Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: बाल विवाह रोकने हेतु जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम स्थापित


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अक्षय तृतीया 22 अप्रैल के अवसर पर सामूहिक विवाहों में बाल विवाह होने की संभावना के दृष्टिगत लाडो अभियान अन्तर्गत बाल विवाह रोकने हेतु जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष (कन्ट्रोल रूम) की स्थापना जिला बाल संरक्षण अधिकारी कन्या धवारी स्कूल के पास जवाहर नगर में की गई है। कन्ट्रोल रूम का दूरभाष क्रमांक 07672-494353 तथा मो. न. 9589527166 है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह ने बताया कि जिला अन्तर्गत किसी भी क्षेत्र में बाल विवाह होने की सूचना प्राप्त होने पर कन्ट्रोल रूम के दूरभाष एवं मोबाइल नम्बर पर दर्ज कराई जा सकती है।

अनुभाग स्तर पर दल गठित

अक्षय तृतीया 22 अप्रैल के अवसर पर सामूहिक विवाहों में बाल विवाह होने की संभावना के दृष्टिगत लाडो अभियान अन्तर्गत बाल विवाह रोकने हेतु बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 की धारा 13 (4) एवं (5) में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए प्रत्येक अनुभाग स्तर पर उडनदस्तों एवं समिति का गठन किया गया है।
कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा प्रत्येक अनुविभागीय स्तर पर गठित दलों में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को उडनदस्ता/समिति का अध्यक्ष, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, खण्ड चिकित्सा अधिकारी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी/बीआरसी एवं परियोजना अधिकारी बाल विकास परियोजना को सदस्य नियुक्त किया गया है। यह दल अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत होने वाले सामूहिक विवाहों में वर-वधुओं की आयु का प्रमाण-पत्रों का अवलोकन करेंगे। वर की आयु 21 वर्ष तथा वधु की आयु 18 वर्ष से कम पाये जाने पर बाल विवाह रोकने का प्रयास करेंगे। बाल विवाह की शिकायत पाये जाने पर दल बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के अनुसार वैधानिक कार्यवाही करेगा तथा जिला स्तर पर स्थापित कन्ट्रोल रूम को अवगत करायेगा। कलेक्टर द्वारा जारी आदेशानुसार बाल विवाह की घटना पाये जाने पर विवाह में सम्मिलित बाराती, विवाह स्थल, पैलेस के मालिक, खाना बनाने वाले रसोइया, कैटर्स, काजी, पंडित तथा निमंत्रण पत्रिका छापने वाले प्रेस के विरूद्ध भी बाल विवाह प्रतिबंध अधिनियम के तहत वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।

स्कूलों का समय परिवर्तित

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने जिले में ग्रीष्मकाल में हो रही लगातार तापमान में वृद्धि से शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पडने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए समस्त शासकीय-अशासकीय विद्यालयों का अध्यापन समय अध्ययन प्रातः 7ः30 बजे से दोपहर 12ः30 बजे तक नियत किया है। परीक्षायें एवं मूल्यांकन कार्य निर्धारित समयनुसार ही संचालित होंगे। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी यह आदेश सतना जिले में संचालित समस्त शासकीय-अशासकीय केन्द्रीय विद्यालय जवाहर नवोदय विद्यालय आईसीएसई सीबीएसई सहित अन्य समस्त शालाओं के लिये लागू होगा। आदेश तत्काल प्रभाव से प्रभावशील हो गया है और आदेश का कडाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी सहित समस्त प्राचार्यों को दिये गये हैं।

सांसद श्री सिंह ने ली 3 जनपदों में पंचायती राज दिवस की तैयारी बैठक

पंचायती राज दिवस के अवसर पर 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विन्ध्य की धरा पर रीवा आगमन हो रहा है। प्रधानमंत्री के प्रवास कार्यक्रम से संबंधित तैयारियों को लेकर सांसद गणेश सिंह द्वारा समीक्षा बैठक आयोजित की जा रही है। बुधवार को जनपद पंचायत मझगवां, नागौद और सोहावल के सभाकक्ष में सांसद श्री सिंह ने आगामी 24 अप्रैल को विंध्य की धरती पर प्रधानमंत्री जी के रीवा आगमन की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, उपाध्यक्ष सुस्मिता सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष चित्रकूट साधना पटेल, जनपद अध्यक्ष मझगवां रेणुका जैसवाल, पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह गहरवार, नागौद की बैठक में विधायक नागेन्द्र सिंह, जिला अध्यक्ष सतीश शर्मा, एसडीएम धीरेन्द्र सिंह तथा सोहावल की बैठक में पूर्व विधायक उषा चौधरी, जनपद अध्यक्ष जिला पंचायत सदस्य, जनपद सदस्य व सरपंच गण उपस्थित रहे।
सांसद गणेश सिंह ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुख्यातिथ्य में रीवा के पंचायती राज दिवस पर 24 अप्रैल को विशाल जनसभा में सतना जिले से 30 हजार से अधिक पंचायत प्रतिनिधि एवं नगरीय निकाय के प्रतिनिधि सहित अन्य लोग भी जाएंगे। सांसद श्री गणेश सिंह ने कहा कि यह विंध्य क्षेत्र के लिए अत्यंत गौरव का विषय है कि 24 अप्रैल को पंचायत राज दिवस पर देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी विशाल जनसभा को संबोधित करने के लिए सुबह 11 बजे रीवा आ रहे हैं।
उन्होंने कहा कि जिले से हर एक पंचायत से कम से कम 50 प्रतिनिधि तथा लाभान्वित हितग्राही को पहुंचने का लक्ष्य तय किया गया है। प्रधानमंत्री हर घर नल से जल योजना जो बाणसागर के मार्कंडेय तथा झिन्ना में 6 हजार करोड़ से अधिक की जो योजना सतना, रीवा एवं सीधी जिले के लिए बनाई जा रही है उसका शिलान्यास एवं साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश भर में नव निर्मित 4 लाख से अधिक तैयार किए गए पक्के घरों का गृह प्रवेश भी कराया जाएगा। विंध्य क्षेत्र को और कई सौगातें प्रधानमंत्री जी के द्वारा दिए जाने की संभावना है प्रत्येक पंचायत अपने ग्राम पंचायत के बैनर तथा गाजे-बाजे के साथ आयोजन में पहुंचने की अपील की गई।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *