Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Panna : निडर होकर शावकों के साथ पर्यटकों के सामने आ जाती है बाघिन, PTR में 70 से अधिक बाघों का कुनबा

पन्ना,भास्कर हिंदी न्यूज़/  पर्यटकों की पहली पसंद बनी पन्ना टाइगर रिजर्व की पी 151 बाघिन जो अक्सर अपने 4 शावकों के साथ निडर हो कर पर्यटकोंं के वाहन के सामने से मस्ती से निकल पड़ती है। जिनको देखकर पार्क भ्रमण करने आए सैलानी खुशी से झूम उठते हैं और कैमरे निकाल कर इस मनमोहक दृश्य के एक एक पल को केद करने में लग जाते हैं। वहीं शावक भी अपनी मां के पीछे अठखेलियां करते हुए सामने आ जाते हैं। अक्सर पर्यटकों के सामने आने वाली यह बाघि‍न पर्यटकों की चहेती हो गई है। पाक भ्रमण करने वाले हर सेनानी की यही इच्छा होती है कि बाघिन पी 151 के दीदार हो जाएं ताकि पार्क का भ्रमण सफल हो जाए।

पीटीआर में भ्रमण के दौरान यहां की केन नदी के किनारे से पर्यटकों को जंगल की ओर से कुछ ऐसा एहसास हुआ कि कोई वन्य प्राणी निकल कर आ रहा हो सभी पर्यटक अपने अपने वाहन रोककर इंतजार करने लगे कि तभी जंगल से निकलकर बाघिन सामने आ गई और उसके पीछे पीछे मस्ती करते हुए 4 शावक एक के पीछे एक दिखने लगे। वह इस क्षण को अपने अपने कैमरों में कैद करने लगे। वही सेनानियों को लेकर आए टूरिस्ट गाइड मनोज द्विवेदी ने भी अपने कैमरे में इस नजारे को कैद कर लिया।

अक्सर पर्यटकों के सामने आ जाती है यह निडर बाघिन

टूरिस्ट गाइड मनोज द्विवेदी ने बताया कि यह बाघन किसी भय व डर के अपने शाबको के साथ पर्यटकों के सामने अक्सर आ जाती है। पीटीआर की यह बाघिन अपने आप में अलग है क्योंकि अक्सर ऐसा देखा गया है कि जिन बाघिन के साथ छोटे बच्चे होते हैं वह है इस तरह से कम ही दिखाई देती है। वह अपने बच्चों की सुरक्षा हेतु घने जंगल में ही रहती हैं, लेकिन इस बाघिन की बात ही कुछ और है जो छोटे- छोटे बच्चों के साथ पर्यटकों के वाहन के सामने से निडरता पूर्वक निकल जाती है।

 70 से अधिक बाघों का कुनबा

बताया जाता है कि पन्ना टाइगर रिजर्व में वर्तमान समय में बाघ और उनके बच्चों का कुनबा 70 से भी अधिक का है जिसके चलते वर्तमान समय में इनके दीदार अक्सर यहां आने वाले पर्यटकों को हो जाते हैं। यही कारण है कि यहां पर भ्रमण करने आने वाले सैलानियों की संख्या बढ़ने लगी है।

About rishi pandit

Check Also

MP: जेल में विचाराधीन कैदी की मौत, परिजनों का आरोप, रिश्वत लेकर बनाया फर्जी केस, फिर जेल में मौत

कटनी, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कटनी जिला जेल में एक विचाराधीन कैदी की देर रात मौत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *