Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: सांसद ने ली 2 जनपदों में पंचायती राज दिवस की तैयारी बैठक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ पंचायती राज दिवस के अवसर पर 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विन्ध्य की धरा पर रीवा आगमन हो रहा है। प्रधानमंत्री के प्रवास कार्यक्रम से संबंधित तैयारियों को लेकर सांसद गणेश सिंह द्वारा समीक्षा बैठक आयोजित की जा रही है। गुरूवार को जनपद पंचायत उचेहरा और मैहर के सभाकक्ष में सांसद श्री सिंह ने आगामी 24 अप्रैल को विंध्य की धरती पर प्रधानमंत्री के रीवा आगमन की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुस्मिता सिंह, जनपद अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य मैहर की बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुस्मिता सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष, जनपद अध्यक्ष, जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य व सरपंचगण उपस्थित रहे।
सांसद गणेश सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री के मुख्यातिथ्य में रीवा के पंचायती राज दिवस पर 24 अप्रैल को विशाल जनसभा में सतना जिले से 30 हजार से अधिक पंचायत प्रतिनिधि एवं नगरीय निकाय के प्रतिनिधि सहित अन्य लोग भी जाएंगे। सांसद श्री गणेश सिंह ने कहा कि यह विंध्य क्षेत्र के लिए अत्यंत गौरव का विषय है कि 24 अप्रैल को पंचायत राज दिवस पर देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी विशाल जनसभा को संबोधित करने के लिए सुबह 11 बजे रीवा आ रहे हैं।
उन्होंने कहा कि जिले से हर एक पंचायत से कम से कम 50 प्रतिनिधि तथा लाभान्वित हितग्राही को पहुंचने का लक्ष्य तय किया गया है। प्रधानमंत्री हर घर नल से जल योजना जो बाणसागर के मार्कंडेय तथा झिन्ना में 6 हजार करोड़ से अधिक की जो योजना सतना, रीवा एवं सीधी जिले के लिए बनाई जा रही है उसका शिलान्यास एवं साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश भर में नव निर्मित 4 लाख से अधिक तैयार किए गए पक्के घरों का गृह प्रवेश भी कराया जाएगा। विंध्य क्षेत्र को और कई सौगातें प्रधानमंत्री के द्वारा दिए जाने की संभावना है प्रत्येक पंचायत अपने ग्राम पंचायत के बैनर तथा गाजे-बाजे के साथ आयोजन में पहुंचने की अपील की गई।

बिना अतिरिक्त चार्ज दिए उपभोक्ता कर सकेंगे बिजली बिलों का भुगतान

बिजली उपभोक्ता बिना कोई अतिरिक्त चार्ज दिए घर बैठे अथवा अपने नजदीक के ऑनलाइन कियोस्क से बिजली बिलों का भुगतान आसानी से कर सकते हैं। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा बिजली उपभोक्ताओं को कंपनी के पोर्टल, एम.पी.ऑनलाइन कियोस्क, आईसेक्ट कियोस्क, पीओएस मशीन एवं कलेक्शन एजेंट जैसे अनेक विकल्प उपलब्ध कराये गए हैं। इनसे उपभोक्ता अपने बिजली बिल का भुगतान बिना किसी अतिरिक्त चार्ज के कर सकते हैं।
मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बताया है कि बिजली उपभोक्ता कंपनी की बेवसाइट चवतजंसण्उचब्रण्पद पर एचडीएफसी ;च्ंलन्द्ध एवं इंडियाआइडिया डॉट कॉम (बिल डेस्क) के पेमेंट गेटवे के माध्यम से उपलब्ध विकल्प डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, इंटरनेट बैंकिंग, ईसीएस, ईबीपीएस, एनएसीएच, कैश कार्ड, वॉलेट्स आदि से अथवा गूगल पे, फोन पे, अमेजॉन पे, फ्री रिचार्ज आदि से भी बिजली बिलों का भुगतान कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त एम.पी.ऑनलाइन की बेवसाइट से उपभोक्ता स्वयं बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। साथ ही यह एम.पी. आनलाइन के विभिन्न अंचलों में स्थापित कियोस्क से बिना कोई अतिरिक्त चार्ज दिए उपभोक्ता द्वारा विद्युत देयक का भुगतान किया जा सकता है। एम.पी. ऑनलाइन को देय सर्विस चार्ज का भुगतान कंपनी द्वारा वहन किया जाएगा। वहीं शहरी क्षेत्रों में आईसेक्ट (।प्ैम्ब्ज्द्ध के स्थापित कियोस्क से भी उपभोक्ता अपना विद्युत देयक का भुगतान कर सकते हैं। कंपनी के प्रावधान अनुसार वर्तमान में कंपनी कार्यक्षेत्र के 51 जोन एवं वितरण केन्द्र कार्यालयों में आईसेक्ट के अधिकृत कर्मचारियों द्वारा भी बिजली बिल भुगतान की सुविधा कंपनी ने उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराई है। आईसेक्ट से बिजली बिल भुगतान करने पर भी उपभोक्ता से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा।
गौरतलब है कि कंपनी द्वारा वितरण केन्द्र कार्यालयों में पीओएस मशीन से तथा ग्रामीण क्षेत्र में अधिकृत मीटर रीडर तथा लाइन कर्मचारी द्वारा घर-घर जाकर भी बिजली बिल भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। इसी प्रकार कंपनी के अधिकृत कलेक्शन एजेंट द्वारा भी बिजली बिल का भुगतान लिया जा रहा है एवं कलेक्शन एजेंट को देय सर्विस चार्ज का भुगतान कंपनी द्वारा वहन किया जा रहा है। उपभोक्ता ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन बिजली बिल भुगतान के लिए उपलब्ध अनेक विकल्प में से किसी भी विकल्प का उपयोग कर बिजली बिलों का भुगतान कर पावती अवश्य प्राप्त करें। कंपनी द्वारा निम्नदाब घरेलू उपभोक्ताओं को ऑनलाइन भुगतान करने पर उनके कुल बकाया बिल पर 0.50 प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है। साथ ही अधिकतम छूट के लिए कोई सीमा बंधन नहीं है। इसी प्रकार उच्चदाब उपभोक्ताओं को प्रति बिल कैशलेस भुगतान पर 1000 रूपये की छूट प्रदान की जा रही है।

अब स्पीड पोस्ट से घर आयेगा वोटर कार्ड, मोबाइल पर मिलेगा मैसेज

अब वोटर कार्ड के लिये आवेदन करने के बाद कलेक्ट्रेट और तहसील दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि अब घर बैठे स्पीड पोस्ट के जरिये कार्ड पहुंचाया जायेगा। पहले वोटर आईडी कार्ड पहुंचाने की जिम्मेदारी बीएलओ की हुआ करती थी। लेकिन इस बार चुनाव आयोग ने डाक विभाग को यह जिम्मेदारी दी है। प्रदेश के सभी जिलों में अप्रैल माह से स्पीड पोस्ट के जरिये कार्ड पहुंचाये जायेंगे। इसके लिये वोटर्स को कोई फीस नहीं देना होगा।
भारत निर्वाचन आयोग इसका खर्च उठायेगा। सिर्फ अब ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन वोटर आईडी बनवाने के लिये आवेदन करना होगा। ईपिक नंबर जनरेट होने के बाद घर कार्ड पहुंचा दिया जायेगा। लेकिन फॉर्म में सारी डिटेल्स सही भरना होगा। वोटर जो भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर फॉर्म में दर्ज करेंगे। उस पर स्पीड पोस्ट का मैसेज आयेगा। इससे कार्ड की ट्रेकिंग में आसानी होगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *