Thursday , May 23 2024
Breaking News

Shaniwar Ke Upay: शनिवार को इन उपायों को करने से शनिदेव के साथ होगी रामभक्त हनुमान जी की कृपा

Upaaye shani dev and hanuman jis grace will remain by doing these measures on saturday: digi desk/BHN/नई दिल्ली/शनिवार न्याय के देवता शनिदेव को समर्पित दिन माना गया है। इस दिन कुछ उपायों द्वारा शनि महाराज को प्रसन्न किया जा सकता है। शनिदेव की कृपा प्राप्त होने पर किसी काम में कभी बाधा नहीं आती है। इस दिन हनुमान जी महाराज की पूजा करने भी शुभ फलदायी माना गया है। शनिवार के दिन कुछ खास कार्य करने से शनि देव के साथ-साथ हनुमान जी की भी कृपा प्राप्त होती है। आइए जानते हैं शनिवार को किए जाने वाले उपाय।

1 .शनिवार को सुबह स्नान के बाद मंदिर में जाकर तांबे के बर्तन में जल और सिंदूर का मिश्रण हनुमान जी को अर्पित करना चाहिए।

2.शनिवार को किसी भी हनुमान मंदिर में गुड़, चना और केला को भोग हनुमान जी को अर्पित करना चाहिए। हनुमान जी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं और ‘श्री हनुमंते नमः’ मंत्र का जाप करें। इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस उपाय को करने से भगवान हनुमान और शनिदेव दोनों की कृपा प्राप्त होती है।

3.शनिवार को किसी भी शनि मंदिर में आक का फूल चढ़ाने चाहिए। यह पुष्प शनिदेव को अति प्रिय है। मान्यता के अनुसार शनिवार को शनि देव को यह फूल अर्पित करने पर शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मुक्ति मिलती है। ये फूल चढ़ाने से शनि देव की कृपा होती है और सारे बिगड़े काम भी बनने लगते हैं।

4.शनिवार को हनुमान मंदिर जाकर सुंदरकांड का पाठ करने से भगवान हनुमान और शनिदेव दोनों की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

5.प्रत्येक शनिवार की शाम को हनुमान जी के मंदिर जाकर चमेली के तेल व सिंदूर से बजरंगबली का अभिषेक करें। इस उपाय को करने से आपके सभी रुके हुए काम जल्द ही पूरे होंगे। इसके साथ शनि देव की पूजा करते समय इनके सामने दीपक नहीं जलाना चाहिए। इसके बजाए किसी पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं।

About rishi pandit

Check Also

ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले पहला मंगलवार कब है, इस पूजा विधि से सभी संकटों से मिलेगी निजात

हिंदू नववर्ष का तीसरा महीना ज्येष्ठ माह होता है। इस माह में पड़ने वाले सभी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *