Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में जिले के किसानों को 448 करोड़ वितरित


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में सतना जिले के 2 लाख 26 हजार 800 किसान लाभान्वित हो रहे हैं। योजनान्तर्गत प्रदेश भर के पात्र किसानों को वर्ष में तीन किस्तों में 2-2 हजार रूपये की राशि उनके खाते में हस्तांतरित की जाती है। योजना के तहत वर्ष भर में एक किसान के खाते में 6 हजार रूपये की राशि पहुंच रही है। सतना जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 2 लाख 26 हजार 800 किसान हितग्राही हैं, जिनके खातों में अब तक 448 करोड़ रुपए की राशि भेजी जा चुकी है। तहसीलवार किसानों में मैहर तहसील में 39 हजार 115 किसान, नागौद में 29 हजार 975, रघुराजनगर कोठी में 27 हजार 568, अमरपाटन में 25 हजार 927, उचेहरा में 22 हजार 380, रामपुर बघेलान में 21 हजार 983, रामनगर में 16 हजार 664, मझगवां में 16 हजार 358, बिरसिंहपुर में 13 हजार 500 और कोटर तहसील में 13 हजार 330 पात्र किसानों के खाते में राशि नियमित रूप से भेजी जा रही है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना में अब तक जिले की 93 हजार 803 हितग्राही हुए लाभान्वित

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में सतना जिले में योजना प्रारंभ से अब तक 93 हजार 803 महिला हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। जिसमें लाभार्थियों को 41 करोड 55 लाख रूपये की राशि प्रदान की गई है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में प्रथम संतान को जन्म देने वाली माताओं को पोषण स्वरूप योजना के तहत नगद राशि का लाभ दिया जाता है। इस वर्ष से ऐसी माताएं जो दूसरी संतान में बेटी को जन्म दे रही हैं। उन्हें भी योजना के दायरे में शामिल किया जाएगा। वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में सतना जिले की 16 हजार 252 माताएं लाभान्वित हुई हैं। इनमें नगर निगम सतना क्षेत्रान्तर्गत 2368, अमरपाटन विकासखंड में 1494, उचेहरा में 1531, मझगवां में 2031, नागौद में 1593, मैहर में 2579, रामनगर में 1108, रामपुर बघेलान में 1957 और सोहावल विकासखंड में 1591 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी का रीवा आगमन प्रदेश के लिए गौरव और आनंद का विषय-मुख्यमंत्री

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर रीवा आएंगे प्रधानमंत्री

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रीवा पधार रहे हैं। यह प्रदेश के लिए गौरव और आनंद का विषय है। पंचायत राज दिवस पर हो रहे इस आयोजन में अधिक से अधिक पंचायत प्रतिनिधि तथा जन-प्रतिनिधि सम्मिलित हों। जन-कल्याण और विकास के लिए क्रियान्वित विभिन्न योजनाओं में प्रदेश की उपलब्धि को प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान, प्रधानमंत्री श्री मोदी की 24 अप्रैल को प्रस्तावित रीवा यात्रा के लिए जारी तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री निवास स्थित कार्यालय भवन समत्व में हुई बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामखेलावन पटेल, संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास मलय श्रीवास्तव, अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पंचायती राज दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने वाले नागरिकों की बैठक और पेयजल आदि की संवेदनशीलता के साथ व्यवस्था की जाए। जानकारी दी गई कि राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर रीवा के एस.ए.एफ. ग्राउण्ड में कार्यक्रम होगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के 4 लाख हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराएंगे। साथ ही जल जीवन मिशन के 7 हजार 573 करोड़ रूपये के विभिन्न कार्यों का भूमि-पूजन होगा। कार्यक्रम स्थल पर प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ भारत मिशन, आजीविका मिशन, अमृत सरोवर, जल जीवन मिशन और प्रदेश में विकसित हो रहे हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर केन्द्रित प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *