Sunday , June 16 2024
Breaking News

Satna: जिला स्तरीय निरीक्षण दल गठित


उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक दवाओं की कालाबाजारी और जमाखोरी को करेगा नियंत्रित


सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले के किसानों को गुणवत्तायुक्त और उचित मूल्य पर उर्वरक, बीज एवं कीटनाशक दवायें सुगमता से उपल्ब्ध कराने जिला स्तरीय निरीक्षण दल गठित किया है। यह निरीक्षण दल उर्वरक, बीज एवं दवाओं की कालाबाजारी और जमाखोरी को नियंत्रित करने जिले की सहकारी एवं निजी आदान विक्रेताओं के विक्रय और भंडारण प्रतिश्ठानों का औचक निरीक्षण करेंगे।
कलेक्टर द्वारा जारी आदेशानुसार सहायक संचालक कृशि आरएस बागरी, संबंधित अनुभाग के अनुविभागीय अधिकार एवं संबंधित तहसीलदार को जिला स्तरीय निरीक्षण दल में दल प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार वरिश्ठ कृशि विकास अधिकारी अशोक कुमार निगम, तकनीकी सहायक गणेश मिश्रा, तकनीकी सहायक पुश्पेंद्र पाल एवं संबंधित विकासखंडों के वरिश्ठ कृशि विकास अधिकारी और उर्वरक निरीक्षकों को सहायक दल प्रभारी नियुक्त किया गया है। कलेक्टर श्री वर्मा ने जिला स्तरीय निरीक्षण दल के अधिकारियों को प्रति सप्ताह न्यूनतम दो विकासखंडों का भ्रमण कर निरीक्षण रिपोर्ट कलेक्टर कार्यालय का उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही निरीक्षण दल सुनिश्चित करेगा कि डीएपी एवं यूरिया उर्वरक के साथ उर्वरक कंपनी के अन्य उत्पादों की टैगिंग उर्वरक विक्रेताओं नहीं की जाये। अनियमितता पाये जाने की स्थिति में उर्वरक नियंत्रण आदेश, बीज नियंत्रण आदेश एवं कीटनाशी अधिनियम तथा आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत वैधानिक कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे।

कुश्ती के खिलाड़ियों का प्रतिभा चयन कार्यक्रम 30 और 31 मई को भोपाल मे

मध्यप्रदेश राज्य कुश्ती अकादमी भोपाल द्वारा वर्श 2024-25 में कुश्ती के खिलाड़ियों का प्रतिभा चयन कार्यक्रम 30 और 31 मई को भोपाल में आयोजित किया जा रहा है। प्रभारी खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी सतना ने बताया कि पुरुश खिलाड़ी वर्ग में अंडर-15, अंडर-17 एवं अंडर 20 में फ्री स्टाईल और ग्रीको रोमन स्टाइल के कुश्ती खिलाड़ियों का चयन किया जायेगा। इसी प्रकार महिला खिलाड़ी वर्ग में अंडर-15 वर्ग, अंडर-17 वर्ग अंडर 20 वर्ग की स्पर्धायें होंगी। प्रभारी अधिकारी ने बताया कि आयु की गणना नवीन खिलाड़ियों के लिये 12 से 16 वर्श तथा राज्य एवं राश्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के मामले में 12 से 18 वर्श निर्धारित की गई है। इस संबंध की अधिक जानकारी मुख्य प्रशिक्षक महासिंह राव के मोबाइल नंबर 9868119398 एवं रेखारानी के मोबाइल नंबर 8950863330 पर संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

राज्य स्तरीय खेलवृत्ति के लिये आवेदन 31 मई तक
खेल एवं युवा कल्याण विभाग मध्यप्रदेश द्वारा वर्श 2024 की खेलवृत्ति के लिये प्रतिभावान खिलाड़ियों से आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। प्रभारी खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 के मध्य आयोजित अधिकृत राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में पदक विजेता रहे जिले के प्रतिभावान खिलाड़ी खेलवृत्ति के लिये आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई है। प्रभारी अधिकारी ने बताया कि स्वर्ण पदक विजेता को 10 हजार रुपये, रजत पदक विजेता को 8 हजार रुपये एवं कांस्य पदक विजेता को 6 हजार रुपये की राशि खेलवृत्ति के रुप में दी जायेगी। इस संबंध की अधिक जानकारी और दिशा-निर्देश खेल एवं कल्याण कार्यालय जवाहर नगर सतना एवं खेल विभाग की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

About rishi pandit

Check Also

Maihar: मैहर विधायक की उपस्थिति में रोगी कल्याण समिति की बैठक हुई संपन्न

सतना/मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आज मैहर सिविल अस्पताल में रोगी कल्याण समिति की बैठक आयोजित …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *