Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: चिकनपॉक्स रोग से बचाव के लिए अलर्ट जारी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एलके तिवारी ने बताया कि सतना जिले के शेरगंज सतना शहरी, मझगवां एवं नरहटी उचेहरा विकासखंड में चिकनपॉक्स के प्रकरण सामने आए हैं। वर्तमान में मौसम में जब गर्मी बढ़ रही है, यह चिकनपॉक्स के पनपने का सबसे अनुकूल समय होता है। छोटे बच्चों को चपेट में लेने वाले इस रोग के बचाव के साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। महामारी नियंत्रण विभाग (आईडीएसपी) ने लोगों से अपने बच्चों एवं वयस्कों की सेहत का ध्यान सावधानीपूर्वक रखने को कहा है।
डॉ. तिवारी ने बताया कि चिकनपॉक्स वायरल संक्रमण है, इसे माता मानकर चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। चिकनपॉक्स मुख्यतः 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में पाया जाने वाला रोग है। परंतु कई बार यह रोग वयस्कों को भी प्रभावित करता है। इस रोग में शरीर की त्वचा में दाने, फुंसी, खुजली, थकान एवं बुखार, सिर में दर्द, भूख ना लगना आदि लक्षण देखे जाते हैं। इस रोग में होने वाले दाने खसरा रोग में होने वाले लाल दानों से अलग होते हैं। इस दौरान तरल पदार्थों का ज्यादा सेवन करें तथा फुंसी/दानों को खरोचे नहीं।

इस रोग में होने वाले लक्षणों से राहत के लिए ग्राम आरोग्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सभी शासकीय अस्पतालों में दवायें निशुल्क उपलब्ध हैं। चिकित्सक/स्वास्थ्य कार्यकर्ता से संपर्क कर घर में रहकर उपचार प्राप्त कर सकते हैं। यह रोग 10 से 21 दिन में स्वतः ठीक हो जाता है।
इस रोग का वायरस हवा में रहकर संक्रमण करता है। अतः बीमारी के फैलाव को रोकने के लिए पीडित मरीज को घर में रहकर आस-पास के लोगों के संपर्क से बचना चाहिए। साथ ही ऐसे मरीज/व्यक्ति सार्वजनिक कार्यक्रमों में जाने से बचें। इससे संबंधित अन्य बैक्टीरियल संक्रमण होने पर समुचित इलाज प्राप्त करें एवं इससे संबंधित कोई भी अन्य समस्या के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता या स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *