Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरे करें निर्माण कार्य-सीईओ जिला पंचायत


निर्माण विभागों के 50 लाख से अधिक लागत के कार्यों की समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाडे ने निर्माण विभागों के स्वीकृत निर्माण और विकास के अधोसंरचना संबंधी कार्यों को उनकी निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूरे किये जाने के निर्देश दिये हैं। गुरूवार को सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाडे ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विभाग प्रमुख अधिकारियों की बैठक लेकर 50 लाख रूपये से अधिक लागत के स्वीकृत कार्यों की समीक्षा की। इस मौके पर कार्यपालनयंत्री आरईएस अश्विनी जैसवाल, कार्यपालनयंत्री हाउसिंग बोर्ड महेश घनघोरिया, सहायकयंत्री पीआईयू एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी भी उपस्थित रहे।
सीईओ जिला पंचायत ने कहा कि निर्माण कार्यों एवं परियोजना के कार्यों में विलम्ब होने से उसकी लागत बढती है और अधोसंरचना का उचित समय पर लाभ भी आम जन को नहीं मिल पाता। सभी निर्माण विभाग बरसात से पूर्व पूरे हो सकने वाले कार्यों को प्राथमिकता स्वरूप समय सीमा में पूरे कराये। कार्यपालनयंत्री आरईएस ने ग्रामीण क्षेत्रों में 50 लाख से अधिक लागत के अमृत सरोवर, गौशाला निर्माण एवं अन्य अधोसंरचना के कार्यों की जानकारी दी। सहायक यंत्री पीआईयू ने बताया कि लोक निर्माण पीआईयू द्वारा सतना जिले में 50 लाख से अधिक लागत के 37 कार्य संचालित है। कार्यपालनयंत्री हाउसिंग बोर्ड श्री घनघोरिया ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्वीकृत मैहर में कालेज भवन जून माह तक पूरा हो जायेगा। इसी तरह उचेहरा, बदेरा, अमदरा में भी स्वीकृत कालेज भवनों का निर्माण प्रगति पर है। आईएसबीटी और कम्युनिटी हाल का निर्माण भी डंपिंग एरिया के फिलिंग के बाद प्रारम्भ कर दिया गया है। लोकस्वास्थ्य यांत्रिकी के सहायक यंत्री ने बताया की जिले में 50 लाख से अधिक के विभाग द्वारा 87 स्वीकृत नलजल योजनाओं का निर्माण किया जा रहा है। जिनकी लागत 97 करोड 41 लाख है। इन कार्यों में 53 कार्य प्रगति पर है तथा 49 करोड 87 लाख रूपये खर्च कर 34 नलजल परियोजनाओं के कार्य पूर्ण किये गये हैं। सीईओ जिला पंचायत ने कहा कि जलजीवन मिशन की पूर्ण नलजल योजनायें सत्यापन के पश्चात ही ग्राम पंचायतों को हैण्ड ओवर करें।

खाद्य सामग्री हेतु निविदायें 25 अप्रैल तक

विधानसभा एवं लोकसभा आम निर्वाचन 2023-24 में समय-समय पर आयोजित होने वाली बैठकें ई.व्ही.एम.एफ.एल.सी., प्रशिक्षण, सामग्री वितरण, वापसी, नाम निर्देशन प्राप्ति के समय, मतगणना एवं सारणीकरण के समय अधिकारियों/कर्मचारियों को खाद्य सामग्री को उपलब्ध कराये जाने हेतु सीलबन्द निविदायें 25 अप्रैल को सायं 4 बजे तक जिला निर्वाचन अधिकारी कक्ष क्रमांक जी-31 सतना में उपस्थित होकर प्रस्तुत कर सकते हैं। प्राप्त निविदाएं 26 अप्रैल को अपरान्ह 12ः30 बजे अपर कलेक्टर कक्ष में खोली जायेंगी। इस संबंध की विस्तृत जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण संबंधी बैठक आज

खेल एवं युवा कल्याण संचालनालय द्वारा विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी ग्रीष्मकालीन खेल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जाना है। इस संबंध की बैठक 21 अप्रैल को प्रातः 11 बजे कलेक्टर सभाकक्ष में कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

विकासखण्ड स्तरीय रोजगार मेला 24 अप्रैल से 2 मई तक

आईटीआई सतना द्वारा 24 अप्रैल से 2 मई तक जिले में स्थित समस्त आईटीआई में एसआईएस सिक्योरिटी सर्विस का एकदिवसीय प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया जावेगा। जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि 24 अप्रैल को शासकीय महाविद्यालय रामपुर बघेलान, 25 अप्रैल को शासकीय आईटीआई रामनगर, 26 अप्रैल को शासकीय आईटीआई अमरपाटन, 27 अप्रैल को शासकीय आईटीआई मैहर, 28 अप्रैल को शासकीय आईटीआई उचेहरा, 29 अप्रैल को शासकीय आईटीआई नागौद, 1 मई को शासकीय आईटीआई बिरसिंहपुर तथा 2 मई को जिला रोजगार सतना में प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया जायेगा। सिक्योरिटी गार्ड/सुपरवाइजर पद हेतु आयु 21 से 37 वर्ष तथा योग्यता 10वीं से 12वीं उत्तीर्ण बेरोजगार आवेदक अपने मूल रिकार्ड के साथ निर्धारित स्थान पर उपस्थित हो सकते हैं। इस संबंध की विस्तृत जानकारी राहुल साहू मो. 9131557489 पर संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

जिला सतर्कता एवं मानीटरिंग की बैठक अब 28 अप्रैल को

अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार अधिनियम 1989 एवं अत्याचार निवारण नियम 1995 संशोधित 2016 के तहत जिला स्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग की बैठक 27 अप्रैल को अपरान्ह 5 बजे कलेक्टर सभाकक्ष में कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित किया जाना था। लेकिन अपरिहार्य कारणों से तिथि संशोधित कर यह बैठक अब 28 अप्रैल को अपरान्ह 5 बजे से आयोजित की जायेगी। जिला संयोजक/सचिव जनजाति कार्य विभाग ने समिति के सदस्यों एवं संबंधित अधिकारियों से बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित होने का आग्रह किया है।

भूतपूर्व सैनिक गन लायसेंस में होने वाली समस्या की जानकारी दें

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल मुनीन्द्र त्रिपाठी ने सभी भूतपूर्व सैनिकों/वीर नारियों/आश्रितों से कहा है कि जिनके पास पहले से गन है और जिन्होंने गन लायसेंस बनवाने के लिए आवेदन किया है। वे लायसेंस बनवाने और नवीनीकरण कराने में आने वाली परेशानियों की जानकारी लिखित आवेदन के साथ 30 अप्रैल 2023 तक जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में उपलब्ध कराये। ताकि यह जानकारी संचालनालय सैनिक कल्याण भोपाल को भेजी जा सके।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *