Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: ग्राम सभाओं में सुना गया मुख्यमंत्री का संबोधन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में 2 अप्रैल को पंचायतों में ग्राम सभा का आयोजन किया गया। कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देश पर जिले की पंचायतो की सभी ग्राम सभाओं में मुख्यमंत्री के संबोधन को लाइव दिखाने की व्यवस्था की गई थी। ग्राम सभाओं में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वेवकास्ट के माध्यम से मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की हितग्राही बहनों को संबोधित किया। जिले के अन्य भागों की तरह जनपद पंचायत सोहावल मुख्यालय की ग्राम पंचायत सोहावल मे मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के पंजीयन शिविर में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद एमएल प्रजापति ने उपस्थित होकर गतिविधियों का जायजा लिया। शिविर में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना और मुख्यमंत्री श्री चौहान के संबोधन को महिलाओं द्वारा उत्साहपूर्वक देखा और सुना गया। ग्राम पंचायत के सरपंच अजय चतुर्वेदी राजा अपनी पंचायत के प्रत्येक घरों में जाकर पात्र हितग्राहियों को पंचायत भवन के कैंप में लाकर सुचारू रूप से आनलाइन पंजीयन करा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान के लाड़ली बहनों के संबोधन को रुचि-पूर्वक सुनकर महिलायें बेहद खुश नजर आई। इस मौके पर ग्राम पंचायत के पंचगण और गणमान्य नागरिक भी उपस्थित हैं। इसी प्रकार जिले की अन्य सभी ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम सभाओं में मुख्यमंत्री श्री चौहान का सम्बोधन देखा व सुना गया।

संकट के समय पूरी तरह किसानों के साथ खड़ी है सरकार- राज्यमंत्री, किया ओला प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने रविवार को ओलावृष्टि और असामयिक वर्षा से प्रभावित रामनगर (सरियांचल क्षेत्र) के कुआं, पैपरखा सहित विभिन्न ग्रामों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने किसानों के खेतों में जाकर प्रभावित फसलों को देखा। राज्यमंत्री ने राजस्व अमले को जल्द से जल्द क्षति का आंकलन कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिये। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया। कि राजस्व अमला ओलावृष्टि के बाद से ही लगातार सर्वे कर रहा है और किसानों को शीघ्र राहत पहुँचाने के प्रयास किये जा रहे हैं।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि यह क्षेत्र कृषि में काफी समृद्ध क्षेत्र है। ओलावृष्टि और असामयिक वर्षा से यहाँ गेहूँ, सरसों और अन्य फसलों को काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सर्वे से कोई भी क्षेत्र वंचित नहीं रहे और सर्वे वास्तविक और जमीनी स्तर पर हो। राज्यमंत्री श्री पटेल ने किसानों से चर्चा की और राजस्व अमले को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

भारत सरकार के सचिव ने देखे मातृछाया शिशु गृह और वनस्टाप सेन्टर

भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय नई दिल्ली के सचिव इन्दीवर पाण्डेय रविवार को सतना प्रवास पर रहे। इस दौरान उन्होंने जिला मुख्यालय में स्थापित सेवा भारती के मातृछाया शिशु गृह और धवारी स्थित वन स्टाप सेन्टर (सखी) का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सचिव श्री पाण्डेय ने मातृछाया शिशु गृह और वनस्टाप सेन्टर की सेवाओं और व्यवस्थाओं पर संतुष्टि व्यक्त की। विजिटर बुक में उन्होंने दोनों संस्थाओं के कुशल संचालन पर सराहना की टिप्पणी दर्ज की। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह ने संस्थाओं की जानकारी देते हुए बताया कि मातृछाया शिशु गृह और वन स्टाप सेन्टर सतना को कार्य की गुणवत्ता के आधार पर आईएसओ द्वारा भी प्रमाणित किया गया है। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाडे, संयुक्त संचालक रीवा उषा सोलंकी, महिला बाल विकास विभाग के सीडीपीओ इन्द्रभूषण तिवारी, अभय द्विवेदी, अरूणेश तिवारी, विद्याचरण तिवारी भी उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *