं के संबंध में तैयारियों की समीक्षा की गईं। इस मौके पर डीएसपी मुख्यालय ख्याति मिश्रा, जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, युवा कल्याण एवं खेल अधिकारी एसपी तिवारी, जिला क्रीडा अधिकारी मीना त्रिपाठी, प्राचार्य व्यकंट क्रमांक एक सुशील श्रीवास्तव, प्राचार्य एमएलबी कुमकुम भट्टाचार्य, नेहरू युवा केन्द्र की जिला समन्वयक वीरदीप कौर खेल एवं युवा कल्याण विभाग के ब्लाक को-आर्डिनेटर पीटीआई धीरेन्द्र सिंह, खेल संगठन के संतोष सिंह सहित खेल एवं युवा संगठनों के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।
अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने कहा कि खेल युवा कल्याण विभाग के ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण शिविर और शिक्षा विभाग के समर कैम्प एक ही समय में आयोजित हो रहे हैं। खेल प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन दोनों विभागों के बेहतर समन्वय के साथ गंभीरतापूर्वक करें। उन्होंने कहा कि खेलों के आयोजन के लिये ग्राउण्ड और प्रशिक्षकों का चिन्हाकन कर आवश्यक व्यवस्थाओं के लिये डयूटी आदेश जारी करे। जिला के साथ विकासखण्ड स्तर पर आयोजित शिविरों में भी सभी तैयारियाँ सुनिश्चित कराये। खिलाडियों और शिविर के जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारियों का वाटस ग्रुप बनाये और सोशल मीडिया के माध्यम से शिविर आयोजन स्थल और नामांकन की प्रक्रिया का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने कहा कि शहर के प्राइवेट स्कूलों की अधिकाधिक भागीदारी लेकर उन्हें भी जिम्मेदारियाँ सौपी जाये। अपर कलेक्टर ने कहा कि विकासखण्ड स्तर के शिविरों से अच्छे खिलाडियों को लेकर जिला स्तर पर आपसी स्पर्धा कराये। जिला स्तर पर श्रेष्ठ खिलाडियों के राज्य स्तर पर बेहतर प्रदर्शन करने की दशा में स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित किया जायेगा।
जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने बताया कि जिले के 300 विद्यालयों में केवल 16 पीटीआई पदस्थ हैं। प्रशिक्षकों की व्यवस्था के लिये खेलों में रूचि रखने वाले प्रशिक्षित शिक्षक एवं खेल संगठनों से भी कोच की वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी एसपी तिवारी ने बताया कि खेल एवं युवा कल्याण के शिविर 5 मई से 5 जून तक एक माह चलेंगे। खेलों का निर्धारित समय प्रातः 5ः30 बजे से 7 बजे और शाम को 5 बजे से 7 बजे का रहेगा। स्कूल शिक्षा विभाग से समन्वय कर ग्रीष्म कालीन प्रशिक्षण शिविर आयोजित किये जायेंगे।

संभागीय समीक्षा बैठक 27 अप्रैल को

अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत गठित संभागीय सतर्कता एवं सलाहकार समिति की बैठक 27 अप्रैल को आयोजित की जा रही है। बैठक कमिश्नर कार्यालय में प्रातः 11 बजे आरंभ होगी। बैठक की अध्यक्षता कमिश्नर अनिल सुचारी करेंगे। बैठक में अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत दर्ज प्रकरणों की जिलेवार समीक्षा की जाएगी। बैठक में संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर पुलिस अधीक्षक तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *